WIPRO full form / WIPRO का फुल फोरम क्या है

WIPRO Full FormWestern India Palm Refined Oil Limited

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और नयी जानकारी में। आज हम आपको WIPRO कमपनी से जुडी कुछ बाते बताने जा रहे है जैसा की आप सभी को पता ही है की WIPRO एक बहुत ही सफल और बड़ी कंपनी है। पर क्या आपको पता है की WIPRO कंपनी किस चीज की कमपनी है, WIPRO कंपनी की स्थापना कब और किसने की थी और WIPRO full form In Hindi क्या है तोह इन्ही सभी सवालो के जवाब जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में लास्ट तक।

WIPRO का फुल फॉर्म क्या है? WIPRO full form In Hindi

WIPRO Full FormWestern India Palm Refined Oil Limited
WIPRO full form In Hindiवेस्टर्न इंडिया पाम रिफाइंड ऑयल लिमिटेड
WIPRO full form In EnglishWestern India Palm Refined Oil Limited
WIPRO full form In Marathi वेस्टर्न इंडिया पाम रिफाईंड ऑइल लिमिटेड
Wipro full form of it Company“Western India Palm Refined Oil Limited”

WIPRO Kya Hai? विप्रो क्या है

WIPRO का पूरा नाम Western India Products है। WIPRO एक भारतीय निजी लिमिटेड Multinational IT consulting और System integration service कंपनी है। इसे पहले Western India Palm Refined Oil Limited के नाम से जाना जाता था। इसका मुख्यालय बैंगलोर, भारत में है। प्रारंभ में, इसे सूरजमुखी तेल और सब्जी निर्माता कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन वर्तमान में यह Systems integration, IT consulting, health care, consumer care, lighting आदि में काम करता है।

WIPRO कंपनी की स्थापना कब और किसने की थी? / WIPRO ka malik kon hai

WIPRO की स्थापना Mohammad hasham प्रेमजी ने 29 दिसंबर, 1945 को महाराष्ट्र के जलगाँव जिले के एक छोटे से शहर में सूरजमुखी तेल कारखाने के रूप में की थी। मोहम्मद हाशम प्रेमजी WIPRO के वर्तमान प्रमुख अजीम प्रेमजी के पिता थे। एमएच के जाने के बाद प्रेमजी, अजीम प्रेमजी ने कारोबार संभाला और उसे नयी उचाईयो पर पहुंचा दिया। उन्होंने अपने Non-IT Businesses को Demerge किया और मार्च 2013 से एक Private ownership वाली कंपनी का गठन किया, जिसका नाम Wipro Enterprises Limited है, जो मुख्य आईटी व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करता है।

वर्तमान में, WIPRO भारत में सबसे बड़ी IT consulting और System integration कंपनी में से एक है, जिसके लिए 1.5 लाख से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। WIPRO के कई विभाग हैं जैसे: WIPRO Infrastructure engineering, WIPRO Technology Services Limited, WIPRO Consumer Care & Lighting, और WIPRO GE Medical Systems Limited.

Conclusion ( आज आपने क्या सीखा )

आसा करता हु आपको हमारी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट के मढ़ियाँ से अब आपको पता चला होगा की WIPRO कंपनी किस चीज की कमपनी है, WIPRO कंपनी की स्थापना कब और किसने की थी और WIPRO full form In Hindi क्या हैं? अगर आपको हमारी जानकरी पसंद आयी हो तोह निचे कमेंट में जरूर बताये और अपने दोस्तों तक शेयर भी जरूर करे।

Increase your Friendship

View Comments (0)