Sandesh lekhan for class 5,6,7,8,9,10

sandesh lekhan kaise likhe

दोस्तों आज हम आप सभी लोगों को इस पोस्ट मे संदेश लेखन (Sandesh lekhan in hindi ) कैसे लिखते है इसके बारे मे जानकारी देने वाले है. संदेश लेखन हिन्दी वैयकरण का ऐक भाग है। यह class 6 से लेकर class 10 तक के छात्रों को पढ़ाया जाता है.

संदेश लेखन 5 अंक का प्रशन है , जो की यदि गलत हो जाए तो परसेंटेज मे काफी गिरावट देखने को मिलते है. यदि आप 9वी या फिर 10 वी के छात्र है तो आप को संदेश लेखन लिखना तो आना ही चाहीये।

दोस्तों यदि आप लोग 9वी या फिर 10वी के छात्र है और आपको संदेश लेखन लिखने नहीं आता तोह दोस्तों आप लोगो को चिंता करने की आवेशक्ता नहीं है आज मै आप लोगों को यहा पे sandesh lekhan in hindi for class 9 और 10 के बारे मे सभी के सभी जानकारी देने वाला हु जिसको पढ़ने के बाद आप लोग संदेश लिखना सिख जाएंगे.

Contents show

संदेश का क्या अर्थ है ?

sandesh lekhan
Sandesh lekhan in hindi

संदेश शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई है संदेश का अर्थ होता है सूचना देना या खबर पहुंचाना जो हम बोल कर या लिख कर दूसरे तक पहुंचाते हैं उसे संदेश कहते हैं!

जब हमारे दोस्त या रिश्तेदार हमारे पास नहीं होते हैं और हमें अपना संदेश उन तक पहुंचाना होता है या बताना होता है तो हम अपने संदेश को किसी अन्य माध्यम से या किसी दूसरे व्यक्ति के माध्यम से उसे हम उपयोग करते हैं , जैसे व्हाटसप और फेसबुक आदि ।

स तरह से हम अपने बातों को पहुंचाते हैं उसे संदेश कहते हैं संदेश का उपयोग एक व्यक्ति के लिए नहीं बल्कि बहुत सारे लोगों के लिए किया जा सकता है और संदेश लिख कर भी पहुंचा सकते हैं संदेश लिखित भी होता है और मौखिक भी होता है संदेश सुखद भी हो सकता है और दुख वाला भी हो सकता है और संदेश किसी को बधाई देने के लिए भी होता है और संदेश बहुत से प्रकार के होते हैं!

संदेश हम क्यू लिखते है ?

संदेश लिखने के पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं संदेश दो प्रकार के होते हैं पहला औपचारिक संदेश होता है तथा दूसरा अनौपचारिक संदेश होता है. औपचारिक संदेश हम कार्यालय में या किसी अधिकारी को विशिष्ट कार्य के लिए दिए गए संदेश को हम स्कूलों में और कार्यालयों में नेताओं के द्वारा सब को प्रभावित करने के उद्देश्य से भी लिख सकते हैं उसे औपचारिक संदेश कहते हैं. अनौपचारिक संदेश एक ऐसा संदेश होता है जो अपने दोस्तों या प्रिय जनों या रिश्तेदारों को लिखने के लिए हम अनौपचारिक संदेश का प्रयोग करते है.

संदेश लिखने के सही तरीके .

🌍: हमें संदेश लिखने में कम शब्दों का प्रयोग करना चाहिए .

🌍: हमें संदेश 35 या 40 शब्दों में ही लिखना चाहिए  .

🌍: हमें संदेश लिखने के लिए सरल भाषाओं का उपयोग करना चाहिए.

🌍: संदेश को हमेशा एक बॉक्स के अंदर लिखना चाहिए .

🌍: संदेश लिखते लिखने में जटिल भाषा का प्रयोग न करते हुए सरल शब्दों में लिखना चाहिए.

संदेश लेखन ( Sandesh lekhan) के प्रकार

शुभकामनाओं का संदेश .

जब किसी व्यक्ति को कोई नया अदा या पद मिलता है तो हम उसे शुभकामनाओं का संदेश देते हैं जब किसी व्यक्ति का जन्मदिन हो या सालगिरह हो या उसका परीक्षा हो और वह परीक्षा में पास हो गया हो इन सारे शुभ कार्यों में हम अपने द्वारा खुशी व्यक्ति के रूप में शुभकामनाएं देते हैं!

दुखद संदेश

दुखद संदेश उस समय दिया जाता है जब किसी के परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है या किसी भी पुण्यतिथि हो तो सब लोग अपने दुख को एक दूसरे से व्यक्त करते हैं उसे दुखद संदेश कहते हैं!

व्यक्तिगत संदेश

व्यक्तिगत संदेश को हमारे लोगों को दिया जाता है जैसे हम किसी को अच्छा रहने का काम ना या दुआ करते हैं तो हम उन्हें एक व्यक्तिगत संदेश देते हैं इसे व्यक्तिगत संदेश कहते हैं .

त्योहार /उत्सव/ पर्व/ मेला का संदेश:

हमारे हिंदू धर्म में त्योहारों, उत्सव, पर्व, मेला का विशेष महत्व है हमारे हिंदू धर्म के त्योहारों में उत्सव, पर्व, मेला के समय सबको यानी एक दूसरे को इन त्योहारों का संदेश भेजते हैं सब लोग धूमधाम से मनाते हैं |

ज्ञान बेकार नहीं जाता है इसे भी पढे : अपने किसी भी कार्य के लिए पत्र कैसे लिखते है उसके बारे मे जानकारी हशील करे.

