OTT Platform Full Form, Meaning , and Top 10 ott platforms in india

तो दोस्तों आप सभी का स्वागत है मेरे वेबसाइट पर, आज मै आप सभी लोगो को OTT platform के बारे मे बताने जा रहा हू. क्यू की इस बदलते दौर में विकास की ऐक नई परिभाषा लिखी जा रही है, आज के आधुनिक युग मे technology इतना ज्यादा एडवांस हो गया है जिसकी कोई सीमा नही है, वास्तव में पहले के लोगों को कुछ भी काम हो घर से बाहर जाना पड़ता था या फिर कभी कभी तो शहर से बाहर भी, लेकिन आज के समय में आधुनिक युग मे यह बदलाव देखने को मिल रहा है सभी काम घर बैठे मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर में हो रहा है, और इसका प्रमुख कारण है intranet की उपलब्धता

आज के समय में ऐसा कोई नही होगा नो internet का प्रयोग नही करता हो, सभी internet का उपयोग कर रहे है, फिर चाहे व स्मार्ट टेलीविजन के माध्यम से हो या फिर मोबाइल इंटरनेट हो। लेकिन टेलीविजन में आप कोई show या films देख रहे होते है तो बार बार adds आते है ऐसे में आपको adds के साथ show को देखने मे ज्यादा time लगता है.

लेकिन आजकल लोगो के पास उतना टाइम नही होता है इसलिए आज के समय में टेलीविजन की जगह ott platforms ले रहा है, क्योंकि आज के समय में लोग content के पीछे भागते है, और कम समय मे अधिक कंटेंट देखने को मिल जाये तो इसे बड़ी बात हो नही सकती है, Ott platforms में web series बहुत ही अत्यधिक लोकप्रिय है, इसी वजह से है OTT platform का निर्माण किया गया, साथ ही अभी आपदा के समय में अर्थता corona के वजह से film industry ने अपनी बहुत सी फ़िल्म डायरेक्ट ott platforms में रिलीज की है, इस लिए ott platforms का वैल्यू आज के समय मे बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, अब आप यह सोच रहे होंगे आखिर ये ott platforms होता क्या है, और इसमें हम कैसे मूवी, शो, वेबसिरिज व वीडियो देख सकते है, तो आइए आपको एक एक चीज स्टेप बाई स्टेप बताते चलता हु जिससे आपको किसी तरह का परेशानी न हो, तो आइए ott के बारे में जानते है।

OTT क्या है, Ott platform meaning in hindi

Video Credit YouTube Channel : SN TV

OTT का फुल फॉर्म है- over the top”

  1. 》 : O – OVER ( ओवर )
  2. 》 : T – THE ( द)
  3. 》 : T – TOP (टॉप)

● Read Also : TPM full form

आज के समय में सभी चीजें एडवांस हो रहा है. ऐसे में ott इंटरनेट के माध्यम से वीडियो व अन्य मीडिया अर्थात कंटेंट वीडियो, शो, वेबसिरिज व मूवी आदि से सम्बंधित कंटेन्ट को दिखाता है, यह एक तरह का application ही होता है जिसमे television content, web series, show, व films दिखाई जाती है, ott platform में कुछ भी देखने के लिए customer को ott platforms का monthly या early subscription लेना पड़ता है, फिर उस ott प्लेटफॉर्म में जो भी कंटेंट है उसका आप लुफ्त उठा सकते है।

वास्तव में ott का देना अमेरिका को जाता है, वहाँ बहुत पहले से ott का चलन है, वही सर्वप्रथम उपयोग में लाया गया हौ, धीरे धीरे सभी जगह फैलने लगा और आज के समय मे तो हर इंसान के पास कोई न कोई ott platforms उपलब्ध है, आज के समय मे इसका उपयोग बहुत तेजी से बढ़ा है, इंटरनेट की उपलब्धता के कारण ही ott platforms सफल हुई है, इसका उपयोग मुख्यतः video on demand platforms, audio streaming, ott devices एवं communication channel messaging आदि के लिए करते है, आज के समय मे ott का उपयोग करना आसान हो गया है.

