strawberry farming business ideas : इस तरह होती है स्ट्रॉबेरी की खेती से ज़बरदस्त कमाइ

Strawberry Farming Business Ideas

सबसे ज्यादा करने वाला ऐक मात्र वैपार strawberry farming business ideas . दोस्तौ जब भी हम लौग चटपटे फल की बात करे तोह हमारे विचार मे सबसे पहते स्ट्रॉबेरी आती है. दोस्तौ स्ट्रॉबेरी देखने मे तोह बहोत ही प्यारा लाल रंग का होता है जिसका स्वाद चटपटा सा खटा- मिठा होता है, दोस्तौ यही ऐक मुख्य कारन है की लौग स्ट्रॉबेरी को खाना पशंद करते है. दोस्तौ स्ट्रॉबेरी की खेती तोह वैसे ठंडे वतावरन मे किया जाता है. पर आज के समय मे लौग तकनिकी शूबधाओ का अपयोग करके स्ट्रॉबेरी की खेती किसी भी स्थान पर करते है. दोस्तौ आज हमने स्ट्रॉबेरी की खेती ( Strawberry Farming Business ) को सबसे ज्यादा लाभ होने वाली खेती की लीसट मे रखा है.

Strawberry Farming Business Ideas

दोसतो लौग जब फारमिंग बिजनेस करने को सोचते है. तोह ऊन के मन मे स्ट्रॉबेरी फारमिंग बिजनेस का खयाल आता है. पर दोस्तौ अकसर लौग स्ट्रॉबेरी फारमिंग बिजनेस के बारे मे जानकारि ना होने के वजह से नही कर पाते है. यदि दोस्तौ आप Strawberry Farming करना चाहते है और आप लोगो को नही मालूम की कैसे तोह यह लेख आप लौगो के लिये ही है. आज हम आप लोगो को यहा पे बताएंगे की स्ट्रॉबेरी की खेती कैसे करे , स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिये कित्ने लागत की आवशकता है और स्ट्रॉबेरी की खेती से हम कितना कमा सकते है. मतलब की दोस्तौ आज हम आप लोगो को इस लेख मे Strawberry Farming Business के बारे मे सभी जानकारि देने वाले है.

स्ट्रॉबेरी की खेती ज्यादातर विदेशो मे किया जाता है. आज जो हम भारत मे स्ट्रॉबेरी को जो देख रहे है ऊन कै कयी प्रजाती ऐसी जो अन्य देश से आयात किये गये है जैसे की केमारोसा, ओफ्रा, स्वीट चार्ली,चांडलर, एलिस्टा, ब्लैक पीकॉक, फेयर फॉक्स, सिस्काफे, आदि. दोस्तौ भारत मे स्ट्रॉबेरी की खेती उत्तरप्रदेश , हिमांचल प्रदेश और पंजाब मे अशानि से देखने को मिल जाएंगे.

स्ट्रॉबेरी की खेती ( Strawberry Farming ) कैसे करे

स्ट्रॉबेरी की खेती पोली हाउस की मदत से भी किया जाता है और बिना polly House के भी किया जाता है. दोस्तौ वह आप के उपर निर्भर कर्ता है की आप किस तरह से Strawberry Farming करना चाहते है.

स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिये लागत और मुनाफा.

दोस्तौ जब भी हम कौइ वैपार कर्ने के बारे मे सोचते है तोह सबसे पहले लागत के बारे मे जानना चाहते है , दोस्तौ स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिये 2 से 3 लाख प्रती ऐकड की लागत लग सकती है , जिसके अंदर स्ट्रॉबेरी के पौधे , सिचाइ , Polly House, और खाध के खरचे शामिल है. दोस्तौ यदि आप ऐक ऐकड मे स्ट्रॉबेरी की खेती करते है तोह 10 से 12 लाख तक के फल की कीमत होगी. दोस्तौ इस से आप लोगो Strawberry Farming business मे होने वाले मुनाफा का अंदाजा हो गया होगा.

स्ट्रॉबेरी की खेती करने से पहले हम किस प्रकार खेत की तैयारी करते है. (How to prepare Strawberry field)

जब भी हम कौइ खेती करने क लिये सोचते है तोह हमारे मन मे सब्से पेहला विचार यही आता है की कैसे करें स्ट्रॉबेरी के खेत की तैयारी. आज मै आप लोगो को इस विषय मे पूरी जानकारि दूंगा की आप किस प्रकार कर सकते है स्ट्रॉबेरी की खेत की तैयारी.

