Manufacturing Business ideas : कम लागत मे सुरु किये जाने वाले है यह मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

Manufacturing business ideas in hindi

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, आज के समय मे बहुत कम लोग किसी के अधीन जॉब करना पसंद करते है ऐसे में उनको खुद का एक बिजनेस खोलना रहता है ऐसे में शुरुआत समय मे बिजनेस के बारे में जानकारी कम होने का कारण नुकसान हो जाता है या फिर किसी तरह के बिजनेस आईडिया नही होने पर बिजनेस में लाभ नही होता है, आज के समय मे बिजनेस दो तरह के होते है एक उत्पाद बनाना एवं उसे सप्लाई करना एवं दूसरा होता है स्टोर या शॉप ओपन करके सिर्फ प्रोडक्टस को बेचना.

आज के समय मे यदि आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे है तब आप एक ऐसे बिजनेस की शुरुआत कर सकते है जिसमें लागत कम हो तथा आप पर्याप्त मात्रा में बाजार के मांग के अनुरूप उत्पादन कर सके, आपको इसके लिए मैन्यूफैक्चरिंग बिजनेस करने के बारे में सोचना चाहिए, क्योकि आज के समय में ऐसे बहुत सारे छोटे छोटे मैन्यूफैक्चरिंग बिजनेस है जिसे स्टार्ट करने में कम लागत आता है एवं उसका उत्पादन होने पर काफी अच्छे मूल्य में बिक्री होता है, एवं उत्पाद की मांग बाजार में हमेशा बना रहता है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से 19 मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में बतायेंगे जिसका मांग आज के समय मे काफी अधिक है एवं आप कम लागत में स्टार्ट करके, एक अच्छा पैसा कमा सकते है, तो चलिए दोस्तो हम विस्तार में जानते है.

Manufacturing business ideas in hindi

manufacturing business ideas in hindi
Manufacturing Business ideas in India with low Investment

हम इस पोस्ट में जो भी manufacturing business idea in hindi के बारे में बता रहे है उसकी मांग सदैव 12 महीने रहता है, आपको प्रोडक्शन 12 महीने करना होगा ऐसे में आप इस बिजनेस को आसानी से सेट कर सकते है, एवं आप एक अच्छा पैसा कमा सकते है, क्योकि समान की ग्राहक को हमेशा होता है ऐसे में आपको किसी तरह का नुकसान नही होगा।।

Home Based Manufacturing Business Ideas In Hindi

1 : पापड़ बनाने का काम ( papad manufacturing buisness)

आज के समय मे यदि आपका बजट कम है एवं बिजनेस करना चाहते है तब यह सबसे अच्छा बिजनेस है, इसे मुख्यतः महिलाएं घर मे करती है, क्योकि इस बिजनेस में कम इन्वेस्ट करना होता है एवं आसानी से घर मे ही पापड़ बनाने का काम स्टार्ट कर सकते है।

वर्तमान समय मे पापड़ की मांग काफी अधिक है, आज के इस दौर में हम लिज्जत पापड़ को ही देख लेते है इसे घर से स्टार्ट किया गया था आज के इस समय मे इसकी मांग काफी अधिक है, ऐसे में यदि आप पापड़ निर्माण घर मे करते है तब यह कुटीर उद्योग के अंतर्गत आयेगा एवं महिलाएं स्टार्ट करती है तब महिला सशक्तिकरण के तहत प्रोत्साहन राशि मे सरकार से मिलेगा, ऐसे में आज के समय मे पापड़ बिजनेस बहुत ही आसान बिजनेस है, जिसका निर्माण कर आप शहर के आसपास के दुकानों में सप्लाई कर सकते है।

2 : अचार बनाने का काम ( Pickle manufacturing business)