संदेश लेखन ( Massage Writing ) का महत्व

Serial NoSandesh lekhan का महत्व
1 संदेश लेखन का प्रचलन आज से ही नहीं बल्कि कई वर्षों से एक दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाने में प्रयोग किया जाता है |
2एक दूसरे के बीच संदेश लेख का आदान-प्रदान संबंधों को मजबूत बनाता है |
3संदेश लेखन अपने माध्यम से विचारों को व्यक्त कर सकते हैं |
4किसी भी शुभ कार्य के लिए लोगों को आमंत्रित करने के लिए संदेश लेखन महत्वपूर्ण है |
5वर्तमान में चल रही घटनाओं के प्रति सचेत रहने के लिए संदेश की महत्वपूर्ण भूमिका है |

संदेश लिखने के पीछे क्या उद्देश होता है

जब हमारे विषय मे कोई भी टॉपिक को ऐड किया जाता है तो उसके पीछे कोई ना कोई कारण तोह जरूर ही होता है। दोस्तों इसी प्रकार संदेश लिखने के पीछे कई उद्देश होते हैं |

Serial Noसंदेश लिखने के पीछे कया उदेश है
1स्कूल में विद्यार्थियों को विधि समझाना है |
2 समाज को जागृत करने के लिए भी हम संदेश लेखन का प्रयोग करते हैं |
3 लोगों तक अपनी बातों को पहुंचाने के लिए हम संदेश लेखन का प्रयोग करते हैं |

संदेश लिखते समय ध्यान देने योग्य बातें

Serial Noसंदेश लिखते वक्त इन बातों को धयान रखे
1 संदेश लेखन सरल शब्दों में होना चाहिए |
2 संदेश हम किसी भी विषय पर लिख सकते हैं |
3 संदेश लेखन में हम महत्वपूर्ण बातों को ही लिख सकते हैं |
4 संदेश लेखन को किसी भी काल में हम लिख सकते हैं चाहे वह भूतकाल हो या वर्तमान काल हो या फिर भविष्य काल हो |

संदेश लिखने के पीछे प्रारूप (Massage Writing Format)

Credit: Magnet Brains

औपचारिक संदेश लेखन का प्रारूप ( Formal Massage Writing Format )

संदेश

दिनांक………..…….…  समय…………..

संबोधन……………….

विषय (किसी विषय के लिए हम संदेश भेज है)

अपना नाम….…………

  • औपचारिक पत्र लेखन

औपचारिक संदेश लेखन का प्रारूप ( Formal Massage Writing Format )

संदेश

दिनांक…………….. समय…………

विषय (जिस विषय के लिए हम संदेश भेज रहे है)

अपना नाम…………..

संदेश लेखन के कुछ उदाहरण (Sandesh lekhan example for class 5 ,6,7,8,9,10)

उदाहरण :१  अपनी बड़ी बहन को उसके जन्मदिन की बधाई के लिए 40 शब्दों में एक  संदेश लिखिए ?

उत्तर : बड़ी बहन के लिए जन्मदिन पर बधाई संदेश

मेरी प्यारी दीदी,

                         आज आपके जन्मदिन के अवसर पर आपको जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं भगवान आपको हमेशा खुश रखे और स्वस्थ रखें वह लंबी आयु प्रदान करें आपको हर क्षेत्र में सफलता मिले आप हमेशा मुस्कुराते रहो आपके जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहे आपको हर क्षेत्र में सफलता मिले कामयाबी आपके कदम चूमे यह मेरी भगवान से दुआ है जन्मदिन की हार्दिक-हार्दिक शुभकामनाएं |

मित्र मित्र का दुर्घटना होने पर सांत्वना संदेश

दिनांक 28 मार्च 2022

समय – 06.00pm

तुम्हारे दुर्घटना के बारे में जब मुझे पता चला मित्र तो मुझे बहुत दुख हो रहा है कि तुम कितने गंभीर हालत में हो लेकिन तुम तो जानते हो कि पूरे देश में लोग डाउन है इसलिए मैं तुम्हें देखने ना आ सकता हूं मैं भगवान से प्रार्थना करूंगा कि तुम बहुत जल्दी ठीक हो जाओ |

हमारा मित्र : रोहित

शिक्षक दिवस के अवसर पर विज्ञान शिक्षक को एक भावपूर्ण संदेश लिखना :

दिनांक : 06/06/2021

समय : 01.00pm

सर जी , आप को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं सर आप से प्राप्त हुई शिक्षाओं के कारण आज मैं एक अच्छा जॉब कर रहा हूं आपका साथ में होता तो मैं इस मुकाम पर कभी नहीं पहुंच पाता मैं भगवान से यही प्रार्थना करूंगा कि आप जहां रहे खुश रहें और भगवान आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण करें |

Conclusion

दोस्तों आज इस पोस्ट मे हमने आप लोगों को संदेश लेखन के बारे मे सभी जानकारी दी है . sandesh lekhan कया होता है , कैसे लिखते है , फॉर्मैट व संदेश लेखन के बारे मे सभी जानकारी.

यदि आप लोगों को हमारे इस पोस्ट मे संदेश लेखन से संभन्दित कोई भी समशयाए है, तोह आप हमे कमेन्ट कार सकते है. दोस्तों यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट informative लगा तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. आप सभी लोगों को हमारे इस पोस्ट को अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद.

Increase your Friendship
नमस्कार दोस्तौ मेरा नाम गुलसन है .मे Infoinhindi का Auther हू . मे हिन्दी लेख लिख्ने मे रुचि रखता हू . दोस्तौ मै infoinhindi के माधयम से रोजाना नयी -नयी जानकारीया शेयर करता हू.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here