Medhasoft क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? { Best Information in Hindi 2021}

दोस्तों स्कूल के बच्चों का रिकॉर्ड को एवं बैंक डिटेल्स को अपडेट करने हेतु सरकार द्वारा Medhasoft ऐप शुरू किया गया है।

दोस्तों, आज Medhasoft ऐप का सम्पूर्ण डिटेल्स मेरा यह आर्टिकल से आपको मिलने वाला है। दोस्तों जैसे मैंने पहले कहा है की Medhasoft स्कूल की बच्चों का records और बैंक डिटेल्स लेकर उन्हें अपडेट किया जाता है। अब एक-एक करके, जानते है Medasoft के बारे में।

Medhasoft क्या है?

इस ऐप को विभिन्न योजनाओं के तहत उपस्थिति को चिह्नित करने के लिए छात्रों के विवरण को capture करने के लिए विकसित किया गया है।

यह ऐप शिक्षा विभाग, बिहार के लिए विकसित किया गया है।

मेडासॉफ्ट ऐप का उद्देश्य:

इस ऐप का उद्देश्य छात्रों से संबंधित विभिन्न योजनाओं का पैसा देना है और इसी कारण छात्रों का बैंक अकाउंट डिटेल्स स्कूल के माध्यम से लिया जाता है।

Medhasoft का इस्तेमाल कैसे करें?

इस ऐप का इस्तेमाल जानने हेतु आपको एक-एक करके नीचे का बिंदु पढ़ना होगा।

OTP कैसे प्राप्त करें?

इस ऐप का इस्तेमाल आपको OTP प्राप्त करके करना होगा। अब सवाल है आपको OTP मिलेगा कैसे? इसका उत्तर है, आपको http://medhasoft.bih.nic.in/ पर जाना है, उसके बाद आपको जिला का चयन करना है और फिर School Login पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप लॉगिन करते है, आपको अंदर एक फॉर्म मिलेगा, और साथ ही OTP प्राप्त करने का ऑप्शन मिलेगा। आपको OTP प्राप्त करें वाला बटन में क्लिक करना है।

Medhasoft- OTP
Image Source: Google Play Store

Dise Code: इसमें सबसे पहले Dise Code स्कूल का डालना होगा।

Mobile Number: फिर विद्यालय का एडमिन जो होंगे उनका मोबाइल नंबर डालना है।

Capcha: इसमें confirm करने हेतु एक capcha भी आपको भरना होगा।

फिर OTP दर्ज किए हुए मोबाइल पर आएगा, जिसे आपको डालना है और Submit बटन में क्लिक करना है।

MedhaSoft वेबसाइट में नए छात्र-छात्राओं का एंट्री कैसे करें?

Medhasoft वेबसाइट पर नए छात्र-छात्राओं का एंट्री करने हेतु, आपको Student Details पर अपना माउस लेकर जाना होगा, बाद New Student Entry पर क्लिक करना होगा।

ऐसा करने के बाद, आपको स्टूडेंट का निजी जानकारी और बैंक अकाउंट डिटेल्स की जानकारी भरना है। सब डिटेल्स add करने के बाद, आपको रिकॉर्ड सेव करें पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको एक Pop Up मिलेगा, जिसमें आपको OK बटन पर क्लिक करना है।

एक बार एंट्री को सफलतापूर्वक डालने के बाद आप कभी भी स्टूडेंट की डिटेल्स को अपडेट कर सकते है।

छात्र- छात्रा का जानकारी गलत एंट्री होने पर क्या करें?

आपको अगर लगता है की, किसी छात्र-छात्रा का एंट्री में कुछ गलती हुआ है या नया कुछ जानकारी देना है, ऐसे में आपको student details में माउस लेकर जाना है और modify student details पर क्लिक करें। इसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद, आप जिस भी छात्र-छात्रा का एंट्री में edit करना चाहते है, उस छात्र-छात्रा का नाम के आगे edit बटन पर क्लिक करें।

Conclusion (आज आपने क्या सीखा)

आज मेरे इस आर्टिकल से आपको Medhasoft App के बारे में पता चला। इसके साथ, आप OTP कैसे प्राप्त करें, MedhaSoft वेबसाइट में नए छात्र-छात्राओं का एंट्री कैसे करें, छात्र- छात्रा का जानकारी गलत एंट्री होने पर क्या करें यह भी जानकारी आपको मिला। आपको Medhasoft App के बारे में कुछ और जानना है, तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछे।

और पढ़ें

UFO Full Form in Hindi
SSI Full Form in Hindi
Increase your Friendship

6 thoughts on “Medhasoft क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें? { Best Information in Hindi 2021}”

    • Nikku Ji,
      Medhasoft app ke andar , Student Details पर अपना माउस लेकर जाना होगा, बाद New Student Entry पर क्लिक करना होगा। और आप उसमे अपना बेसिक डिटेल भर कर के आप आशनि से आप आशनि से medhasoft मे New Student entry कर सकते है.

      Reply

Leave a comment