आज के समय मे गांवो में घर मे खाने के लिए अचार तो स्वयं बना लेते है पर आजकल के मॉर्डन समय मे जीने वाले भी बाजार के अचार पर निर्भर रहते है साथ ही शहर के लोग भी रेडीमेड अचार पसन्द करते है साथ ही छोटे से होटल से लेकर 5 स्टार होटल तक अचार की मांग होती है, ऐसे में यदि आप अचार बनाने का काम करते है तब आपको इस pickel manufacturing business में ज्यादा खर्च नही आएगा क्योकि आपको किसी तरह का मशीन की जरूरत नही पड़ेगा, एवं आप इसे घर मे भी आसानी से तैयार कर सकते है, आप इस बिजनेस को घर से स्टार्ट कर सकते है एवं इसे महिला एवं पुरुष दोनों स्टार्ट कर सकते है, एवं इस बिजनेस में काफी अधिक पैसा है, क्योकि बाजार में अच्छे क्वालिटी की अचार की मांग हमेशा रहता है ऐसे में आपको अपने अचार को बहुत अच्छा बनाना होगा।

3 : मास्क बनाने का काम ( mask manufacturing business)

मास्क की मांग हमेशा से रहा है, पहले अस्पताल में डॉक्टर सर्जिकल मास्क का प्रयोग मरीज के इलाज के दौरान करते थे साथ ही मरीज को देखने आए रहते थे icu में उन्हें भी मास्क पहनकर अंदर प्रवेश करने की अनुमति मिलता था, पर आज के समय मे जब से कोविड 19 महामारी आया है तब से जब भी घर से बाहर निकलना है एवं पब्लिक प्लेस में जाना होता है तब मास्क पहनने का गाइडलाइंस सरकार ने जारी किया है, ऐसे में लोग आज के समय मे कंफर्टेबल मास्क की तलाश में होते है, आज के समय मे बहुत सारे कंपनियां मास्क बना रही है, फिर भी मास्क की काफी जरूरत है, यदि आप आज के समय मे मास्क बनाना चाहते है तब आपको क्वालिटी अच्छा रखना होगा एवं लोगो को मास्क में कंफर्टेबल लगे,  तब आपका mask manufacturing buisness काफी अच्छा चल सकता है, क्योकि मास्क की डिमांड काफी अधिक हो गया है।

4 : हैंड सेनेटाइजर बनाने का काम ( Hand Sanitizer Manufacturing)

जब से विश्व मे कोरोना आया है तब से हैंड सेनेटाइजर की मांग काफी तेज हो गया है, कोरोना के पूर्व कुछ शिक्षित वर्ग एवं हाईजिन का ध्यान रखने वाले व्यक्ति ही hand sanitizer का प्रयोग करते थे, पर आज के वर्तमान दौर में यदि आप सेनिटाइजर का प्रयोग नही करते है तब इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ गया है ऐसे में आज के समय मे विभिन्न तरह का हैंड सेनिटाइजर मिल रहा है।

यदि आप hand sanitizer manufacturing बिजनेस करना चाहते है तब आपको अच्छा एवं बेहतरीन हैंड सेनेटाइजर का निर्माण करना होगा, साथ ही यदि आप ऑर्गेनिक हैंड सेनिटाइजर का निर्माण करते है तब यह आसानी से बिक जाता है। आज के समय मे यदि आप हैंड सेनिटाइजर बनाना चाहते है तब आपको बहुत कम इन्वेस्ट करना होगा, क्योकि हैंड सेनिटाइजर मैन्यूफैक्चरिंग मे अधिक मशीन की आवश्यकता नही पड़ता है।

🌏 Read Also : कम लागत मे किये जाने वाले यह स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे मे जाने

Small Manufacturing Business Ideas In hindi

5 : आयुर्वेदिक एवं हर्बल मेडिसिन बनाना (Ayurvedic and Herbal Medicine )

भारत मे आयुर्वेदिक तथा हर्बल दवाइयों का प्रयोग प्राचीनकाल से होते आ रहा है, बीच मे एक ऐसा समय आया जब लोग आयुर्वेद तथा हर्बल दवाइयों को किसी महत्व का नही समझते थे एवं इसका प्रयोग करना बंद कर रहे थे पर आज के समय मे  जब केमिकल युक्त दवाइयों के अनेकों दुष्प्रभाव सामने आ रहे हैं तब ऐसे में आज पुनः लोगों का ध्यान आयुर्वेद की ओर पुनः लौट रहा है एवं आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ रही है, क्योंकि इन्हें पेड़, पौंधों, जड़ी, बूटियों, एवं पशु उत्पादों आदि के द्वारा प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है.