Ott platforms में services के प्रकार

टेलीविजन के बदलते स्वरूप ने आज ott का रूप ले लिया है वही आज के समय मे ott platforms की services 3 तरह के होता है जो आपको नीचे पढ़ने को मिलेगा, आप पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़े व ott के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें।।

TVODTelevision Video on Demand
SVODSubscription Video on Demand
AVODAdvertising Video on Demand
  1. 》 : TVOD : television video on demand, इसमें आप यदि कोई शो या films को देखना चाहते है तो आप इसके माध्यम से आप rent में लेकर देख सकते है या फिर आप इसे खरीद भी सकते जी, Ott platforms में यह सुविधा आपको TVOD में प्राप्त होगा, आपको इसके लिए रुपये का भुकतान करना पड़ेगा।।
  2. 》 : SVOD : subscription video on demand, यदि कोई व्यक्ति video streaming करना चाहता है तो ऐसी स्थिति में आपको ott platforms के लिए subscription लेना पड़ेगा, subscription के लिए ott platforms द्वारा निर्धारित मूल्य आपको चुकाना पड़ेगा आप monthly व yearly subscription पैकेज ले सकते है, ऐसे बहुत से ott प्लेटफॉर्म है जहां पर आपमो pure व original content देखने को मिलेगा, Eg.- Netflix, Amazon Prime, zee5, Flipkart video, Disney + Hot star etc..
  3. 》 : AVOD : advertising video on Demand, यह उस तरह के ott platforms में नजर आते है जिसमे show या films देखते वक़्त adds आते है आप ऐसे free ott platform में films व show आप बिलकुल free में देख सकते है, साथ ही आपको ऑनलाइन देखते हुए बीच बीच मे adds के वीडियो देखने पड़ेंगे आप इससे बचने के लिए ऑफलाइन का सहारा ले सकते है, आप show या फ़िल्म के वीडियो डाऊनलोड करके आराम से देख सकते है, आपको adds देखने की आवश्यकता नही पढ़ेगा। eg.- Mx player, Youtube etc..

Benefits Of Ott (Ott के लाभ)

SR NOBenefits OF OTT platform
1पहले के समय मे लोगों को अपने मनपसंद के टीवी शो, फिल्म्स या गाने सुनने होते थे तब tv connection या DTH connection की आवश्यकता होती थी लेकिन आज के समय मे आपके पास internet connectivity होना चाहिए फिर आप कोई भी ott platforms के मदद से आप laptop, computer, tablet या mobile में आप अपने मनपसंद टीवी शो, वेब सिरिज व फिल्म्स देख सकते है।
2आप ott platforms में जितने भी web series, films या documentary या आप जो भी content देखते है वह 100% ओरिजिनल होता है, उसमें किसी भी तरह fake या copy content नही होता है।
3Netflix, amazon prime, व hot star VIP आदि बड़ी ott platforms अपना खुद का content या web series बनाती है व दर्शकों के लिए उपलब्ध कराती है।
4OTT platforms के आने से लोग जब चाहे, जहाँ चाहे आसानी से अपनी मनपसंद show, films, documentary व web series आसानी से देख सकते है लेकिन टीवी या DTH में ऐसा नही होता था उसमें वक़्त का इंतजार करना पड़ता है।
5आज के समय मे लोग tv के जगह smart tv, smart phone, tablet आदि जैसे devices अपने पास रखते है साथ है alexa से चलने वाले स्मार्ट समान रखते है, alexa को कोई भी ott platforms के show लगाने बोलों वह smart tv में streaming कर देता है, इसलिए लोग आसानी से ott connect करके अपने devices में कंटेंट देख रहे है।।
6आप ott platforms अपने फ़ोन, टैब में आसानी से play store में जिस भी Ott platform को download करना है उसे सर्च करके install कर सकते हो।
  1. Ott की खास बात यह है कि लोगों को अपनी पसंदीदा शो को देखने के लिए इंतजार नही करना पड़ता है साथ है समय की बचत होती है, आपको जो कंटेंट देखना है उतना ही देखने को मिलता है।

