OSD full form क्या है, OSD के काम क्या है?

OSD Full Form In English : Officer On Special Duty

नमस्कार दोस्तों,अपने क्या कभी ‘OSD’ के बारे मे सुना है, या इसके बारे में जानते है, यह हो सकता है कि आपने कभी भी OSD के बारे में सुना हो, पर आपको क्या पता है कि OSD का फुलफॉर्म क्या होता है व OSD का अर्थ क्या होता है?

दोस्तौ यदि आप OSD का फुलफॉर्म व अर्थ नहीं जानते है तब आपको परेशान होने की जरूरत नही है, क्योंकि बहुत सारे लोगो को OSD का फुलफॉर्म आज के समय मे पता नही होता है। ऐसे में हम आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से  OSD full form, OSD Full Form In Hindi बताएंगे व साथ ही इससे जुड़ी सभी important Information आपको देने वाले हैं।

इसके बारे में जानने से पहले, सबसे पहले यह जान लेते हैं कि OSD का फुलफॉर्म क्या होता है?

OSD Full Form In Hindi / Full Form OSD in Hindi

Full form of OSD In English– Officer on Special Duty
OSD Full Form in Hindi – ऑफ़िसर ऑन स्पेशल ड्यूटी

OSD Kya hai

दोस्तो, OSD भारत सरकार या फिर राज्य सरकार द्वारा प्रशासनिक सेवा में  गोपनीय कार्यों को करने के लिए की जाने वाली officers की नियुक्ति को कहा जाता है।

जब कभी भी भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा किसी Officer को किसी भी Special काम के लिए चयन किया जाता है तब की स्थिति में उस अधिकारी को  ‘OSD’ अर्थात ‘Officer On Special Duty’ कहा जाता है।

आपको इस बता कि जानकारी होना चाहिए कि Indian Government or state government में OSD का कोई भी पद नहीं होता है, इसके लिए किसी भी Government Officer को उसके कार्य प्रदर्शन के अनुसार कुछ समयावधि के लिए चुन लिया जाता है।

OSD officer के काम क्या है?

दोस्तों अधिकांश समय लोग यह सोचते हैं कि OSD अर्थात कि जो ‘Officer On Special Duty’ होता है वह हमेशा सिर्फ़ confidential work के लिए ही चयन होते है, गोपनीय कार्यों के बारे में सब वाकिफ है, जिसे हम हमेशा एक Detective के रूप में, या फ़िर एक Agent के रूप में काम करते हुए देखते है जो कि भारत सरकार के लिए काम करता है।

लेकिन वास्तव में देखा जाए तो ऐसा नही है, आपको इस बात की जानकारी होना चाहिए कि यह ऐसा बिल्कुल नहीं है। OSD की तैनाती किसी भी Post तथा कार्य के लिए किसी भी समय हो सकती है, जरूरत पड़ने पर OSD की पोस्ट में भर्ती होती है व काम हो जाने पर पोस्ट की सीमा समाप्त हो जाता है।

अधिकतर समय Officer को OSD के रूप में इसलिए भी चुन लिया जाता है ताकि वह अपने Field के information बस तक सीमित न रहकर, दूसरे Field के कामों व information के बारे में सब कुछ जान जाए, व वहननिपुण हो सके। ताकि ज़रूरत पड़ने पर उन्हें दूसरे Department में कभी भी आवश्यक काम करने के लिए कभी भी भेजा जा सके।

इसके अलावा जब कभी भी या फिर कई बार किसी Officer का Promote होता है उस समय  किसी ऊँचे पद पर भेजना होता है तब उसके लिए भी Officer को उस पद की Training के लिए Special Duty पर भेजा जाता है।

OSD officer को कैसे चुनते है? / OSD kaise bane

आज तक भारत में ऐसे बहुत से Officer हुए हैं जिन्हें समय समय पर Special Duty पर आजतक भेजा गया है व भेजा जाता रहा है, आगे भी OSD के रूप में भेजा जाएगा। Civil Services में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि किसी भी Officer को ‘OSD’ में भेजने के लिए उन्हें मुख्य रूप से दो बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

1. जब भी कोई अधिकारी अपने पद में रहते हुए विशेष व अच्छा कार्य  सरकार के लिए करता है, तब की स्थिति में सरकार के प्रिय हो जाते है तब उसे OSD के लिए सरकार को चुनने में आसानी होता है।

2. इसके साथ साथ ही जब भी सरकार के ऊपर किसी भी तरह का Special Task की ज़िम्मेदारी होती  है तब के परिस्थिति में वह कुछ Officer को OSD के रूप में भेजकर उस Task को पूर्ण रूप से पूरा करता है।

अब तक भारत मे ऐसे बहुत से Officer हुए हैं जो कि OSD के रुप में अपना सेवा दे चुके है, व उन्हें osd के लिए भेजे जा चुके हैं। आइये हम उनमें  से कुछ Famous Officer के नाम जानते हैं-

•दुर्गा शक्ति नागपाल

•सलमान खुर्शीद

•गौतम सान्याल

• देशपति श्रीनिवास

यह सभी Officer सरकार द्वारा Special Duty के लिए अब तक चुने जा चुके हैं, जो कि बहुत से special duty task किये है।

Conclusion ( आज आपने क्या सिखा )

दोस्तौ आज आपने यहा पे OSD kya hai , OSD Full Form , OSD Full Form In Hindi , अदी OSD के बारे मे जानकारी दी है, दोस्तौ यादी आप लोगो को OSD के बारे मे और भी अधिक जानकारी चाहिये तोह आप हमे कमेंट करे.

दौसतो यादी आपको यह पोस्ट informative लगा तोह आप इस पोस्ट को अपने दिस्तो के साथ शेयर करे. आप सभी लोगो को हमारे साथ बने रहने के लिये धन्यवाद.

OSD के बारे मे अधिक जानकारी ले Wikipedia से

Read Also

Increase your Friendship

Leave a comment