Side Business Ideas : बिना किसी निवेश के घर बैठे शुरू करें ये साइड बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई

Side Business Ideas : बिना किसी निवेश के घर बैठे शुरू करें ये साइड बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई। आज के समय में ज्यादातर लोग जो नौकरी में कर रहे है, वे अपने सैलरी से संतुस्ट नहीं है और साथ ही साथ नौकरी में टेंशन भी बहुत है। कोरोना महामारी के चलते यह हम सब जानते है की न जाने कितने लोगों के नौकरी चली गयी है और साथ में सैलरी में भी कटौती हो रहा है। और ठीक इसलिए लोग अब नौकरी करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा इनकम ( Extra Income ) के बारे में सोच रहे है। और ऐसे में अगर वे नौकरी के संग अपना खुद का साइड बिज़नेस करके और अधिक पैसा कमा सकते है तो वे क्यों न करें।

Side Business Ideas : बिना किसी निवेश के घर बैठे शुरू करें ये साइड बिजनेस, होगी जबरदस्त कमाई

अगर आप नौकरी कर रहे है और यह चाहते है की आप कुछ और काम साथ में करें तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही कम लागत वाले बिजनेस आइडिया ( Low Cost Business Ideas ) के बारे में बताने जा रहे हैं! यहाँ जितने भी हम साइड बिज़नेस के बारे में बताये है, उससे आप अच्छी कमाई कर सकते है, इसमें कोई संदेह नहीं है। आज के समय में, ऐसे आपको कई बिज़नेस आईडिया मिल जायेंगे, जिनको आप शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इन साइड बिज़नेस (Side Business Ideas) की सबसे खास बात यह है की आप इसे आपने घर पर बैठे ही कर सकते है और आपने समय के अनुसार कर सकते है।

इंटीरियर डेकोरेटर होम और ऑफिस के लिए (Interior Decorator for Home and Office) :

ऐसे आपको बहुत से लोग मिल जायेंगे जो अपने घरों के इंटीरियर लुक को बदलते रहते हैं। हर साल आपको घरों के इंटीरियर लुक बदलता हुआ जरूर दिख जाएगा। ऐसे आप इस काम माहिर है तभी इस काम को शुरू करने के लिए सोचे। इंटीरियर डेकोरेटर होम और ऑफिस के लिए (Interior Decorator for Home and Office) काम को बहुत कम लोग कर रहे है।

अगर आपको इस काम को अच्छे से करने का हुनर है तो यह इंटीरियर डेकोरेशन (Interior Decorator) का काम आपको एक्स्ट्रा इनकम (Extra Income) लाकर देगा। अगर इस काम की डिमांड की बात किया जाए तो इसमें काफी बढ़ोतरी देखा जा सकता है। सिर्फ घर ही क्यों, लोग तो अपने ऑफिस का लुक को भी बदलते रहते है, और ऐसे काम को अच्छे से कर पाए ऐसे लोगों की तलाश में होते है। एक जानकारी और आपके साथ समझा जरूर करना चाहूंगा की ऐसे कामों का आर्डर आप ऑनलाइन भी ले सकते है।

और पढ़ें: Mobile based business ideas: सिर्फ मोबाईल का उपयोग करके प्रति दिन घर बैठे कमाए 1000 रुपये. आज ही सुरू करे मोबाईल से यह बिजनस

रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent Business) :

अगर आपको जमीनों और घरों की अच्छी नॉलेज है और आप चाहते है की आप नौकरी के साथ-साथ घर बैठे पैसे कमाने का तो आपके लिए रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent) का काम एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। आज के समय में दो किस्म के लोग जायेंगे- एक जो अपनी जमीन लेने और उस पर अपने हिसाब से घर बनाने का सपना देखते हैं और साथ समय है जमीन देखने का एवं दूसरा है वे लोग जिनके पास जमीन खोजने और उसे खरीदने और अपना घर बनाने का समय नहीं होता है। ऐसे में आप रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर उनकी मदद कर सकते हैं यह काम करके और इस बिजनेस से अपनी अच्छी कमाई (Good Earning Business ) कर सकते हैं! इसके अलावा ऐसे कामों में कमीशन भी अच्छा खासा रहता है।

ट्रांसलेशन सर्विस (Translation Service Business) :

ट्रांसलेशन सर्विस आज के समय में एक बहुत ही अच्छा पैसा कमाने का बिज़नेस बन चूका है। ऐसा इसलिए क्यूंकि बहुत से लोग google को access तो कर लेते है और सर्च भी करते है जो उन्हें चाहिए, लेकिन बहुत से समय उनके द्वारा जो सर्च किया जाता है वह जानकारी किसी अन्य भाषा में लिखा हुआ होता है, तो ऐसे में उन्हें ट्रांसलेशन सर्विस की जरुरत पड़ती है।

Small Business Idea Low Investment जैसे मान लीजिए किसी को कोई जानकारी हिंदी में चाहिए लेकिन हिंदी छोर बाकि भाषाओँ में वह जानकारी होता है। आपने ऐसे google पर बहुत सी वेबसाइट देखे होंगे जहा एक से ज्यादा भाषा में उस साइट के अंदर दिया हुआ तथ्य को पढ़ सकते है, और वह इसलिए क्यूंकि उस वेबसाइट का मालिक यह नहीं चाहता की उनके साइट पर जो विजिट कर रहे है उन्हें कोई किस्म का समस्या हो। लेकिन यह सभी साइट में नहीं दीखता जबकि उन साइट्स के मालिक भी चाहता है सभी तरह के भाषा available हो उनकी साइट्स पर, ऐसे में उन्हें जरुरत पड़ती है ट्रांसलेशन सर्विस ( Translation Service ) देने वालों की। इसके बदले वे आपको अच्छा पैसा दे सकते है।

Video Credit: Gaurav Sharma YouTube Channel
Increase your Friendship