तोते के बारे में 30 रोचक जानकारी

आज हम आपको तोते के बारे में बतायेंगे कि यह क्या होता है कैसे जीवनयापन करता है, साथ ही इसके बारे में  महत्वपूर्ण जानकारी (Information about Parrot in Hindi) व आपको यह भी बताएँगे इसके बारे में 30 रोचक व मजेदार तथ्य व किस्से जिसे आप पढ़कर तोते के बारे में जान पायेंगे । आप इस सभी जानकारियों को हिंदी में तोता टॉपिक में निबंध (essay on parrot in Hindi) लिखने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं।

Essay On parrot in hindi ( तोता पे निबंध )

तोता के बारे में रोचक तथ्य – Amazing Information about Parrot in Hindi

#1 : दुनिया का सबसे मायावी व  रहस्यमय पक्षी ऑस्ट्रेलियन नाइट तोते को माना गया है, इस प्रजाति के तोता को 21वी सदी में अबतक केवल तीन लोगों के द्वारा देखे जाने की पुष्टि किया गया है।

#2 : क्या आप जानते है? भारत में तोता को पिंजड़े के अंदर रखना गैर कानूनी है, इसके लिए आपको सजा व साथ ही जुर्माना देना भी पड़ सकता है।

#3 : तोता के पंख में एंटीबैक्टीरिया तत्व    ,प्राकृतिक रूप से विद्यमान होता हैं।

#4 : तोता ही एकमात्र ऐसा पक्षी हैं जो कि अपने पैरों से खाना पकड़ कर इंसान के समान ही खा सकता है  जिस तरह से इंसान अपने हाथों से खाना खाते हैं।

#5 : तोता को सबसे बुद्धिमान प्रजाति के पक्षियों में से एक माना जाता हैं।

Amazing Information about Parrot in Hindi

#6 : तोता को पढ़ना, बोलना, गिनना, रंगों व आकृतियों को पहचानना आसानी से सिखाया जा सकता है, तोता बहुत जल्दी ही इंसानी भाषा सीख जाता है।

#7 : क्या आपको पता है तोते की दुनिया मे कितनी प्रजाति है? वर्तमान समय मे तोते का करीब 400 से भी ज्यादा प्रजाति पाई जाता हैं।

#8 : 1728 शब्द याद करने का श्रेय Puck नामक तोते को जाता है इसका नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

#9 : कुछ तोता के प्रजातियाँ ऐसे भी हैं जो इंसानों की आवाज़ की हूबहू नकल कर लेता है।

#10 : मनुष्य पराबैंगनी प्रकाश को नही देख सकता है पर तोते के बारे में यह रोचक तथ्य है कि ये पराबैंगनी प्रकाश (अल्ट्रावायलेट किरणों) को भी आसानी से देख सकते हैं।

Amazing Information about Parrot bird in Hindi

#11 : तोते का अलग-अलग आकार व विभिन्न वजन के होते हैं। औसतन देखा गया है एक तोते का आकार लगभग 3.5 से 40 इंच (8.7 से 100 सेंटीमीटर) व वजन 64 ग्राम से 1.6 किलोग्राम होता है।

#12 : काकापो (Kakapo) तोता दुनिया का सबसे वजनदार तोता जिसका औसत वजन 4 किलोग्राम तक होता है।

#13 : विश्व का सबसे छोटा व हल्के तोते का नाम पिग्मी (Pygmy) है जिसका औसत वजन 10 ग्राम के आसपास होता है।

#14 : आपको पता है तोते की उम्र कितना होता है? तोते का उम्र अन्य पक्षियों की अपेक्षा में सर्वाधिक होता है, कई तोते तो आपके साथ उम्रभर भी रह सकते हैं तो बहुत से तोते अपने केअरटेकर (मालिक) से भी अधिक उम्र तक जीवित रहता हैं। आमतौर पर तोते की बड़ी प्रजाति अधिक वर्ष तक जीवित रहता हैं इसकी उम्र 30-70 साल तक आसानी से जा सकते हैं।

Amazing Information about Parrot in Hindi

#15 : सबसे अधिक वर्षों तक जीवित रहने वाले तोते का नाम कुकी (Cookie) है जिसका निधन 83वर्ष के उम्र में सन् 2016 में हो गया है, इसने अपना पूरा जीवनकाल Brookfield Zoo में बिताया है।

#16 : तोता क्या खाता है? अधिकांश तोता भोजन के रूप में बीजों का सेंवन करते हैं। इसके अलावा ये फल, फूल व छोटे कीड़े भी आसानी से खा जाता है अर्थात यह शाकाहारी भी होते हैं और मांसाहारी भी, तोते को लाल मिर्च बहुत ज्यादा पसंद होता है।

