PDF Kya Hai?| PDF Full Form in Hindi| Best Information in 2021

PDF Full Form : Portable Document Format

PDF Kya Hai- हेलो दोस्तों, आपका फिर से स्वागत है Infoinhindi.net में। दोस्तों आज एक बार फिर एक नया जानकारी के साथ हाज़िर हूँ, और आज का विषय है पीडीएफ के बारे में। आज PDF के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानेंगे।

आज के समय में हम लोग कभी न कभी पीडीएफ के जरिए महत्वपूर्ण documents दूसरे को भेजते है। यह आज के समय, बहुत ज्यादा प्रचलन में है। और हो भी क्यों न, यह सुरक्षा के मामले में बाकि सबसे अब्बल है।

दोस्तौ यदि आप इंटरनेट पे PDF के बारे मे सर्च कर रहे है, और आप हमरे वेबसाइट पे आये है, यह आप लोगो के लिये बिल्कुल सही जगह है, मै आप लोगो को सुचित कर देना चाह्ता हू कि यहा पे आप लोगो को PDF के बारे मे सभी जानकारी मिल जायेगी. दोस्तौ PDF के बारे मे अगर आप सभी जानकारी लेना चाहते है तोह आप हमारे इस पोस्ट को अन्त तक पढे।

PDF Kya Hai / PDF Kya hai in hindi

PDF शब्द का फुल फॉर्म( PDF Full Form : Portable Document Format ) है। यह टेक्स्ट और इमेज को स्टोर करता है और इसे किसी भी ओएस पर खोला जा सकता है, जो बदले में, साझा करना और स्टोर करना आसान बनाता है।

पीडीएफ में इलेक्ट्रॉनिक (डिजिटल) इमेज के रूप में प्रिंटेड डाक्यूमेंट्स के सभी तत्वों को stored किया जाता है। Text, Image, hyperlinks आदि के माध्यम से stored किया जाता है। इसमें एक एक्सटेंशन ( Extraction ) होता है जो .pdf है.

Read Also : CPU Kya hai

PDF Full Form in Hindi

PDF का Full Form hindi me संवहन दस्तावेज़ स्वरूप Hota Hai 

PDF Full Form in English

Portable Document Format

PDF Full Form in Technology

Probability Distribution Function

PDF Full Form In File

Packet Description File
Performance Data File
Package Definition File
Printer Description File
Program Data File

PDF Full Form In Form

Program Data Form

PDF Full Form In Display

Plasma Display Fan

PDF Full Form In Function

Policy Decision Function

PDF Full Form In Format

Page Description Format
Pop Directional Formatting

PDF Full Form in Hindi (Government & Military)

Personal Democracy Forum
People's Defence Forces
Popular Defense Force
Personnel Deployment Function
Principal Direction of Fire
Postal Distribution Facility

PDF ka Full Form (Science & Medicine)

Probability Density Function
Parkinson's Disease Foundation
Power Distribution Frame

पीडीएफ इतना लोकप्रिय क्यों है?

PDF Meaning in Hindi- साइड प्रोजेक्ट के रूप में जो शुरू हुआ, उससे पीडीएफ प्रारूप पिछले कुछ दशकों में पूरी दुनिया में एक उद्योग-मानक बन गया है। इनमें से लाखों फ़ाइलें अपलोड की जाती हैं, पास की जाती हैं, और हर दिन संग्रहीत की जाती हैं। ये कई कारण हैं जो अवकाश और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए इसकी अत्यधिक लोकप्रियता में योगदान कर सकते हैं।

पोर्टेबल

PDF Meaning in Hindi– इसकी portability का अर्थ है कि फ़ाइल स्वरूप को लगभग किसी भी उपकरण पर खोला जा सकता है, चाहे आपका ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ भी हो। पीडीएफ रीडर के बिना भी (जैसे Adobe Acrobat Reader), प्रारूप को लगभग किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र पर देखा जा सकता है।

सुलभ

PDF Meaning in Hindi– पीडीएफ दस्तावेज़ आकार में भी काफी हल्के होते हैं, जो फ़ाइल स्थानांतरण के लिए इसके उपयोग का भी समर्थन करते हैं, क्योंकि यह भंडारण स्थान और अपलोड समय को कम करता है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस फॉर्मेट, जैसे वर्ड, पीपीटी, और एक्सेल को भी पीडीएफ फॉर्मेट में सेव किया जा सकता है, इसके मूल फॉर्मेटिंग में कुछ ही सेकंड में।