दोस्तों ऐसे में यदि आप इस बिजनेस को शुरु करना चाहते है, तब आपको इस बिजनेस में काफी लाभ होगा। पर आपको इस Manufacturing Business Ideas को करने के लिए सरकार से ड्रग लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ेगा,  एवं आप चाहे तो शुरुआत में कोई एक अच्छा उत्पाद बनाकर उसे फेमस कर सकते है उसके क्वालिटी अच्छा रखकर, एवं उसके बाद धीरे धीरे अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते है, क्योकि आज के समय मे आयुर्वेदिक व हर्बल प्रोडक्ट का काफी डिमांड है ऐसे में आपको किसी तरह का समस्या नही अयेगा आपको अपने बिजनेस को ग्रो करने में।

6 : साबुन बनाने का काम (Soap Manufacturing Business)

आज के समय मे बहुत सारे छोटी छोटी साबुन बनाने वाली कंपनी है। साबुन चाहे कपड़े धोने का हो, या फिर नहाने का हो, या फिर हाथ धोने का हो या फिर किसी अन्य उपयोग के लिए आवश्यकता लगभग घर तथा प्रोफेशनल क्षेत्र में पड़ते रहता है। आज के समय मे साबुन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी मांग सदैव होता है, ऐसे में आप Soap Manufacturing Business शुरू कर सकते है, क्योकि इस बिजनेस में काफी फायदे है।।

आज के समय मे साबुन को भी मैन्युअल तथा मशीन दोनों विधियों से बनाया जाता है, आप अपने बजट के अनुरूप दोनों में से एक विधि चुन सकते है, एवं आपको इस बिजनेस की शुरूआत करने में किसी तरह का भारी भरकम पैसे इन्वेस्ट करने की आवश्यकता पड़ेगा है। आप किसी भी तरह का साबुन बना सकते है, लेकिन आपको साबुन की क्वालिटी व कीमत अच्छी रखनी होगी क्योकि लोगो को पसन्द मूल्य के हिसाब से आना चाहिए, साथ ही आप अपने उत्पाद को आसानी से बेच सकते है, उसके लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है एवं आप इसका भरपूर फायदा उठा सकते है।

7 : सेनेटरी पैड बनाने का काम (Sanitary Pad Manufacturing)

आज के समय मे अधिकतर महिलाएं सेनेटरी पैड उपयोग करती है, इस उत्पाद की जरुरत विशेष तौर में देखा जाए तब महिलाओं के स्वास्थ्य तथा गरिमा से जुड़ा हुआ उत्पाद है। सेनेटरी पेड को महिलाएं व लड़कियां मासिक स्राव के दौरान उपयोग में लाती है, क्योकि मासिक धर्म से काफी चिंतित रहती हैं ऐसे में रक्त स्राव कपड़ों में न हो जाये, जिससे उन्हें किसी तरह की शर्मिंदगी महसूस हो। महिलायें सेनेटरी पैड का उपयोग अक्सर अपने बचाव के लिए करती है, मासिक स्राव के दिनों में उस रक्त स्राव को रोकने का होता है ताकि उन दिनों महिलाओं व लड़कियों को किसी प्रकार की कोई शर्मिंदगी न हो तथा किसी तरह का परेशानी न हो। आज के समय मे Sanitary Pad Manufacturing Business भी एक ऐसा व्यवसाय है जिसे महिलाएं भी आसानी से स्टार्ट कर सकती है, आज के समय मे इसमें काफी पैसे है।

8 : मोमबत्ती बनाने का काम (Candle Manufacturing Business)

