Best Village Business Ideas in Hindi – 2022 में गांव में शुरू करें ये 7 बेस्ट बिज़नेस

Village Business Ideas in Hindi- दोस्तों इस बात से कोई अनजान नहीं है की कोरोना महामारी के चलते लोग अपना गांव में लौटकर आ गए है, और वह अब अपना खुद का बिज़नेस गांव में ही रहकर करना चाहते है। अगर आप उनमें से एक है तो यह पोस्ट मेरा आपके लिए है।

एक व्यवसाय शुरू करना अपने आप में एक अत्यंत कठिन कार्य है, और फिर उस व्यवसाय को टिकाऊ और लाभदायक बनाने के लिए उसे बढ़ाना, बहुत प्रयास और समय लगता है। यह लगभग एक बच्चे को पूर्ण विकसित व्यक्ति के रूप में पोषित करने जैसा है। जैसे कि यह काफी कठिन नहीं था, भारत जैसे देश में, जहां आबादी का एक बड़ा प्रतिशत गांवों में रहता है, शहरों की तुलना में बहुत अलग बुनियादी ढांचे के साथ, इसे दूर करना एक बड़ी चुनौती है।

हालाँकि, व्यवसाय शुरू करने के लिए भारतीय गाँव भी आकर्षक स्थान हो सकते हैं। इसका एक प्रमुख कारण यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय शुरू करने में कम सख्त नियम और कागजी कार्रवाई शामिल है। वे कई आकर्षक व्यावसायिक अवसर भी प्रस्तुत करते हैं, जैसे ग्रामीण भारत का अधिकांश हिस्सा कृषि क्षेत्र के विस्तार के लिए जिम्मेदार है और बदले में राष्ट्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है। इसलिए स्टार्ट-अप के पास गांवों में पूंजीकरण करने के लिए पर्याप्त व्यावसायिक अवसर हो सकते हैं, जिसे वे विकसित कर सकते हैं और अपेक्षाकृत तेज़ी से फल-फूल सकते हैं।

और पढ़ें: 05 Best small business ideas from home in 2022

Village Business Ideas in Hindi:

Village Business Ideas in Hindi

परिवहन व्यवसाय (Transportation Business):

यात्रा करने के लिए उचित परिवहन ढूँढना गाँवों में एक बहुत बड़ी समस्या है। गांवों में परिवहन के एक बड़े प्रतिशत का कोई संगठन या संरचना नहीं है और इस प्रकार यह सही व्यावसायिक अवसर हो सकता है। इस व्यवसाय (gav me chalne wala business) को स्थापित करने की मूल लागत वाहनों को प्राप्त करने की लागत है, जिसे व्यक्ति सेकेंड हैंड भी प्राप्त कर सकता है। एक बात जो ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि भारतीय गांवों में पूरी आबादी की आय का स्तर बहुत अधिक नहीं है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी परिवहन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वे जो किराए का भुगतान करते हैं, वे अत्यधिक नहीं हैं।

ग्रॉसरी स्टोर/किराना स्टोर (Grocery Store Business):

गांव में रहकर यह एक सबसे आसान बिजनेस (Business Ideas in Village in Hindi) है, जिससे आप कमाई कर सकते है। वैसे भी कोरोना काल में, यह तो बात साफ़ हो गया है की लोग शहरों की भीड़-भाड़ से बचना चाहते हैं और ऐसे में ग्रॉसरी की मांग कोरोना काल में अपने चरम पर भी है।

ऐसे समय पर, आप अगर लोगों को अच्छी सेवा तथा अच्छा प्रोडक्ट ऑफर करते है, तो यह अच्छी कमाई आपको दे सकती है। एक और काम जो आप कर सकते है, वह है की आप अपनी दुकान पर दूध, अंडा, ब्रेड और फल-सब्जियां भी रख सकते हैं, जिससे आप अपनी कमाई को और बढ़ा सकते है।

फूलों की खेती (Flower Farming):

गांव में एक और बिज़नेस (Village Best Business in Hindi) जबरदस्त चल सकता है और वह है फूलों की खेती। यह काम करके आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप देखे तो हमारे भारत में, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों है जहाँ फूलों की खेती से मोटी कमाई हो रही है और खूब सारा निर्यात भी हो रहा है। लेकिन आपको फूलों की खेती कर के अच्छी कमाई तभी होगी, जब आप फूलों को शहर में बेचेंगे। इस बात का आपको खास ध्यान रखना है।

