Medhasoft मे new student entry कैसे करें [ 2021 मे]

यदि आप उन छात्रों में से एक है या फिर School admin है व Medhasoft में entry करना चाहते या फिर जॉइन करना चाहते है तोह आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

दोस्तो हम आपको Medhasoft में entry या फिर join करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे कि आप उसमें कैसे एंट्री कर सकते है, व अपना रेजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है, registration करने के बाद आप कैसे log in कर सकते है. व आदि के बारे में जानकारी विस्तार से बतायेंगे.

दोस्तौ आप हमारे इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े आपको इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगो को step by step medhasoft के बारे मे बताये है. जिसमे हम आप लोगो को बतायेंगे की medhasoft होता क्या है, व इसका उपयोग कहां है, साथ ही आपको registration करने से लेकर login करने तक कि सभी चीजें ध्यान पूर्वक आपको सही ढंग से बताने जा रहे है, ताकि आपको किसी तरह का समस्या न हो।

Medhasoft क्या है (What is Medhasoft in Hindi)

Medhasoft एक ऐसा software है जिसका निर्माण Education Board of Bihar Government ने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिवर्तन के लिए किया है।

Medhasoft का उपयोग School Adminstration द्वारा किया जाता है. Medhasoft उपयोग करके संस्था में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों का bank details, phone number, व निजी रिकॉर्ड को अपलोड किया जाता है, साथ ही एक तरह से यह e-library है जिसमें students का सम्पूर्ण जानकारी रहता होता है, एक तरह से यह विद्यार्थियों के लिए अच्छी बात है कि उनका डेटा बिहार सरकार के पास है. ताकि जरूरत पड़ने पर बिहार सरकार की तरफ़ से कुछ भी scheme आता है तो वंचित वर्ग या फिर जरूरतमंद तक योजना पहुँच सके.

यदि आप School Admin है व आपको Medhasoft में login होना है. तब आपको Medhasoft में Registration करना होगा उसके पश्चात आपको OTP मिलेगा उसे verify करना होगा. जैसे ही आपको OTP मिलता है उसके बाद आप उसमें login कर सकते है व आगे का काम आप आसानी से कर सकते है.

Medhasoft में OTP कैसे प्राप्त करें

Medhasoft
Image Source : Medhasoft App

#1 : सर्वप्रथम आपको Medhasoft के official website http://medhasoft.bih.nic.in/ में जाना होगा .

#2 : इसके बाद आप जैसे अंदर जाते है होम पेज में आपको district चुनाव करने को कहता है, उसका चुनाव करे .

#3 : ध्यान रहे इसके बाद आपको होम पेज में जाना है लेकिन इसे normal home page न समझे, जिले के अनुसार होम पेज है आप जिस जिले के बारे में इंटर करते है उस जिले का होम पेज ओपन होगा .

#4 : अब आपको मेनू में क्लिक करना होगा व वहां पर आपको School login दिखाई देगा उसपर क्लिक करो

#5 : जैसे ही आप मेनू में क्लिक करते है फिर आपको Dise Code, Mobile Number, OTP व captach code के बारे में पूछा जायेगा .

#6 : आपको अपने स्कूल का dise code भरना होगा, फिर आपको School Admin का phone नंबर भरना होगा, साथ ही school के बारे में कुछ जानकारी .

#7 : आप जैसे ही यह भरते है फिर OTP का डिमांड करता है उसे School admin के phone number में देख कर वापस भरे .

#8 : इसके बाद फॉर्म को सबमिट करने की बारी आता है उसके पहले आपको  Captach Code लिखना होगा .

#9 : जैसे ही आप सभी process करते है व save and submit करते है फिर आपके School का Medhasoft में Registration हो जाता है .

#10 : रेजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप आसानी से School log in medhasoft में कर सकते है वह भी बिना किसी परेशनी के .

Medhasoft में new Student की entry कैसे करें

Medhasoft bihar portal , medhasoft me new student entry kaise kare

Medhasoft में यदि आप new student का entry करना चाहते है तब आपको बताये गए step को फॉलो करना हॉगा, किसी भी स्टूडेंट्स के बारे में ऐड करना बहुत ही आसान है तो चलिए जानते है

#1 : सर्वप्रथम आपको medhasoft में अपना school id व OTP डालकर login करना होगा

#2 : इसके पश्चात आपको Dashboard दिखाई देगा उसमें क्लिक करो। इसमे आपको Students details दिखाई देगा, जैसे ही आप इसमें क्लिक करते है तब आपको New Student Entry का ऑप्शन दिखाई देगा

#3 : जैसे ही आप उसमें क्लिक करते है फिर search button में क्लिक करना होगा

#4 : इतना करने के बाद आपको students का सम्पूर्ण जानकारी भरना होगा, आप ध्यान पूर्वक व सही सही जानकारी भरें