आज के समय मे मोबबत्ती की मांग काफी बढ़ गया है, हालांकि यहाँ पर हम यह बिलकुल भी कहना नहीं चाहते है की परम्परागत मोमबत्ती बनाने का काम काफी लाभदायक हो सकता है। पर जहाँ पहले मोमबत्ती का इस्तेमाल घरों में उजाले आदि के लिए किया जाता था , आज के समय मेंमें रैलियों, त्योहारों, एवं जन्मदिवस आदि में इनका इस्तेमाल किया जाने लगा है।

दोस्तों मोबबत्ती बनाने का व्यवसाय काफी अच्छा हो गया है, इसमें कमाई भी है, आज के समय मे  घरों में, होटल में, व अन्य जगह में डेकोरेशन के तौर पर उपयोग किया जाना चाहिए, डेकोरेशन मोमबत्ती एवं केवल प्रकाश के लिए अलग मोमबत्ती अलग होता है, इसलिए Candle Manufacturing Business तभी सफल एवं लाभदायक है यदि आप सभी तरह के मोबबत्ती का निर्माण करते है तब आज के समय मे आपको काफी फायदा होगा। क्योकि मोबबत्ती की मांग काफी अधिक है एवं मोबबत्ती का बिजनेस आप कम इन्वेस्ट करके आप एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते है।

9 : बिस्कुट बनाने का काम (Biscuit Manufacturing)

आज के समय मे यदि बिस्कुट बनाने के बिजनेस स्टार्ट करते है तब आपको इस बिजनेस में ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही पड़ता है, एवं आज के समय मे बिस्कुट बनाने के लिए आटोमेटिक, सेमी आटोमेटिक, एवं मैन्युअल आदि तरह के मशीन उपलब्ध है

10 : जूते बनाने का काम (Shoe Manufacturing Business)

आज के समय मे लोगो को डिजाइन किया हुआ जूता बहुत पसंद आता है, जूते बनाने का काम भी एक ऐसा काम है जिसे मशीन तथा मैन्युअल दोनों तरह से बनाया जा सकता है,  आपने अपने गली मोहल्लों मे या फिर किसी चौराहे पर बैठा  मोची को खुद जूते बनाते देखा होगा, जबकि वहां पर उसके पास कुछ उपकरणों के अलावा, और किसी तरह मशीनरी उपलब्ध नहीं होता है,

यदि आप Shoe Manufacturing Business शुरू करने का इच्छुक है, तब आप बिना मशीन के भी जूते बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते है, आपको कुछ मोची को अपने कर्मचारी के तौर पर नियुक्त करना पड़ेगा, या फिर आप चाहे तो मशीन के माध्यम से भी जूते बनाने का काम शुरू कर सकते है एवं जूतों के व्यवसाय में सफलता भी जूते की गुणवत्ता व कीमत पर निर्भर करता है ऐसे में आप आसानी से कम लागत में जुते का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

🌍 यह भी आप लोगों के लिए ही है : यदि आप कोई ऐसे बिजनस के तलाश मे है जिसमे कम लागत और ज्यादा मुनाफा हो तोह इन 41 Business Ideas in Hindi के बारे मे जाने. और आज ही सुरू करे अपना बिजनस

Big Manufacturing Business ideas in hindi

11 : कपड़े बनाने का काम (Cloth Manufacturing Business)

आज के समय मे मनुष्य को तीन आवश्यक चीज में कपड़ा भी शामिल है, ऐसे में मनुष्यों को कपड़े की आवश्यकता पड़ता है। हालांकि कपड़े बनाने का काम करने वाला व्यापारी को या तो खुद टेलरिंग का कार्य आता हो या फिर किसी तरह का फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया हुआ चाहिए, फिर आप मास्टर रखकर Cloth Manufacturing Business शुरू कर सकते है।

समय के साथ फैशन एवं स्टाइल बदलते रहता है एवं फैशन के साथ लोगों की कपड़े पहनने की आदतें तथा पसंद भी बदलते रहता है तथा यदि आपको फैशन व टेलरिंग की अच्छी जानकारी है तभी आप अपने कपड़ों को लेटेस्ट फैशन एवं लोगों की पसंद के मुताबिक बदल पाने में सक्षम होंगे, एवं आप इस बिजनेस को कम लागत में एक-दो जरूरी मशीन खरीद कर स्टार्ट कर सकते है।

