SSC क्या है? SSC का Full Form क्या है के hindi मे.

हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है हमरे वेबसाइट Infoinhindi मे. आज मै ऐक बार फिर हाजिर हू ऐक नये टोपीछ के साथ जिसमे मे आप को SSC के बारे मे बताने वाला हू कि SSC kya hai, SSC full form in hindi , ssc के लिये required qualification , SSC kya hota hai , ssc full form hindi मे kya hai और भी बोहोत कुछ तोह SSC के बारे मे जनने के लिये हमारे साथ अन्त तक बने रहे

एस एस सी 10th से लेकर ग्रेजुएट तक के छात्रों के लिए कर्मचारियों की नौकरी निकलता है। अगर आप एस एस सी में नौकरी पाना चाहते है लेकिन आपको एसएससी के बारे कोई नॉलेज नहीं है तोह आप सही जगह पे आये है. आज हम आपको इस पोस्ट के मध्यम से बतायेगे की SSC kya hai , SSC kya hota hai , ssc full form , ssc ka full form hindi मे kya hai , और भी सभी जानकारी SSC से जुडी मै आप लोगो को बताऊंगा अगर आप लोग SSC के baare मे अधिक जानना चाहते है तोह हमरे साथ अन्त तक बने रहे.

SSC kya hai In Hindi ? एस एस सी क्या है हिन्दी मे जानकारी

एस एस सी एक ऐसा विभाग है जो कि हर साल लाखों छात्रों को रोजगार प्रदान करते हैं, उनको सरकारी नौकरी प्रदान करते हैं. SSC ka Full Form ( Staff Selection Commission ) जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम से भी जानते है.अगर कोई भी छात्र सरकारी नौकरी में रुचि रखता है तो उसकी पहली पसंद एस एस सी ( SSC ) ही होती है क्योंकि एस एस सी मे बहुत प्रकार के एग्जाम करवाये जाते हैं. जिसे कि सभी तरह के स्टूडेंट इस तरह के एग्ज़ाम को दे सकते है और अपनी मनचाही नौकरी पा सकते हैं.

दोस्तौ मै आप सभी लोगो को यह जानकारि दे देना चहता हू कि, SSC भारत सरकार के अंतर्गत बनाया गया एक ऐसा Organization है जिसके द्वारा हर साल अलग – अलग डिपार्टमेंट में भर्ती की जाती है. इन भर्तियों के लिए अलग-अलग एग्जाम Conduct करवाये  जाते है. जो कि क्वालिफिकेशन के अकॉर्डिंग अलग-अलग रहते हैं यह जो एग्जाम है जैसे कि CGL, CHSL, JEE, CAPF, JHT, STENO, MTS ये जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर की पोस्ट रहती है इन पर हर साल भर्ती की जाती है अलग-अलग डिपार्टमेंट में.

learn also ITI Kya hai

SSC Full Form ? SSC Full Form In Hindi

दोस्तौ जब कभी भी आपने SSC के बारे मे सुना होगा या कही पे पढा होगा तभी आप के मन मे विचार आया ही होगा कि SSC Full Form क्या है. तोह चले अब मै आप को बिना देरी के बताता हू कि SSC के Full Form क्या है.

SSC Full Form In English – Staff Selection Commission

SSC Full Form In Hindi – कर्मचारी चयन आयोग

SSC Full Form Maharastra – कर्मचारी निवड आयोग

SSC Full Form In Urdu -,اسٹاف سلیکشن کمیشن

SSC Full Form In EducationSecondary School Certificate

SSC एग्जाम कौन दे सकता है? SSC exam details in hindi

तो चले अब हम जानते हैं कि SSC के एग्ज़ाम कोन – कोन  दे सकते है. तो दोस्तों एसएससी वह सारे स्टूडेंट देख सकते हैं जिन्होंने हाई स्कूल यानी की मैट्रिक परीक्षा पास कर ली है. और या फिर वोह लोग जिन्होंने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया जैसे कि मैंने आपको बताया कि एसएससी में बहुत सी वैकेंसी आती है

दोस्तौ अगर कोई छात्र अपनी योग्यता के अनुशर SSC एग्ज़ाम के फॉर्म को भरते है. और सामय के बाद जब उनका एग्ज़ाम होता है. और अगर वोह एग्ज़ाम को पस्स कर लेते है , तोह उनको नौकरी मिल जाते है. अब हम जन्ते है कि कोन छात्र कोन से एग्ज़ाम को दे सकता है.अगर कोई छात्र दसवीं पास है उसके लिए एसएससी MTS एग्जाम होता है अगर कोई छात्र 12वीं पास है उसके लिए एसएससी CHSL का एग्जाम होता है अगर कोई छात्र ग्रेजुएशन कंप्लीट एसएससी CGL का एग्जाम होते हैं।

