राजनीति में पैसे कैसे कमाएं

राजनीतिक एक समाज सेवा का कार्य है, लेकिन आज के समय में बहुत सारे युवा पैसा कमाने ( rajneeti se paise kaise kamaye ) के लिए राजनीति की तरफ आकर्षित हो रहे है और बहुत से नेता राजनीति से पैसा कमाते हैं. कुछ नेता गलत तरीके से तो कुछ नेता सही तरीके से राजनीतिक में पैसा कमाते हैं ।

हमारे देश के कुछ लोग राजनीति को समाज सेवा का कार्य ना समझकर पैसा कमाने का जरिया बना चुके हैं. आप कुछ नेताओं को ऐसे देख सकते हैं जो कि एक समय उनके पास कुछ नहीं होता था लेकिन आज कुछ सालों में बहुत सारी गाड़ियां , प्रॉपर्टी और साथ में बिजनेस भी है और बहुत कम ही कुछ ऐसे नेता है जो सही ढंग से राजनीति में पैसा कमाते हैं.

यदि आप अपने कदम राजनीति की तरफ रख रहे हैं , राजनीति में अपना करियर बनाना चाहते हैं और राजनीति से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप राजनीति में पैसा कमाने के लिए सही तरीका का इस्तेमाल करें जिससे आपको आगे चलकर कोई समस्या ना हो ।

राजनीति में पैसों के साथ-साथ पावर भी होता है, जिसके कारण कुछ लोग अपने पावर का गलत इस्तेमाल करके गलत ढंग से राजनीति में पैसे कमाते हैं. और इसी पैसे और पावर के कारण उनका कोई कुछ कर नहीं पाता है और शायद इसी पैसे और पावर की कारण से कुछ युवा भी राजनीति में कदम रख रहे हैं.

राजनीति में पैसा कमाने के लिए दो तरीके हो सकते हैं । rajneeti se paise kaise kamaye

आप राजनीति में जाकर राजनीति से पैसा कमाए

Credit : Shahnawaz Chaudhary Bhartiya

राजनीति में सही तरीका से पैसे कामये

राजनीति में सही तरीके से पैसा कमाने का अर्थ यही है, कि यदि आप चुनाव लड़ते है और चुनाव जीत जाते हैं. तोह आप जिस पद पर चुनाव लड़े हैं उस पद के लिए आपको महीने की तनख्वाह मिलेगी राजनीति में पैसे कमाने का यही एक सबसे सरल और सही तरीका है.

उदाहरण: मान लीजिए आप अपने ग्राम सभा में प्रधान पद का चुनाव लड़ रहे हैं और आप वह चुनाव जीत जाते हैं तोह आपको उस प्रधान पद के लिए कुछ तनख्वाह के रूप में पैसे दिए जाते हैं

इस तरह आप जिस पद के लिए भी चुनाव लड़ते हैं, उस पद के लिए तनख्वाह के रूप में कुछ पैसे दिए जाते हैं और आप इसी तरह सही तरीके से राजनीति में पैसा कमा सकते है

यदि आप राजनीति में पहली बार कदम रख रहे हैं,तो आप कुछ तरीकों से चुनाव लड़ सकते हैं जो निम्न प्रकार है.

लोगो से परिचय बनाए

यदि आप पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं, तो चुनाव आने से पहले लोगों के साथ रहे, उनके सुख-दुख में साथ दें, और गांव में कोई भी समस्या आती है, तो आप उस समस्या को निपटाने में तत्पर रहें ।

इससे लोगों के साथ अपका परिचय बढिया बनेगा और अपने गांव के कामों में सहयोग करें और जब भी कभी आपके गांव में कोई भी कार्यक्रम हो रहा है, तो आप उस कार्यक्रम में सहमति प्रदान करें ।

इससे आपको लोग अच्छी तरह जानेंगे और यदि आपका व्यवहार लोगों के साथ सही रहा तो आपको चुनाव जीतने में मदद मिलेगी और इससे गांव के लोग भी आपको चुनाव में बहुत मदद करेंगे

तब आप चुनाव लड़े

जब आपका लोगों के साथ व्यवहार सही हो, तब आप चुनाव आसानी से लड़ सकते हैं और आपके इसी व्यवहार से ही आपके चुनाव जीतने की संभावना बनी रहती है

इसके बाद आपको चुनाव लड़ने के लिए पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं चुनाव के प्रचार प्रसार के लिए पैसे लगते हैं । चुनाव में पैसे खर्च करने के लिए एक लिमिट राशि होती है, जिसके अनुसार आप अपने पैसे खर्च कर सकते हैं और चुनाव लड़ सकते है ।

चुनाव जीतने के बाद काम करे और पैसा कमाए

यदि आप अपनी मेहनत और लगन से जब चुनाव जीत जाते हैं, तो आप अपने गांव का विकास करें, सड़के बनवाएं, लोगों के आवास दिवालवाये, गांव की समस्याओं का हल करें और भी बहुत से काम होते हैं जिन्हें आप चुनाव जीतने के बाद कर सकते हैं ।

आप जिस पद के लिए चुनाव लड़े हैं , जीतने पर आपको उस पद का तनख्वाह दिया जाता है, और एक नेता होने के नाते सरकार की तरफ से आपको अपने तनख्वाह के अलावा और भी बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं ,इस तरह से आप राजनीति में पैसा कमा सकते हैं

नेताओं से सम्पर्क बनाकर राजनीति में पैसे कमाये

यदि आप चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं और चाहे आपके पास चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त धनराशि ना हो, तो आप नेताओं के साथ अपना परिचय बना सकते हैं, ऐसे बहुत से सरकारी काम होते हैं जो समय-समय पर आते रहते हैं जैसे सड़के बनाना, सड़कों की मरम्मत करवाना, और आवास बनवाना और बहुत से अन्य कार्य आते हैं।

जिसे आप टेंडर के रूप में ले सकते हैं और इसके बाद आप टेंडर के रूप में लिए हुए कार्य को अच्छे से कर के पैसा कमा सकते हैं इस तरह आप राजनीति से सही तरीके से पैसे कमा सकते हैं.

यदि आपके पास टेंडर लेने के लिए भी पैसे ना तो आप किसी को पार्टनर बना सकते हैं उसे टेंडर दिलवाकर और आप चाहे तो उसी टेंडर पर काम कर सकते हैं और इस तरह आप राजनीति में पैसे कमा सकते हैं

Conclusion

राजनीति में बहुत से लोग सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से आते हैं, पर आपसे यह उम्मीद है, कि आप राजनीति में एक अच्छा किरदार निभाएंगे और अपने काम को ईमानदारी के साथ करेंगे, और पैसे कमाने का गलत तरीकों का प्रयोग ना करके सही तरीकों से पैसा कामएंगे ।

Increase your Friendship
नमस्कार दोस्तौ मेरा नाम गुलसन है .मे Infoinhindi का Auther हू . मे हिन्दी लेख लिख्ने मे रुचि रखता हू . दोस्तौ मै infoinhindi के माधयम से रोजाना नयी -नयी जानकारीया शेयर करता हू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here