Ott के लिए Content

अब तक यह देखा गया है कि ott पर सिर्फ और सिर्फ video on demand देखने को मिलता है, लेकिन वास्तव में techniques web पर आधरित content की एक विस्तृत series को दर्शकों के लिए शामिल करता है।

♧ : Video : वीडियो ott platforms में streaming सबसे अच्छा माना जाता है ऐसा लोगों का मत है व काफी पंसद भी करते है, ott platforms में आपको सबसे ज्यादा कंटेंट video वाला ही मिलेगा, क्योंकि लोगों की पहली पसंद entertainment में वीडियो होता है।

♧ : Audio (ऑडियो) : ott platforms में आपको ऑडियो streaming भी सुनने को मिलेगा, जैसा कि आज के समय मे internet radio station और jio podcasts चल रहा है, लोग इसे भी पसन्द करते है क्योंकि देख कर नही तो सुनकर एंटरटेनमेंट तो हो रहा है न।

♧ : Messaging (मैसेजिंग) : google, facebook, instagram, whatsapp, skype, WeChat व अन्य बहुत सारे branad company इस सेवा में ततपर है और इसका उपयोग user बहुत अच्छे से कर रहा है।

Ott विज्ञापन क्या है ( what is OTT advertising in Hindi)

आज के समय मे विभिन्न तरह के adds ott platforms में देखने को मिलेगा क्योकि अधिकतर विज्ञापन ott streaming सेवा में दिखाई जाती है, साथ ही छोटे बड़े business के लिये सबसे बह8 प्रदर्शन व क्षमता प्रदान करने वाला ott platforms होता है, यदि आप किसी product, clothes brand या किसी services को सभी लोगों तक पहुँचना चाहते है टी ott advertising के माध्यम से adds दे सकते है यह एक अच्छा साधन है।।

Ott विज्ञापन सिर्फ इंटर्न6 सर्विसेज व एप्पलीकेशन में दिखाई देता है और बहुत से लोग ऑनलाइन देखते हज ऐसे में streaming सेवाएं पैसे कमाने के लिए subscription के साथ साथ विज्ञापनों पर निर्भर होती है इसलिए ott विज्ञापन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आप अपना ब्रांड का आसानी से adds दे सकते है।

OTT Platforms In India In Hindi ( भारत के कुछ चुनिंदा Ott Platform)

समय बदलते देर नही लगता है आज bollywood industry का चेहरा ही बदल गया है, आज के समय मे भारत मे ott platform बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है ऐसे में कोई भी off platform लोगों के द्वारा उपयोग किया जा रहा है इन सभी ott platforms में से अधिकांश पर subscription के लिये पैसे देने होते है, फिर उस ott पर अपना मनपसन्द content देख सकते हौ, तो आइए हम जानते है भारत मे कौन सी ott platform अधिक पसन्द की जाती है और उपयोग किया जा रहा है-

1NEtflix
2Amazon Prime Video
3Ullu
4Disney Plus Hot Star VIP
5sony liv
6Zee5
7Alt balaji
8MX player ( without subscription )
9voot select
10viu

Conclusion

मुझे उम्मीद है ott platform के बारे में जितना भी बताया वह आपके लिए पर्याप्त जानकारी है, यदि और कुछ भी जानकारी ott के लिए चाहिए तो आप कंमेंट करके पूछ सकते है, आपको आपके समस्या का निवारण कमेंट का जवाब देकर कर देंगे।

Ott platform in Hindi आप सभी को जरूर पंसद आया होगा क्योकि एक एक पॉइंट हमने क्लियर किया है तो दोस्तों अगर यह पोस्ट पसन्द आया है तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें साथ ही लाइक व कमेंट जरूर करें।

Increase your Friendship