ओक पेड़ के बारे में 21 अद्भुत जानकारी

oak tree in hindi

दोस्तों आज हम आप सभी लोगों को ई पोस्ट के माध्यम से Facts about oak tree in hindi के बारे मे जानकारी देने वाले है. यह बात क जानकारी तोह हम सभी लोगों को ही पता है की किसी पैड की Facts के बारे मे बहोत ही कम लोगों को जानकारीया होती है.

Oak Tree ki paribhasha

Oak Tree ऐक बहुत ही विशालकाय व धरती में बहुत पुराना पेड़ है, साथ इसके अनेक मान्यता है,  व इसके बारे में बहुत सारी अनोखी व मजेदार जानकारियां हैं ( oak tree meaning in hindi ) जिसके बारे में हम आपको विस्तार से आज बताने जा रहे है।

About oak tree Information in hindi

Serial NoBest 21 Real Facts which You Cant Know About Oak Tree In Hindi
1Oak tree अर्थात ओक के पेड़ को हिंदी में शाहबलूत, बलूत या फिर बांज कहते है।
2एक ओक पेड़ (Oak Tree) का सामान्यता जीवनकाल करीब 200 वर्ष तक होता है, लेकिन कुछ पेड़ अपवाद के रुप में 1,000 से भी अधिक वर्षों से तक जीवित रहते हैं व पेड़ की ताजगी बना रहता है।
3एक रीसर्च से पता चला है कि Oak tree इस धरती पर इंसानों के पैदा होने से पूर्व ही मौजूद हैं।
4ओक का पेड़ पृथ्वी में 6 करोड़ साल पहले से मौजूद हैं, अर्थात पृथ्वी के जन्म के समय से। इतने वर्षों तक भी यह पेड़ विलुप्त नही हुआ हैं इसके पीछे का कारण है इसका बीज जो की एक गोलाकार कठोर आवरण से ढका होता हैं, इसके साथ ही इसके पत्तियों में विशेष प्रकार के एसिड पाया जाता हैं जो कीड़ों को नुकसान से पेड़ की रक्षा करता है।
5संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में Pechanga ग्रेट ओक ट्री नाम का एक ओक पेड़, सबसे प्राचीन oak tree है, जिसकी उम्र करीब 2,000 वर्ष तक होने का अनुमान है।
6विश्वभर में ओक ट्री का लगभग 600 प्रजातियां पायी जाता हैं।
7ओक के पेड़ (Oak Tree) की ऊंचाई लगभग 15 से 21 मीटर (50 से 70 फीट) तक होता है और पूरे तरह से विकसित होने पर इसके शाखाएं औसतन 15 मीटर अर्थात 50 फीट तक फैलता हैं।
8बसंत ऋतु में इस बांज के पेड़ में दो तरह के विशेष फूल लगते हैं, एक नर फूल होता है व दूसरा मादा फूल होता। ओक के पेड़ों में उनकी शाखा के एक भाग में नर फूल व उसी शाखा के दूसरे भाग में मादा फूल होता है।
9इसके फल को अखरोट कहते है,  जिसे एक एकोर्न कहा जाता है, जो की कप के आकार में होते हैं। एकोर्न का उत्पादन  पेड़ की उम्र 20 से 50 वर्ष में शुरू होता है। प्रत्येक एकोर्न में एक बीज होता हैं व उनकी प्रजाति के आधार पर इन्हें परिपक्व होने में 6 से 24 महीने लगते हैं।
10एक ओक के पेड़ पूरे जीवनकाल में लगभग 1 करोड़ एकोर्न मिलता हैं
11बहुत सारे पशु पक्षियों के लिए  अखरोट फल भोजन का एक प्रमुख सोर्स है। कबूतर, बत्तख, गिलहरी, चूहे व बड़े स्तनधारी, जैसे कि हिरण, सूअर और भालू भी एकोर्न का सेवन करते हैं।
12इस बात का ध्यान रखना जरूरी है  की इसके पत्ते व फल कुत्ते, भेड़, बकरियों व घोड़ों के लिए कभी-कभी विषैला हो सकता हैं। इसका अधिक मात्रा इन लोगों को खिलाने से इनकी जान भी जा सकता है।
