Categories: Business Ideas

Best 8 Small Business Ideas for housewife in Hindi in 2022 – अब होगी पैसों की बरसात !

Small Business Ideas for housewife in Hindi- समय को बदलाव के साथ-साथ और जरूरतों को पूरा करने की ख्वाहिस में महिलाओं भी अब अपना हात बिज़नेस में आजमा रही है। आप भी अगर उन महिलाओं में से एक है जो अपना खुद का बिज़नेस घर में रह कर करना चाहती है, तो यह पोस्ट आपके लिए है। आज मैं आपको ऐसे ऐसे बिज़नेस के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूँ जिसे पढ़कर आप सोचने पर मज़बूर हो जाएंगे की आप यह क्यों नहीं कर सकती।

आज इस पोस्ट में आपको मैं 8 Housewife Business Ideas in Hindi के बारे में बताने वाला हूँ , जो आप बहुत कम लागत में तो शुरू कर ही सकते है और मुनाफा भी आपको काफी अच्छा मिलेगा।

तो चलिए जानते है उन बिज़नेस के बारे में।

और पढ़ें: 25 online business ideas

Best 25 Small Business Ideas for housewife in Hindi:

Home based Small Business ideas for Womens in Hindi:

ब्यूटी पार्लर (Beauty parlor Business):

आज का महिलाएं खुद को खूबसूरत दिखाने में लगी है और इसलिए इस समय ब्यूटी पार्लर का डिमांड बहुत अधिक बढ़ गया है। आपके लिए यह एक सुनहरा मौका है एक ब्यूटी पार्लर खोल के अच्छी पैसा कमाने का। आप सबसे पहले एक Beautician Course कर के खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकते है।

इस business ideas in Hindi for housewife को अपने घर से ही आप शुरू कर सकती हैं। इसमें एक तो ज्यादा पूँजी और जगह की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी और दूसरी तरफ आप इससे अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं।

कॉस्मेटिक शॉप (Cosmetic Shop Business Ideas for Women):

आपने देखा होगा की फेरीवाले कॉस्मेटिक के सामान बेंचने के लिए शहर और गांव जाया करते हैं, और उनकी बिक्री भी अच्छी होती है। यह दर्शाता है की कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का डिमांड कितना ज्यादा है महिलाओं में। क्यों न आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स wholesale में खरीद कर आपने आसपास के महिलाओं में इसे बेचते है। इसके लिए आप हर प्रोडक्ट में अपना profit margin ठीक करके सामान को बेच सकते है।

ज्वेलरी शॉप (Jewelry Shop):

आपको अगर सोने-चांदी का अच्छा परख है, तो आप अपना एक खुद का ज्वेलरी शॉप खोल सकती है। हालाँकि इसको खोलने के लिए एक मोटी रकम की जरुरत पड़ती है, लेकिन आप कम लगत लगाकर इसे शुरू कर सकते है।

मेहंदी लगाने का बिज़नेस (Mehndi Housewife Business Ideas in Hindi):

शादी घर में आपने देखा ही होगा की महिलाएं हाथों में मेहँदी लगवाती है मेहंदी डिज़ाइनर से। तो आप भी अगर बढ़िया मेहँदी लगा सकती है, तो शुरू कर दीजिए इस बिज़नेस को। लोगों को आपके द्वारा बनाई गयी मेहँदी अगर पसंद आ जाता है तो आपको आर्डर मिलना शुरू हो जायेंगे। और जितना ज्यादा आर्डर उतना ही ज्यादा पैसा कमाने का मौका आपके पास होगा।

चूड़ी की दूकान (Bangles Shop Business):

आप महिला होने के नाते, आपको यह पता ही होगा की आज के समय पर चूड़ी की डिमांड कितना ज्यादा है और खासकर शहर में। क्यूंकि आजकल महिलाएं तरह-तरह के रंग बिरंगी और विभिन्न डिजाईन की चूड़िया पहनती हैं। शादी समारोह के समय पर तो चूड़ी के दूकानो पर ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है और ऐसे में आप अगर घर बैठे चूड़ी बेचने का काम करते है, और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह बात पहुंचाते है की आप भी चूड़ी बेचती है, तो लोग आपके पास आएंगे ही।