दोस्तौ यदि आप स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले है तोह आपको सितम्बर के पहले महिने से ही तैयारी कर देनी चाहीये. दोस्तौ सबसे पहले आपको सीतेमबर के पहले हपते मे खेत की 3 से 4 बार अच्छी तरह से जुताई कर लेनि चाहीये. उसके बाद आपको उस जमिन मे 30 टन प्रती ऐकड सडे हुवे खाध को मिला दे. साथ मे अपने खेत से आछी उप्जओ के लिये पोटाश और फास्फोरस को मिला दे. दोस्तौ आप इस प्रकार Strawberry Farming Field को तैयार कर सकते है.

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिये बेड कैसे बनाये.

दोसतो स्ट्रॉबेरी की खेती कर्ने के मे बैड का होना बोहोत ही जरुरी है. तोह चले हम आप लोगो को यहा पे बताते है की आप किस तरह बनाये स्ट्रॉबेरी की खेती के लिये बैड.

  • दोस्तौ बैड 2 फिट की चौडाइ और 1.5 फिट की लम्बाई रखे.
  • दोस्तौ ऐक बैड से दुसरे बेड की दूरि कम से कम 50 cm की रखे.
  • दोस्तौ drip irrigation के लिये पाइपलाइन बिछा दे.
  • प्लास्टिक मल्चिंग के लिये 30 से 40 CM के दुरी पर छेद करे

स्ट्रॉबेरी की खेती की सिंचाइ किस प्रकार करे.

दोस्तौ खेती कोइ भी हो , बिना सिचाई के हो ही नही सकता. इसी लिये आज हम आप लोगो को यहा पे बताने वाले है की किस प्रकार आप स्ट्रॉबेरी की सिचाई करे.

स्ट्रॉबेरी की खेती की सिंचाइ आप लोगो को पौधे लगाते वकत से ही कर्ना होता है. आप लोगो को इस बात का पुरा धयान रख्ना चाहीये की खेत मे नमि रहनी चाहीये. और जब फल आने लगे तोह आप लोगो को फ़ाउंटेन सिचाइ करनि चाहीये. और दोस्तौ फल आने के बाद दृप सिचाई की विधि से सिचाई करनी चाहीये.

स्ट्रॉबेरी की खेती से कित्ना कमाइ होती है

हम सभी लौग कौइ भी वैपार को पैसे कमाने के लिये करते है. इसी प्रकार Strawberry Farming Business जो लौग कर्ना चाहते है. उन लोगो के मन मे ऐक सवाल हमेसा ही रहते है की स्ट्रॉबेरी की खेती से निकलने वाले फल को हम कित्ने मे बेच सकते है. दोस्तौ यदी आप Strawberry Farming करते है तोह आप अपने फल को 200 से लेकर 300 रु किलो तक बेच सकते है. आपके फल की कीमत आपके फल के आकार पर होते है.

बहोत से लोगो के मन मे यह भी विचार आते है की हम अपने फल को कहा पर बेचे. तोह दोस्तौ मै आप लोगो को बता देना चाहता हू की यदि आप स्ट्रॉबेरी की खेती करते है तोह आप को आशनि से स्ट्रॉबेरी के वैपारि मिल जाएंगे. व अगर आपको वैपरि नही मिले तोह मारकेट मे भी जाकर अपने फल को अशनी से बेच सकते है.

स्ट्रॉबेरी की खेती मे होने वाले खतरा

दोस्तौ यह तोह आप लोगो पे है की आप किस प्रकार से Strawberry Farming कर रहे है. दोस्तौ यदि आप स्ट्रॉबेरी की खेती के समय कोइ रीसक नही लेना चाहते है तोह दोस्तौ आप लोगो को आपने खेतो को बीमा करकर सुरक्षित कर लेना चाहीये इस से यदी कौइ अनहोनी होने पे आपको अर्थिक नुक्सान नही होगा.

स्ट्रॉबेरी फारमीण्ग ( Strawberry Farming Business profit ) से अगर हम आय की बात करे तोह दोस्तौ आप इस से ऐक साल मे 3 से 5 लाख की लगत लगा कर आप 10-15 लाख रु तक कमा सकते है. दौस्तौ यदि आप फारमीण्ग बिज़नेस करते है तोह आप लोगो को Strawberry Farming Business जरुर करनी चहिये.

इसे भी पढे : Best Chota Business Idea in 2022 : कम निवेश में शुरू करके यह छोटे बिज़नेस और करें अच्छी कमाई

Agricultural Business Ideas in hindi

Increase your Friendship
नमस्कार दोस्तौ मेरा नाम गुलसन है .मे Infoinhindi का Auther हू . मे हिन्दी लेख लिख्ने मे रुचि रखता हू . दोस्तौ मै infoinhindi के माधयम से रोजाना नयी -नयी जानकारीया शेयर करता हू.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here