आसानी से संशोधित करें

PDF Kya Hota Hai– डिफ़ॉल्ट रूप से, आप किसी PDF फ़ाइल की सामग्री को संपादित नहीं कर सकते; छवि के रूप में संग्रहीत पाठ की प्रतिलिपि बनाई जा सकती है, लेकिन संशोधित नहीं। लेकिन फिर भी, इसमें आपकी सहायता करने के लिए असंख्य नि:शुल्क ऑनलाइन टूल हैं।

उपयोग करने के लिए स्वतंत्र

PDF Kya Hai- पीडीएफ फाइलों को देखा जा सकता है, विश्लेषण किया जा सकता है और स्वतंत्र रूप से संग्रहीत किया जा सकता है।

पीडीएफ के लाभ: Benefits

1. ग्राफिक अखंडता

एक पीडीएफ ठीक उसी सामग्री और लेआउट को प्रदर्शित करता है, चाहे वह किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम, डिवाइस या सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन पर देखा गया हो।

2. बहु-आयामी:

PDF Kya Hota Hai- पीडीएफ प्रारूप आपको विभिन्न प्रकार की सामग्री को एकीकृत करने की अनुमति देता है – text, images और वेक्टर ग्राफिक्स, वीडियो, एनिमेशन, ऑडियो फाइलें, 3D मॉडल, इंटरैक्टिव फ़ील्ड, हाइपरलिंक और बटन। इन सभी तत्वों को एक ही पीडीएफ फाइल में जोड़ा जा सकता है और एक रिपोर्ट, एक प्रस्तुति या एक पोर्टफोलियो के रूप में व्यवस्थित किया जा सकता है।

3. सुविधाजनक:

PDF बनाना, पढ़ना और सभी के लिए उपयोग करना आसान है।

4. सुरक्षित

सामग्री और संपूर्ण दस्तावेज़, जैसे वॉटरमार्क, पासवर्ड, या डिजिटल हस्ताक्षर की सुरक्षा के लिए पहुंच के विभिन्न स्तरों को सेट करने के विकल्प प्रदान करता है।

5. Compact

हालांकि पीडीएफ में theoretically असीमित मात्रा में जानकारी हो सकती है, लेकिन उन्हें एक फ़ाइल आकार में compressed किया जा सकता है जो छवि गुणवत्ता के स्तर पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखते हुए आदान-प्रदान करना आसान है।

पीडीएफ के सीमाएं: Limitation of PDF in hindi

  • पीडीएफ को दस्तावेजों के विनिमय प्रारूप के रूप में विकसित किया गया था। मूल लक्ष्य किसी दस्तावेज़ की सामग्री और लेआउट को preserve और protect करना था – चाहे वह किसी भी प्लेटफ़ॉर्म या कंप्यूटर प्रोग्राम पर देखा गया हो। यही कारण है कि PDF को संपादित करना कठिन होता है और कभी-कभी उनसे जानकारी निकालना भी एक चुनौती होती है।
  • जब उनके साथ काम करने की बात आती है तो सभी PDF एक जैसे नहीं होते हैं। विभिन्न प्रकार के PDF को उनके साथ काम करने के अलग-अलग तरीकों की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए जानकारी खोजते या निकालते समय।

Conclusion ( आज आप ने क्या सिखा ):

दोस्तो आज हम ने इस पोस्ट के मध्यम से आप सभी लोगो को PDF के बारे मे जानकारी दी है. दोस्तौ आज हम ने यहा पे आप सभी लोगो को बतया है PDF Kya hai , PDF Kya hota hai , PDF Full Form in hindi , Full Form PDF in hindi, आदि जानकारी आज हम ने इस पोस्ट के मध्यम से आप लोगो के बिच मे रखा है।

दौस्तो यदि आप लोगो को इस पोस्ट मे कुच भी समझ नही आया तो आप हमे कमेंट कर के सवाल कर सकते है हम आपकि सहायता करेंगे।

Increase your Friendship

Leave a comment