MBBS Kya hai ? MBBS Full Form in hindi.

नमस्कार दोस्तों आप सभी का मेरे वेबसाइट Infoinhindi मे स्वागत है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से एमबीबीएस कोर्स क्या है, एमबीबीएस की फुल फॉर्म क्या है ( MBBS Full Form In Hindi, mbbs full form , what is the full form of MBBSmbbs full form in English, full form mbbs) एमबीबीएस कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी, एमबीबीएस कोर्स के लिए age कितना होना चाहिए, एमबीबीएस की फुल मीनिंग के बारे में बात करेंगे, आप इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

एमबीबीएस कोर्स क्या है? ( MBBS Kya hai )

एमबीबीएस का पूरा नाम बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी है, मेडिकल फील्ड में जो भी स्टूडेंट्स अपना करियर बनाना चाहते हैं वह 12th के बाद यह कोर्स मोस्ट पॉपुलर कोर्स में से एक है। इसके साथ ही और भी बहुत सारे कोर्स हैं जिसके माध्यम से आप मेडिकल फील्ड में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं परन्तु एमबीबीएस का कोर्स मोस्ट पॉपुलर है इसे पाने की चाहत सभी की होती है।

साथ ही बात की जाए इंजीनियरिंग फील्ड की तो इंजीनियरिंग फील्ड की तुलना में मेडिकल लाइन बहुत कठिन है व दोनों में अंतर है। एमबीबीएस मेडिकल कोर्स है यह मोस्ट रेपुटेड डिग्री में से एक है और एमबीबीएस अंडरग्रेजुएट अकैडमिक डिग्री है जिसमें हम मेडिसिन और सर्जरी के बारे में अध्ययन करते हैं। ये डॉक्टर की डिग्री में से एक बैचलर डिग्री है जिसके पूरा होने के बाद, आप अपने नाम के साथ डॉक्टर वार्ड लगाने के एलिजिबल हो जाते हैं।

MBBS Full Form In Hindi (एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है)

MBBS Full form In medicalBachelor of Medicine and Bachelor of Surgery
MBBS Full form in hindi बैचलर ऑफ मेडिसिन ऐंड बैचलर ऑफ सर्जरी
MBBS Full form in latinMedicinae Baccalaureus Baccalaureus Chirurgiae
mbbs full form pronunciationbachlors of medicine and bachelors of surgery
mbbs full form funnyMarried But Beautiful Sight

एमबीबीएस कोर्स के लिए एलिजिबिलिटी

यह कोर्स 5 वर्ष 6महीने का होता है, इसके लिए आपको 12वी में साइंस सब्जेक्ट बायो स्ट्रीम (physics, chemistry and biology) से पढ़ाई होना जरूरी है। 12th में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए, यदि आप रिजर्व्ड कैटेगरी से आते है तब आपके मार्क्स में थोड़ा छूट मिलता है, कम से कम 45 परसेंट मार्क्स होना चाहिए।

एमबीबीएस कोर्स के लिए कितना ऐज होना चाहिए

MBBS course के लिए किसी तरह का age bar नही है, न्युनतम उम्र कम से कम 17 वर्ष होना चाहिए व अधिकतम आपकी ऐज 35 तक हो सकता है आरक्षण के आधार पर आप इसके लिए आयोजित परीक्षा को Age के एकार्डिंग Attempt कर सकते है, अलग अलग वर्ग के लिए अलग अलग Attempt की संख्या निर्धारित है जो आरक्षण के आधार पर है।

एमबीबीएस कोर्स के लिए फीस कितना लागता है

एमबीबीएस कोर्स के लिए फीस कितना होता है जानते है,  इसका फीस 1 लाख से 10 लाख लगभग आपका एक ईयर का कॉलेज के अनुसार रहता  है। इसके अलावा प्राइवेट कॉलेज की फीस अधिक होती है वो गवर्नमेंट कॉलेज से काफी ज्यादा होती है यही कि 22 से 23 लाख पर ईयर हो सकता है एक प्राइवेट कॉलेज में।

एमबीबीएस कोर्स के एडमिशन प्रोसेस

CREDIT : EDUNOM

एमबीबीएस मेडिकल कोर्स में एडमिशन का प्रोसेस है एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होता है। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कई सारे मोस्ट पॉपुलर एंट्रेंस एग्जाम हैं जिनमें से आप किसी भी एग्जाम को देकर इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

1st नंबर में आता है NEET का एग्जाम,  इसके बाद है AIIMS जो वर्तमान में NEET के माध्यम से सीट का आवंटन होता है,  और फिर PGMER और JIPMER, फंगे और AMFC ये सारे मेडिकल iएंट्रेंस एग्जाम के नाम हैं जो कि पापुलर है,  इसके अलावा और भी बहुत सारे एंट्रेंस एग्जाम होता हैं MBBS कोर्स में एडमिशन लेने के लिए, बहुत सारे प्राइवेट यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम कराती है जिसके माध्यम से आप एडमिशन ले सकते है।

एमबीबीएस कोर्स पूरा करने के बाद क्या कर सकते है

MBBS कोर्स  कंप्लीट करने के बाद आप हॉस्पिटल्स, मेडिकल कॉलेज, मेडिकल ट्रस्ट इस तरह से कई सारे एरिया है जिनमें आप वर्क कर सकते हैं। बायोमेडिकल कंपनीज, सेल्फ आम्रस क्लीनिक अर्थात आप स्वयं का क्लीनिक भी खोल सकते हैं, MBBS करने के बाद आपको private practice करने का Licence मिल जाता है, रिसर्च इंस्टीट्यूट्स में भी आप काम कर सकते हैं। आप हेल्थ सेंटर्स में काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आप फार्मास्युटिकल एंड बायोटेक्नोलॉजी कंपनीज में काम कर सकते हैं, इस तरह आपके लिए कार्यक्षेत्र बहुत सारे मिल जाते है।

एमबीबीएस कोर्स कम्पलीट करने के बाद सैलरी कितना होगी

MBBS करने के बाद आपके महीने के सैलरी यदि आप प्राइवेट सेक्टर में वर्क करते है तब आपको 1 लाख तक शुरुआती दौर में मिलेगा, वही आप गवर्नमेंट सेक्टर में वर्क करते है तब 1 लाख से 3 लाख तक महीने की सैलरी हो सकती है, व स्वयं की क्लिनिक ओपन करते है तब वह आपके क्लीनिक व आपके टैलेंट पर निर्भर करेगा।

Conclusion

दोस्तौ आज हम ने इस पोस्ट मे MBBS Kya hai, Mbbs ka full form Kya hota hai , MBBS full form in hindi , mbbs full form in English. और दोस्तौ आज हुम्ने यहा पर एमबीबीएस course. कि पूरी जानकारी देने कि कोसिस कि है. अगर आप लोगो को कुछ समझ नही आया तो आप हमे कमेंट कर के पुछ सकते है. हम आपकी सहयता के लिये हाजिर रहेंगे. आप लोगो को हमरे साथ अन्त तक बने रहने के लिये धन्यवाद

Increase your Friendship

View Comments (0)