Manufacturing Based Business Ideas in Hindi for Housewife:

पापड़ बनाने का बिज़नेस (Papad Making Business):

अगर आपको पापड़ बनाने आता है, तो यह हुनर आपको पैसा कमाने का अच्छा मौका दे सकती है। पापड़ का डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, और ठीक इसलिए आप पापड़ बनाने का हुनर को व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

Video Credit: Navneet Desai YouTube Channel

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय (Candle Making Business- Housewife Home Business Ideas in Hindi):

अगर आप चाहते है की आप घर में ही रह कर के काम करके पैसा कमाना, तो मोमबत्ती बिज़नस जिसमे आप मोमबत्ती बनाकर मार्किट में बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। अगर आप सोच रहे है कैसे आप मोमबत्ती बना सकती है, इसके लिए आप YouTube पर वीडियो देखकर आराम से यह सीख सकती है। ये Housewife Home Business Ideas in Hindi किया जा सकता है।

Clothing Business Ideas for Housewives:

टेलरिंग शॉप (Tailoring Shop Business for Housewife):

आपको अगर कपड़ों की सिलाई करना अच्छी तरीके से आती है, और साथ ही साथ नए तरीके के डिज़ाइन एवं नए ढंग से कपड़ों को सिल सकती हैं तो आपके लिए यह एक अच्छी कमाई करने का जरिया बन सकती है।
वर्तमान में, नए तरीके के डिज़ाइन के कपड़ों की डिमांड भी बहुत ज्यादा है जो आपको आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मदत करेंगी।

Conclusion:

कमाई करने का तरीका बहुत सारे है, लेकिन आपके लिए कौन सा बिज़नेस (Small Business Ideas for housewife in Hindi) सही रहेगा यह निर्भर करती है आपके interest पर और साथ ही साथ मार्किट के डिमांड पर। कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले यह दोनों बातें आपको सबसे पहले देख लेनी है। मुझे उम्मीद है आपको मेरे द्वारा सुझाए गए बिज़नेस आइडियाज पसंद आया होगा। आपको इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो बेझिझक कमेंट करके पूछ सकती है। हमें आपका सवाल का इंतज़ार रहेगा। इस तरह का और भी बिज़नेस आइडियाज जानने के लिए infoinhindi.net पर visit करते रहे। पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Increase your Friendship

View Comments

Recent Posts

400 Best Instagram captions for girls

Instagram captions for girls- सही तस्वीर मिली जिसे आप आगे अपलोड करना चाहते हैं? बधाई… Read More

5 days ago

रमी लटू से गेम खेलकर पसै कैसे कमाए | Rummy Loot se Game Khel Kar Paisa Kaise Kamaye

आज के समय में ज्यादातर लोग गेम खेलकर पैसा कमाना चाहते हैं और यदि आप… Read More

1 week ago

500+ Best Comment for boys pic on Instagram’s for better compliment

फ्रेंन्दस क्या अप जब किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की Instagram पे जब किसी… Read More

1 week ago

Free Fire name List ( 2022 ) : 3000+ Free Fire Nicknames For Boys and Girls

Free fire name: Free Fire का रिलीज 2017 में हुआ  उसके बाद से इसकी लोकप्रियता… Read More

2 weeks ago

PBGMI and PUBG Clan Name List ( 2022 ) : 500+ Best Stylish Clan Names for PUBG and BGMI

नमसकार दोस्तो , दोस्तौ हम आज आप लोगो को  Clian Name For Pubg  के बारे मे… Read More

3 weeks ago

Newly Released Best Guild Name For Free Fire [ July 2022 ] : Best and Stylish FF Guild Names, How to Change Guild Name

free fire guild name, guild names , ff guild name, guild name for free fire,… Read More

3 weeks ago