पोल्ट्री फार्म/ मछली पालन (Poultry Farm / Fish Farming):

आप अगर गांव में रहते है, तो आपको यह पता ही होगा की पॉल्ट्री फार्म और मछली पालन गांवों में अच्छी कमाई का जरिया होते हैं। इस बिजनेस में कम समय में आपको अच्छा रिटर्न पा सकते है, बशर्ते बीमारियों के बचाव किया जाए और अच्छी खुराक दी जाए। तो आप भी इस बिजनस (Business in Village in Hindi) को शुरू कर सकते हैं।

ट्यूशन क्लास (Tuition Class):

आपको अगर बच्चों को पढ़ाने का शोख है, तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है अपनी शोख को पूरा करने तथा अच्छी कमाई करने के लिए। आप उन बच्चों को भी अपने इसमें शामिल कर सकते है, जिन्हें आने वाले दिनों में होने वाले प्रतियोगिता परीक्षाओं (competitive examinations) के लिए तैयारी करनी है। यह पूरा का पूरा आप पर निर्भर है की आप किन बच्चों को पढ़ाने में समर्थ है।

कपड़ों की दुकान (Clothing Store):

हमारा भारत देश में, सबसे अधिक जो बिज़नेस आपको चलते हुए दिखेंगे वह है खाने-पीने और कपड़ों के। इन दोनों में लोग खूब खर्च करते है यह तो आप देखे ही होंगे। ऐसे में आप अपने दुकान में अलग-अलग डिजाइन और स्टाइल के कपड़े रख सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित हो सकें और आपके दुकान से खरीदारी करें। अगर आप अपने बिज़नेस (Village Business Ideas in Hindi) को सही से मैनेज कर पाते है, तो यह बिज़नेस आपको अच्छा return देगा, इसमें कोई शक नहीं है।

गांव में चलने वाला बिजनेस – अनाज खरीदी बिक्री:

गांव में एक और बिज़नेस जो आप कर सकते है वह है अनाज/चावल का बिजनेस, और यह बिज़नेस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। यह बात हम सब जानते है की गांव में अधिकतर लोगों का व्यवसाय कृषि ही होता है। लेकिन इसके साथ यह भी सत्य है की आज के समय में किसानों को अपने अनाज बेचने के लिए कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और इसी कारण के चलते ज्यादातर किसान थक हारकर बिचौलियों को कम दाम पर अर्थात अपना खुद का नुकसान करके अपने फसल बेच देते हैं।

आप किसानों से अच्छा संबंध बनाकर उनकी जो समस्या है उनका समाधान गांव में अनाज खरीदी बिक्री का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस काम को करने हेतु एक तो आपको शुरू में पैसे खर्च करने पढ़ेंगे तथा आपको एक गोदाम का भी जरुरत पड़ेगी। ऐसा करके आप अनाज को स्टोर कर सकते है और जब बाजार में उचित मूल्य आपको प्राप्त हो, तब उस अनाज को बेच सकें।

इसके अलावा भी मैं नीचे आपको एक वीडियो शेयर कर रहा हूँ, जो आप देख सकते है।

Video Credit: Pandey Vital YouTube Channel

Conclusion:

गांव में कोई भी बिज़नेस (Village Business Ideas in Hindi) करने के लिए आपको बहुत सी चीज़ों को ध्यान में रखना है, लेकिन ऐसा नहीं है की आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए शहर ही जाना पड़े। आपको ऊपर में से जो भी अच्छा लगे आप वह बिज़नेस शुरू कर सकते है।

आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई किस्म का सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। आपको infoinhindi.net में बिज़नेस से जुडी कई बहुत सारे आर्टिकल मिल जायेंगे जिनमें से मैं यहाँ कुछ लिंक दिए है, आप लिंक को क्लिक करके पढ़ सकते है। और आगे भी ऐसा कई आर्टिकल बिज़नेस से जुड़े आपको मिलते रहेंगे, तो इसलिए विजिट करते रहे। पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Increase your Friendship

View Comments (0)