#5 : सभी जानकारी भरने के बाद आपको record sace button में क्लिक करना होगा, फिर Pop Up पेज ओपन होता है

#6 : pop up पेज में Okay पर जैसे ही क्लिक करते है done का ऑप्शन आता है आप उसमे क्लिक करते है फिर new students की entry medhasoft में हो जाता है

Video source : Meri Pathshala YT

#7 : इस तरह से आप किसी भी student की जानकारी medhasoft में add कर सकते है साथ ही आप  Correction भी old students का इसी के माध्यम से कर सकते है

Know Also : Shala darpan में new Student की entry कैसे करें

Students की details गलत हो जाने पर क्या करें

Student की details गलत हो जाने पर आपको टेंशन लेने की जरूरत नही है, आप जैसे ही medhasoft में login करते है तब आपको dashboard दिखाई देगा उसमे modify student details होता है उसमें क्लिक करना हॉगा

आप जैसे ही उसमे क्लिक करते है फिर search का ऑप्शन दिखाई देगा, आप जिस भी student का details में correction करना चाहते है उसका नाम serach कर सकते है .

सर्च करने के बाद आप edit बटन में क्लिक करे कि  details modify कर सकते है। जैसे ही आप Correction करते है फिर save का ऑप्शन आएगा उसमे क्लिक करते है सही जानकारी Medhasoft में upload हो जाएगा .

Medhasoft App कैसे install करें

Medhasoft में यदि आप registration करते है फिर आपको बार बार students की जानकारी भरना हॉगा ऐसे में web से भरने में थोड़ा समस्या आएगा इसलिए Education board of Bihar Government ने medhasoft का एप्पलीकेशन बनाया है जिसे आप आसानी से download कर सकते है

Medhasoft app kaise install kare

#1 : इसके लिए आप यदि एंड्रॉयड यूजर है तब Play store, यदि आप IOS user है तब Apple Store व  WOs यूजर है तब app store में जाकर search में Medhasoft सर्च करें .

#2 :  search करते ही आपको install का ऑप्शन दिखेगा, वह डाउनलोड होने लगता है व ऑटोमेटिक इनस्टॉल हो जाता है .

#3 : इनस्टॉल होने के बाद ओपन का ऑप्शन आता है उसमें क्लिक करके आप अपने school admin का user id व password डालकर login कर सकते है या फिर OTP के माध्यम से भी login कर सकते है .

#4 : इस तरह से यदि आप Medhasoft का एप्पलीकेशन install करते है तब आप आसानी से सभी process को बिना किसी समस्या के कर सकते है .

Conclusion

दोस्तौ आज हम्ने इस पोस्ट के मध्यम से आप सभी लोगो को Medha Soft ऐप के बारे मे सम्पूर्ण जानकारि दी है. जिस मे हमने आप लोगो को स्टेप बाई स्टेप Medha soft ऐप्प को कैसे इस्तमाल करे उस्के जानकारी दी है. दोस्तौ यदि फिर भी आप लोगो को कोई समय्श्या हो रही है तोह आप हमे कमेंट करे.

दोस्तौ आज हम्ने इस पोस्ट के मध्यम से आप सभी लोगो को Medha Soft ऐप के बारे मे सम्पूर्ण जानकारि दी है. जिस मे हमने आप लोगो को स्टेप बाई स्टेप Medha soft ऐप्प को कैसे इस्तमाल करे उस्के जानकारी दी है. दोस्तौ यदि फिर भी आप लोगो को कोई समय्श्या हो रही है तोह आप हमे कमेंट करे.
दोस्तौ आप लोगो को हमारा यह पोस्ट informative लगा तोह आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे. आप सभी लोगो को हमरे ईस पोस्ट मे अन्त तक बने रहने के लिये धन्यवाद.

Increase your Friendship

58 thoughts on “Medhasoft मे new student entry कैसे करें [ 2021 मे]”

    • Nikku Ji,
      Medhasoft app ke andar , Student Details पर अपना माउस लेकर जाना होगा, बाद New Student Entry पर क्लिक करना होगा। और आप उसमे अपना बेसिक डिटेल भर कर के आप आशनि से आप आशनि से medhasoft मे New Student entry कर सकते है.

      Reply
  1. Hey this post is very useful. And i was also adding myself but i did not get otp so what should i do?

    Reply
  2. I didn’t know what actually Medhasoft is? after reading this incredible article I knew everything about it. Thanks for sharing such info.

    Reply
  3. This is really great app. I love the content on this page. Thanks for making us to read valuable content.

    Reply
  4. Thank You so much I have read this medhasoft Bahut simple aur easy language me samjhaye hai bhai aapne. Thank you for providing such important information to us. ❤️❤️

    Reply

Leave a comment