13ज्यादातर एकोर्न जानवरों और पक्षियों द्वारा खा लिया जाता है इसलिए एक अनुमान व रिसर्च के मुताबिक लगभग 10,000 एकोर्न (अखरोट) में से केवल एक बीज ही ओक का पेड़ बन पाता है।
14पर्यावरण की दृष्टि से बांज के पेड़ बहुत ही ज्यादा उपयोगी हैं। इनकी जड़ों में फैलाव , विशालता व सघनता बहुत ज्यादा होता है जिससे यह वर्षा के जलों को अवशोषित कर उन्हें भूमिगत करने में सहायक है।
15ओक पेड़ की लकड़ियां बहुत ही ज्यादा मजबूत होता हैं इसीलिए पुराने समय में ओक का उपयोग पानी में चलने वाले जहाज बनाने के लिए भी किया जाता था तथा रेल की पटरी में भी उपयोग होता था।
1619 वीं शताब्दी के मध्य तक ब्रिटिश शाही नौसेना के जहाजों का निर्माण ओक से  किया जाता था। वर्तमान समय में इसका उपयोग फर्नीचर बनाने में किया जाता है।
17कुछ वाद्य यंत्रो में भी इसकी लकड़ी का उपयोग होता है, क्योकि यह काफी कीमती व मजबूत होता है, यामहा के ड्रम को बनाने के लिए ओक की लकड़ी का उपयोग किया होता है।
18ओक की लकड़ी से बने बैरल का उपयोग ज्यादातर शराब के भंडारण व निर्माण में उपयोग किया जाता है। शराब, व्हिस्की, व ब्रांडी सभी को ओक से बनी बैरल में जमा किया जाता हैं। कहा जाता है की इस बैरल से शराब में एक अलग ही प्रकार का रंग व स्वाद पैदा होता है।
19ओक के पेड़ों को बहुत से देश के द्वारा राष्ट्रीय पेड़ घोषित किया गया है, 2004 में अमेरिका (USA) ने इसे अपने देश का राष्ट्रीय पेड़ घोषित किया है, जो देश की ताकत व मजबूती का प्रतीक है। इसके अलावा यह इंग्लैंड, एस्टोनिया, फ्रांस, जर्मनी, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, वेल्स व सेर्बी का भी राष्ट्रीय वृक्ष है।
20ओक के पत्तों को संयुक्त राज्य सशस्त्र बलों के द्वारा सेना रैंकों को दर्शाने के लिए भी किया जाता है। एक silver oak लेफ्टिनेंट कर्नल या फिर कमांडर के रैंक को दर्शाता है। एक गोलाकार ओक का पत्ती लेफ्टिनेंट कमांडर या मेजर को रिप्रेजेंट करता है।
21ग्रीक के पौराणिक कथा में, ओक के पेड़ को देवताओं के राजा ज़ीउस के लिए एक पवित्र पेड़ की मान्यता प्रदान किया गया है.

Oak Tree Facts Video

Credit : Facts Retriever

Frequently Asked Questions About Oak Tree

Where is oak tree Found?

The oak Tree Is Found in the Northern Hemisphere

What are oak trees used for?

The oak Tree Woods Are Used For The furniture making and flooring, timber-frame buildings, and veneer production

How fast does an oak tree grow?

Oak Tree Is Grow Very Fast , Oak Tree Grows 4 Feet Height With In A Year

What is The Scientific Name For Oak Tree?

Quercus

Conclusion

दोस्तौ आज हम्ने इस पोस्ट के मध्यम से Silver Oak Tree की जानकारी हिन्दी भाषा मे बतायी है. आज हम्ने इस पोस्ट oak tree in hindi मे ओक ट्री की ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी है. दोस्तौ यदि आप लोगो को Oak Tree Meaning In Hindi के बारे मे कोई और भी जानकारी चाहिये तोह आप हमे कमेंट करे.
दोस्तौ यदि आप लोगो को हमारा यह पोस्ट informative लगा तोह आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे.

Increase your Friendship