SSC exam eligibility

Qualifications दोस्तौ आपके पास में Minimum
Qualifications ग्रेजुएशन होना चाहिए. किसी भी स्ट्रीम से क्युकी यह ऐक ग्रजुएट लेवल का एग्जाम है. इसलिए आपका ग्रेजुएशन होना जरूरी है. आप किसी भी स्ट्रीम से आपने ग्रेजुएशन किया होना चाहिए।
Percentage
( %)
इसके अलावा अगर हम परसेंटेज की बात करें तो यहां पर ऐसा कुछ Percent required नहीं रहती है। लेकिन कुछ पोस्ट है या कभी-कभी कुछ नोटिफिकेशन आते हैं कभी कभी आपको यह देखना पड़ सकता है कि 52 से 60% किसी किसी पोस्ट के लिए रख दिया जाता है. लेकिन यहां पर अगर हम देखें ज्यादातर कोई परसेंटेज रिक्वायर्ड नहीं रहती है आप पास ग्रेजुएशन हैं तो आप यहां पर अप्लाई कर सकते हैं।
Age limit
( आयू सीमा )
अब हम बात करेंगे Age Limit. Age लिमिट क्या रहती है तो Age Minimum 18 एंड Maximum 30 रखी गई है लेकिन यह पोस्ट पर भी डिपेंड करती है. किसी किसी पोस्ट के लिए 18 से 27 साल रहती है 28 साल रहती है किसी किसी पोस्ट के लिए 21 से 30 साल या 32 साल भी रहती है तो यह पोस्ट पर डिपेंड करता है .

SSC Application Fees Structure in hindi (Ssc ऐप्लिकेशन कि फीस कितनी होती है )

दोस्तौ अब हम बात करेंगे एप्लीकेशन फीस की तो SSC के द्वारा जो भर्ती की जाती है SSC CGL में आपको एप्लीकेशन फीस लाइन देनी होगी जिसमें 100 रुपए रहती है जनरल एंड ओबीसी कैंडिडेट के लिए सिर्फ 100 रुपए एप्लीकेशन फीस है।

Frequently asked questions

1 . क्या SSC या UPSC बेहतर है?

दोस्तौ, SSC की तुलना में UPSC बहुत अधिक महत्वपूर्ण परीक्षा है। यूपीएससी पुराना है। अंग्रेजों के समय से ही यहां सिविल सेवा होती रही है। यह हमेशा Humanities विषयों के लिए एक परीक्षा रहा है क्योंकि वे इस क्षेत्र में गणित के बजाय लोगों को भर्ती करने के लिए बेहतर equipment हैं.

2 . एसएससी में कौन कौन सी पोस्ट होती है??

SSC के अंतर्गत आने वाली नौकरी: *ग्रेजुएट के लिए SSC CGL (Combined Graduate Level) *बारहवी पास के लिए SSC CHSL (Combined higher secondary level) *इंजीनियर के लिए SSC JE (Junior Engineer) *विभिन्न पुलिस विभागों के लिए SSC CPO (Central Police Organization) *SSC स्टेनोग्राफर *SSC MTS (Multi Tasking Staff)

3. एसएससी में कितने पेपर होते हैं?

कर्मचारी चयन आयोग चार चरणों में CGL की परीक्षा कराती है। जिसमें पहले और दूसरे चरण की परीक्षा Multiple choice system से कंप्यूटर Based होती है। वहीं तीसरे चरण की परीक्षा पैन और पेपर पर लिखित होती है। चौथे चरण में छात्रों के डेटा एंट्री स्पीड का टेस्ट होता है।

4. क्या एसएससी में इंटरव्यू होता है?

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा में इंटरव्यू खत्म कर दिए हैं। अब केवल टियर-1 और टियर-2 एग्जाम से भर्ती की जाएगी। … एसएससी की टियर-1 परीक्षा मई में और टियर-2 परीक्षा अगस्त में आयोजित कराई जाएगी। SSC की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

5. CGL में कितने एग्जाम होते है?

SSC CGL परीक्षा 4 चरणों में आयोजित की जाती है और जो उम्मीदवार सभी चरणों में योग्य हैं उन्हें एसएससी के तहत एसएससी सीजीएल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इसलिए इस लेख में, हम आपको परीक्षा के सभी चरणों – टीयर I, टियर II, टियर III और टियर IV के लिए एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम प्रदान करेंगे।

आज आपने क्या जाना ( Conclusion )

दोस्तौ हम ने यहा infoinhindi मे आज SSC के बारे मे सभी जानकारी देने कि कोसिस कि है जैसे कि Ssc kya hai, ssc full form in hindi , required qualifications for SSC और भी बोहोत कुछ. दोस्तौ अगर आप लोगो को कुछ भी समझ नही आया तोह फिर आप हुमे कमेंट के मध्यम से सावाल पुछ सकते है हम आप कि मदत करेंगे. आप लोगो को हमारे साथ अन्त तक बने रेहने के लिये धन्येवाद

Increase your Friendship

View Comments (0)