Full Form

OSD full form क्या है, OSD के काम क्या है?

नमस्कार दोस्तों,अपने क्या कभी ‘OSD’ के बारे मे सुना है, या इसके बारे में जानते है, यह हो सकता है कि आपने कभी भी OSD के बारे में सुना हो, पर आपको क्या पता है कि OSD का फुलफॉर्म क्या होता है व OSD का अर्थ क्या होता है?

दोस्तौ यदि आप OSD का फुलफॉर्म व अर्थ नहीं जानते है तब आपको परेशान होने की जरूरत नही है, क्योंकि बहुत सारे लोगो को OSD का फुलफॉर्म आज के समय मे पता नही होता है। ऐसे में हम आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से  OSD full form, OSD Full Form In Hindi बताएंगे व साथ ही इससे जुड़ी सभी important Information आपको देने वाले हैं।

इसके बारे में जानने से पहले, सबसे पहले यह जान लेते हैं कि OSD का फुलफॉर्म क्या होता है?

OSD Full Form In Hindi / Full Form OSD in Hindi

Categoriesosd Full form
OSD Full form in police Officer on special duty
OSD Full form in shipping over, short and damage
Full form of OSD In EnglishOfficer on special duty
OSD full form in pharmaOral solid Dosage

OSD क्या होता है ?

दोस्तो, OSD भारत सरकार या फिर राज्य सरकार द्वारा प्रशासनिक सेवा में  गोपनीय कार्यों को करने के लिए की जाने वाली officers की नियुक्ति को कहा जाता है।

जब कभी भी भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा किसी Officer को किसी भी Special काम के लिए चयन किया जाता है तब की स्थिति में उस अधिकारी को  ‘OSD’ अर्थात ‘Officer On Special Duty’ कहा जाता है।

आपको इस बता कि जानकारी होना चाहिए कि Indian Government or state government में OSD का कोई भी पद नहीं होता है, इसके लिए किसी भी Government Officer को उसके कार्य प्रदर्शन के अनुसार कुछ समयावधि के लिए चुन लिया जाता है।

OSD officer का काम क्या है?

दोस्तों अधिकांश समय लोग यह सोचते हैं कि OSD अर्थात कि जो ‘Officer On Special Duty’ होता है वह हमेशा सिर्फ़ confidential work के लिए ही चयन होते है, गोपनीय कार्यों के बारे में सब वाकिफ है, जिसे हम हमेशा एक Detective के रूप में, या फ़िर एक Agent के रूप में काम करते हुए देखते है जो कि भारत सरकार के लिए काम करता है।

लेकिन वास्तव में देखा जाए तो ऐसा नही है, आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए कि यह ऐसा बिल्कुल नहीं है। OSD की तैनाती किसी भी Post तथा कार्य के लिए किसी भी समय हो सकती है, जरूरत पड़ने पर OSD की पोस्ट में भर्ती होती है व काम हो जाने पर पोस्ट की सीमा समाप्त हो जाता है।

अधिकतर समय Officer को OSD के रूप में इसलिए भी चुन लिया जाता है ताकि वह अपने Field के information बस तक सीमित न रहकर, दूसरे Field के कामों व information के बारे में सब कुछ जान जाए, व वहननिपुण हो सके। ताकि ज़रूरत पड़ने पर उन्हें दूसरे Department में कभी भी आवश्यक काम करने के लिए कभी भी भेजा जा सके।

इसके अलावा जब कभी भी या फिर कई बार किसी Officer का Promote होता है उस समय  किसी ऊँचे पद पर भेजना होता है तब उसके लिए भी Officer को उस पद की Training के लिए Special Duty पर भेजा जाता है।

OSD officer को कैसे चुनते है? / OSD kaise bane

आज तक भारत में ऐसे बहुत से Officer हुए हैं जिन्हें समय समय पर Special Duty पर आजतक भेजा गया है व भेजा जाता रहा है, आगे भी OSD के रूप में भेजा जाएगा। Civil Services में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि किसी भी Officer को ‘OSD’ में भेजने के लिए उन्हें मुख्य रूप से दो बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

#1. जब भी कोई अधिकारी अपने पद में रहते हुए विशेष व अच्छा कार्य  सरकार के लिए करता है, तब की स्थिति में सरकार के प्रिय हो जाते है तब उसे OSD के लिए सरकार को चुनने में आसानी होता है।

#2. इसके साथ साथ ही जब भी सरकार के ऊपर किसी भी तरह का Special Task की ज़िम्मेदारी होती  है तब के परिस्थिति में वह कुछ Officer को OSD के रूप में भेजकर उस Task को पूर्ण रूप से पूरा करता है।

अब तक भारत मे ऐसे बहुत से Officer हुए हैं जो कि OSD के रुप में अपना सेवा दे चुके है, व उन्हें OSD के लिए भेजे जा चुके हैं। आइये हम उनमें  से कुछ Famous Officer के नाम जानते हैं-

#1 : दुर्गा शक्ति नागपाल

#2 : सलमान खुर्शीद

#3 : गौतम सान्याल

#4 : देशपति श्रीनिवास

यह सभी Officer सरकार द्वारा Special Duty के लिए अब तक चुने जा चुके हैं, जो कि बहुत से special duty task किये है।

OSD से संबंधित FAQs

What is OSD Stands For

The term OSD stands for Officer on special duty. its related to security & defense

What is the terms OSD in government

The terms which is used in the osd as the office of the security defense

What is the average salary of the OSD officer

The average salary of the OSD officer is around 12 lakh to 44 Lakh per anum

Conclusion ( आज आपने क्या सिखा )

दोस्तौ आज आपने यहा पे OSD kya hai , OSD Full Form , OSD Full Form Info in Hindi , अदी OSD के बारे मे जानकारी दी है, दोस्तौ यादी आप लोगो को OSD के बारे मे और भी अधिक जानकारी चाहिये तोह आप हमे कमेंट करे.

दौसतो यादी आपको यह पोस्ट informative लगा तोह आप इस पोस्ट को अपने दिस्तो के साथ शेयर करे. आप सभी लोगो को हमारे साथ बने रहने के लिये धन्यवाद.

Increase your Friendship

View Comments

Published by
Amit Chandravanshi

Recent Posts

  • Full Form

SSC क्या है? SSC का Full Form क्या है के hindi मे.

हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है हमरे वेबसाइट Infoinhindi मे. आज मै ऐक…

3 days ago
  • Full Form

रीप क्या होता है, Rip शब्द कि सभी जानकारी.

RIP Full Form In Hindi : हेल्लो दोस्तो आप सभी लोगो का हमरे वेबसाइट infoinhindi…

3 days ago
  • Full Form

Teacher Full Form in hindi

हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है आज के ऐक नयी जानकारी मे, दोस्तौ…

3 days ago
  • Full Form

BBA KYA hai, BBA kaise kare , BBA Full Form In Hindi

हेल्लो दोस्तौ स्वागत है आप सभी लोगो का हमारे वेबसाइट Infoinhindi मे. मै आज ऐक…

3 days ago
  • Full Form

BPO Full form in hindi and English

BPO Full form in hindi: दोस्तों आज मै आप सभी लोगों को इस पोस्ट मे…

4 days ago
  • Instagram bio ideas

200+ Best Instagram Bio For Boys । Top Stylish And Attitude Bio For instagram

Hello Friends If You Are Searching on Google For Best Instagram Bio For Boys, Stylish,…

4 days ago