12 : डायपर बनाने का काम (Diaper Manufacturing Business)

जैसा कि हम जानते हैं की एक डिस्पोजेबल डायपर में शोषक पैड कपड़े के दो शीटों के मध्य लगाया जाता है, एवं इसे विशेष रूप से शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थ जैसे मूत्र इत्यादि को अवशोषित करने के उद्देश्य से बनाया गया होता है, एवं बच्चे के लिए उपयोग में मुख्यतः लाया जाता है।

वर्तमान में कुछ ग्रामीण इलाकों को छोड़कर जब तक बच्चा खुद बोलने व समझने के लायक नही हो जाता है तब तक उसे डायपर पहनाया जाता है, ताकि आस पास स्वच्छता बनी रहे, एवं एक डायपर को एक बार उपयोग करके उसे  फेंक दिया जाता है,  जिसका अभिप्राय यह है की यदि आप Diaper Manufacturing business करना चाहते है तब आपको सही रणनीति बनाकर करना होगा एवं इन्वेस्ट आपको बिजनेस को ध्यान में रखते हुए बाजार के अनुसार करना होगा।

🌏 Read Also: ऑनलाइन आज ही सूरु करे यह बिजनेस और घर बैठे लाखो कामाये

13 : फर्नीचर बनाने का काम (Furniture Making)

आज के विकास रूपी संसार मे फर्नीचर वर्तमान जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, आज शायद ही भारत या फिर दुनिया में कोई ऐसा घर या फिर प्रतिष्ठान होगा जहाँ फर्नीचर नही हो। फर्नीचर ने मनुष्यों का जीवन बहुत ही सरल बना दिया है, इस वजह से फर्नीचर के माध्यम से मनुष्य अपने घर को सजाने तथा व्यवस्थित करने का कार्य कर पाता है। यदि आप Furniture Manufacturing Business शुरू करना चाहते है, तब यह आपके लिए एक लाभकारी बिजनेस होगा, साथ ही यदि आप कारपेंटर इत्यादि का कम जानते है तब आप इस बिजनेस को आसानी से कम लागत में सेट कर सकते है एवं मुनाफा कमा सकते है।

14 : कॉटन बड बनाने का काम (Cotton Bud Making Business)

यदि आप बिजनेस करना चाहते है तथा आप उस बिजनेस में कम इन्वेस्ट करना चाहते है तब यह एक साधारण सा बिजनेस है, जिसे आप शुरुआत कर सकते, क्योंकि इस तरह का यह काम शुरू करने के लिए कच्चे माल के तौर पर आपको कुछ प्लास्टिक या लकड़ी की पतली छड़ी तथा रुई की आवश्यकता पड़ेगा, इसके  निर्माण के लिए मशीन आता हैं लेकिन आप शुरुआत में चाहे तो बिना मशीन के भी इसका निर्माण कर सकते है। एवं कॉटन बड का इस्तेमाल आम तौर पर कानों की सफाई व हॉस्पिटल, चिकित्सालयों आदि में अन्य कार्यों के लिए भी किया जाता है। कम लागत में शुरू करके आप एक अच्छा रकम इस बिजनेस के सहायता से कमा सकते है।

15 : अगरबत्ती बनाने का काम (Agarabtti Manufacturing)

Credit : Smart Ideas

आज के समय मे लोग घर, मंदिर एवं अन्य जगह पर पूजा करते है ऐसे में उन्हें अगरबत्ती की आवश्यकता पड़ता है, आपको इस बात की जानकारी होगी कि अगरबत्ती की मांग तथा उपयोगिता हमारे देश में कितना अधिक है। वर्तमान समय मे अगरबत्ती की मांग सिर्फ हमारे देश में ही नहीं परंतु विदेशों में भी बड़े पैमाने पर है, ऐसे में यदि आप एक अच्छे किस्म का अगरबत्ती का उत्पादन करते है तब आपके अगरबत्ती का सेल बाहर भी हो सकता है,  हालांकि देश तथा विदेश की बड़ी बड़ी कम्पनियां  अगरबत्ती के निर्माण में पहले से लगा हुआ हैं, पर  इसका यह मतलब नहीं है की कोई नया व्यक्ति Agarbatti Manufacturing Business शुरू नहीं कर सकता।