#17 : इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि– कभी भी तोते को चॉकलेट नही खिलाना चाहिए, यह उनके लिए जहरीला साबित हो सकता है व उनकी जान जाने का सम्भावना होता है।

#18 : Hyacinth नाम के तोते की चोंच इतनी मजबूत होता है कि वह आसानी से अपने चोंच से कठोर नारियल को भी तोड़ सकता है।

#19 : सन् 1800 के अंत में, एक स्कॉच व्हिस्की कंपनी ने मार्केटिंग के लिए 500 तोते का इस्तेमाल किया था। साथ ही उन्होंने अपने प्रचार के लिए कुछ स्लोगन बनाकर तोतों को अच्छे से रटवा दिया था एवं फिर उन्हें अलग अलग पबों में दे दिया वह तोता ब्रांड का प्रचार करने लगा था।

#20 : अधिकांश तोते एक पैर में खड़े होकर सोते हैं, तोते के बारे में यह अनोखी बात है।

Amazing Information about Parrot in Hindi

#21 : आपको जानकर हैरानी होगा की तोते का 2 करोड़ 30 लाख साल पुराना जीवाश्म पाया गया है जिसकी हड्डियों की संरचना आज के तोते से 95% तक मिलता जुलता है।

#22 : तोते कितना अंडे देता हैं? आमतौर पर यह देखा गया है कि तोता एक समय में दो से आठ अंडे देता हैं, जिन्हें वह 18 से 30 दिनों तक सेने के काम करता है इसमें माता-पिता दोनों मिलकर अंडे को सेते हैं।

#23 : तोते के बच्चे अपने जीवन के पहले जन्म होता है तब दो हफ्तों के लिए अंधे होते हैं, एवं तीन सप्ताह में, वे अपने पंख विकसित करना शुरू कर देता हैं। व एक से चार साल बाद ही ये चूजे पूरी तरह से परिपक्व हो पाते हैं, व उड़ते है।

#24 : आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि अनेक प्रजाति के तोते ऐसे भी होते हैं जिनमे नर व मादा एक समान होता हैं तथा लिंग परीक्षण के लिए रक्त परीक्षण करने की आवश्यकता पड़ता है।

Amazing Information about Parrot in Hindi

#25 : ज्यादातर तोते छेद वाले घोंसले में रहना पसंद करते हैं। वह अपना घोंसला का निर्माण पेड़ों के छेद, चट्टानों के गुहाओं या फिर जमीन की सुरंगों में अधिकतर करते हैं।

#26 : तोते मिलनसार व सामाजिक पक्षी होता हैं व यह सभी झुण्ड में रहना पसंद करते है।

#27 : यह देखा गया है की यदि तोता लम्बे समय तक अकेके रहता तब वह बोर होकर पागल हो जाता है, इन्हें हमेशा प्यार व  दुलार चाहिए होता है, इनको किसी न किसी के सम्पर्क में हमेशा रहना पसंद होता हैं, यह लम्बे समय खाली नही रह सकते। इसलिए इन्हें कभी भी लम्बे समय तक के लिए पिंजरे में खाली नही छोड़ा जाता है।

#28 : तोते को संगीत (Song) पसंद होता है, वह संगीत की ताल को आसानी से महसूस कर सकता हैं और समझ भी सकते हैं साथ ही गाने भी लगता है।

You Also learn : Flower Name In Hindi

Essay 1000 + words about Parrot in Hindi

#29 : तोते के बारे में एक और आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यदि आप एक तोते को बोलना सिखाते हैं व उस  जंगल में छोड़ देते हैं तब वह अन्य तोतों को भी बोलना सीखा देता है।

#30 : तोता का एक नस्ल ऐसा भी होता है जो उड़ नही सकता, इसे काकापो (Kakapo) कहते हैं यह अपनी भारी वजन के कारण उड़ नही पाता है।

#31 : चिंता का विषय है कि काकापो की प्रजाति अब धीरे-धीरे विलुप्ति के कागर में है – 2018 में इनकी संख्या केवल 149 रह गई है।

Conclusion

दोस्तौ आज हमने आप लोगो को यहा पे , Parrot In Hindi तोता पक्षी पे निबंध बताया है. जिसमे हम्ने तोता के बारे मे ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी है.
यदि दोस्तौ आप लोगो को parrot In Hindi के बारे मे कोई सवाल हो तोह आप हमे कमेंट कर सकते है.
दोस्तौ यदि आप लोगो को हमरा यह पोस्ट आछा लगा तोह आप हमारा यह पोसट Parrot In Hindi को अपने दोस्तौ के साथ भी शेयर करे.

Increase your Friendship