यदि आज के समय मे कोई भी अगरबत्ती बिजनेस करना चाहता है तब वह अपने ग्राहकों को खुशबूदार तथा अच्छी क्वालिटी की अगरबत्ती देने में सफल हो जाता है, तब फिर उसे इस व्यवसाय में सफल होने में कोई नहीं रोक सकता, साथ ही आप विभिन्न तरह के अगरबत्ती बना सकते है एवं इस  बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नही है, एवं मशीन भी आपको कम दाम में मिल जाएगा।

16 : आटाचक्की  (Flour Manufacturing Business)

आज के समय मे ग्रामीण इलाकों में जहाँ गेहूं की पैदावार अच्छी होता है, तथा वहां के लोग आज भी दूर दराज के आटा चक्की से गेहूं पिसाकर अपनी आटे से सम्बन्धी आवश्यकता की पूर्ति करते हैं। परन्तु जहाँ लोग गेहूं की पैदावार नहीं करते हैं एवं गेहूं भी नहीं खरीद पाते हैं जैसे शहर के लोग बाजार से सीधे आटा लेना ही पसंद करते हैं, ऐसे में आप Flour Manufacturing Business कर सकते है यह बेहद लाभकारी व्यवसाय  है, तथा आपको आटे की गुणवत्ता को अच्छा रखना होगा, तभी आपका बिजनेस चल पायेगा।

जनसँख्या की दृष्टी से देखा जाए तब भारत एक विशालकाय राष्ट्र है एवं वैसे देखा जाय तो आटे का उपयोग भारत के हर एक राज्य में खाद्यान्य के तौर में किया जाता है, परन्तु उत्तर भारत में इसका सर्वाधिक उपयोग होता है, इसलिए आटा एक ऐसे खाद्य वस्तु है जिसका मांग हर क्षेत्र में हर मौसम में रहता है ऐसे में आप अपने आटे को ब्रांड बनाकर बेच सकते है आपको बस क्वालिटी का ध्यान रखना होगा।

17 : पेपर का कप-प्लेट बनाने का काम (Disposable Paper plate and cup manufacturing)

manufacturing business ideas in hindi
Disposable Paper plate and cup manufacturing Business

आज के समय मे किसी भी कार्यक्रम में बर्तन के स्थान पर डिस्पोजल ग्लास, कप एवं प्लेट का उपयोग किये जाने लगे है क्योकि आज के बदलते दौर में बर्तन कमी हो जाये कार्यक्रम में लोग इस तरह का टेंशन नही लेना चाहते है ऐसे में आज के समय मे डिस्पोजल ग्लास, कप एवं प्लेट की मांग काफी बढ़ गया है। किसी भी तरह का फंक्शन, आयोजन, वर्षगाँठ, जन्मदिन, एवं शादी हो या फिर कोई अन्य आयोजन ऐसे में किसी न किसी कारणवश डिस्पोजल ग्लास, कप एवं प्लेट का उपयोग किये जाने लगे है, जहाँ पहले प्लास्टिक से निर्मित डिस्पोजल कप एवं प्लेट काफी उपयोग में लाये जाते थे, वहीँ आज के समय में लोग पर्यावरण पर इसके दुष्प्रभावों को देखते रहे है ऐसे में अधिकतर राज्यों में इनके उत्पादन खरीद फरोख्त आदि में रोक लगा दिया है, ऐसे में अब इनके स्थान पेपर से निर्मित डिस्पोजेबल कप प्लेटों ने लेना शुरू कर दिया है।

यदि आप वर्तमान समय मे बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आप paper Cup and plate Manufacturing Business शुरू कर सकते है, क्योंकि इस तरह के बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत भी बहुत कम लगता है तथा इसमें आपको कप प्लेट बनाने के लिए अधिक मशीन की जरूरत नही पड़ेगा एवं मशीन आपको कुछ हज़ार रुपयों में आसानी से बाजार में मिल जायेगा, साथ ही आप मशीन indiamart.in से भी खरीद सकते है, इस तरह आप कम लागत में यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।

18 : मसाले पाउडर बनाने का काम (Spice Powder Manufacturing)

Spice Powder Manufacturing
मसाला मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडीया

आज के समय मे भारतीय खाने में मसालों का बहुत बड़ा योगदान है, साथ ही मनुष्य को भारतीय मसाले अनेक रोगों से बचाते भी हैं, इस कारण से वर्तमान में लगभग हर रसोईघर में एक से अधिक मसाले मिलना स्वभाविक है क्योकि यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। भारतीय मसालों की मांग घरेलू बाजार के साथ साथ अंतराष्ट्रीय बाज़ारों में भी इसकी अच्छी खासी मांग है क्योकि नॉन वेज में मसाला डालकर बनाना होता है। और यदि आप यह बिजनेस करना चाहते है तब आपको किसानों से कच्चा माल लेकर उन्हें पीसकर मसाला तैयार करना होगा एवं खुद का ब्रांड देकर बाजार में उपलब्ध करा सकते है।

यदि आप Spices Manufacturing Business से लाभ कमाना चाहते है तब इसमें  अपार संभावनाएं हैं। एवं जब आप इसे शुरू करते है तब आप इस बिजनेस को कम लागत में शुरू कर सकते है एवं अधिक मुनाफा कमा सकते है, और चूँकि भारत एक कृषि प्रधान देश है, ऐसे में आप इस बिजनेस को ग्रामीण इलाकों से भी आसानी से शुरू कर सकते है क्योंकि वहां पर कच्चे माल की उपलब्धता एवं मजदूरी सस्ती दरों पर उपलब्ध हो जाता है।

19 : सीमेंट की ईट बनाने का काम (Cemented Brick Manufacturing)

Cement Manufacturing Business ideas in hindi
Cement Manufacturing Business Ideas In Hindi

आज के समय मे किसी भी कंस्ट्रक्शन वर्क में सीमेंट की ईट का उपयोग किया जा रहा है, अर्थात घर बनाने, बिल्डिंग बनाने, पुल बनाने, एवं सड़कों के किनारे आदि के निर्माण में सीमेंट से बनी ईट का उपयोग हो रहा है, क्योकि यह मजबूत तथा टिकाऊ है। आज के समय मे Cement Brick Manufacturing Business करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है क्योंकि आज के समय मे सभी तरफ़ काफी मात्रा में constrcution का काम लगभग देश के हर कोने में हो रहा है, और इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है यदि आप करना चाहते है तब शुरुआत बिना किसी मशीन के भी शुरू कर सकते है।

सीमेंट की ईट बनाने के लिए सीमेंट पाउडर, रेत, बजरी, रक्कड़ एवं पानी की आवश्यकता पड़ता है तथा इन्हें सिर्फ सांचों के द्वारा मजदूरों की मदद से तैयार किया जा सकता है। सबसे पहले सीमेंट पाउडर, रेता, एवं बजरी में पानी मिलाकर मसाला बनाया जाता है, फिर इस लोई को सांचों में डालकर सुखाने के लिए जमीन पर रख देना पड़ता है, इस तरह से आप कम बजट में यह बिजनेस आसानी से स्टार्ट कर सकते है एवं अच्छा पैसे कमा सकते है।

20 : LED Bulb Manufacturing Business

यदि आप किसी भी बिजनस को सुरू करना चाहते है , तोह आपको अपने बिजनस मे लगने वाले लागत के बारे मे जानकारी तो होनी ही चाहीये. दोस्तों यह बात की तोह जानकारी हम सभी लोगों को है की Philips और Syska जैसी कॉम्पनी के LED Bulbs काफी महंगे आते है और जिसके कारण वे लोगों के बजट मे नहीं आता है. ऐसे मे यदि आप कोई बिजनस करना चाहते है तो दोस्तों आप LED Bulb Manufacturing Business का सुरुवात कार सकते है.

यदि आप Bulb Manufacturing Business आस्थापित करना चाहते है, तोह दोस्तों आपको 10 लाख से 25 लाख तक लागत लगा कार के एलईडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस का सुरुवात कर सकते है.

एलईडी बल्ब मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस मे मुनाफा आपको 50% से भी अधिक तक होता है. तोह दोस्तों है न यह ऐक Best Manufacturing Business Ideas. यदि आप लो इनवेस्टमेंट मे कोई बिजनस करना चाहते है तो दोस्तों आप इस बिजनस की सुरुवात कार सकते है.

21 : Mobile accessories Manufacturing Business

Manufacturing Business Ideas In hindi
Mobile Accesories Manufacturing Business ideas in hindi

यह बात की तोह हम सभी लोग ही जानते है, की लोग आज के समय मे इतने डिजिटल हो गए है की वे अपने मोबाईल फोन के बिना ऐक मिनट भी नहीं रह सकते है. यदि ऐसे समय मे यदि आप किसी ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडीया के तालाश मे है जो की कम लागत के साथ सुरुवात किया जाए और ज्यादा प्रॉफ़िट हो. तोह दोस्तों आप Mobile Accesories Manufacturing Business का सुरुवात कर सकते है.

Mobile Accesories Manufacturing Business ideas मे आप [ Earpods, Earphone , Tempered Glass , Mobile Cover ] जैसी accesories को आप manufacture कर के आप बेच सकते है.

दोस्तों यदि हम Mobile Accesories Manufacturing Business मे लगने वाले लागत की बात करे तोह, आप इस बिजनस का सुरुवात सिर्फ 75000 रुपये से लेकर 150000 लाख रुपये की लागत के साथ सुरु कार सकते है.

Mobile Accesories Manufacturing Business का मार्केट 2016 1.5 बिलियन डॉलर का था जो की 2024 तक 3.5 Billion Dollar तक का हो जाएगा. इस से आप Mobile Accesories Manufacturing Business मे होने वाले मुनाफा का अंदाजा लगा सकते है.

23 : Environoment Friendly Bags Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in hindi
ECO Friendly Bags Manufacturing Business Ideas In Hindi

यह बात तोह हम सभी लोगों ने ही गौर किया है, दिन प्रतिदिन प्रकीर्ति का केहर देखकर लोग Environoment Friendly बनते जा रहे है. यदि ऐसे मे आप कोई ऐसा वैबशाय करना चाहते है तोह आप Environoment Friendly Bag Manufacturing Business कर सकते है जो की ऐक Low Investment Manufacturing Business है.

Environoment Friendly Bag Manufacturing Business को आप सिर्फ 10 हजार से 50 हजार की लागत के साथ सुरु कार सकते है. और आप environoment Friendely Bags मे आप इस प्रकार के Products जैसे की (Jute or cotton bags , Purse , Bags pack, Water Bottle Carrier) को बनाकार सप्लाइ कार सकते है.

Conclusion

दोस्तों आज हमने आप लोगों को इस पोस्ट मे Best low investment Manufacturing Business ideas के बारे मे जानकारी दिया है. यदि आप लोगों को ईस पोस्ट Manufacturing Business Ideas से संभन्दित कोई भी शिकायत है. तो दोस्तों आप हमे कमेन्ट करे. और यदि आप लोगो को हमारा यह पोस्ट informative लगा तोह दोस्तों आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. आप सभी लोगों को हमारे पोस्ट मे अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद।.

Increase your Friendship
नमस्कार दोस्तौ मेरा नाम गुलसन है .मे Infoinhindi का Auther हू . मे हिन्दी लेख लिख्ने मे रुचि रखता हू . दोस्तौ मै infoinhindi के माधयम से रोजाना नयी -नयी जानकारीया शेयर करता हू.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here