दोस्तों हमारा देश भारत एक ऐसा सबसे अच्छा देश है, जहाँ पर एक ही जगह पर एक ही देश में एक ही राज्य में विभिन जाती, समुदाय, वर्गों, कास्ट, रंग, रूप, बोली, धर्म के लोग एक साथ भाई भाई बनके रहते है। ऐसा इसीलिए क्योंकि यहाँ पर इन सब लोगो को अपने समभिधान से बराबर अधिकार mile hue है। इसीलिए सब लोग आजादी के साथ अपने अपने व्रत और फेस्टिवल को बड़े ही खुशी और धूमधाम से सेलिब्रेट करते है।
तो आज त्योहारों की इस कड़ी में हम आपको Good Friday festival 2022 के बारे में बताने जा रहे है, जो कि हमारे देश में रहने वाले एक खास धर्म ईसाई धर्म का एक फेस्टिवल है। और इसी त्योहार के साथ ester parv भी सेलिब्रेट करते है ester संडे के दिन और Good Friday festival हर साल फ्राइडे के दिन ही मनाया जाता है, ऐसा इसीलिये क्योंकि क्रिस्चियन समुदाय के लोग इन 2 दिनों को बड़ा ही सुभ मानते है।

Good Friday festival 2022 का इतिहास

दोस्तो Good Friday के दिन ईसाई लोगो के गॉड भगवान यीशु को जबरजस्ती पकड़कर जिंदा सूली पर लटका दिया था, और ईसाई लोग यह मानते है कि उनके गॉड ने बहुत बड़े बड़े बलिदान किये थे, इसीलिए सब ईसाई लोग मिलकर Good Friday festival के दिन व्रत रखते है और अपने गॉड को दिल से याद करते है.

Facts about good Friday festival in Hindi

दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि इस दिन ईसाई लोगो के गॉड भगवान यीशु को जिंदा सूली पर लटका दिया गया था लेकिन ऐसा क्यों हुआ था, क्योंकि ईसा मसीह यानी कि ईसाई लोग के गॉड भगवान यीशु ने मानवता की खातिर अपनी जान का बलिदान दे दिया था, इसीलिए इस दिन सभी ईसाई लोग यीशु के इस बलिदान को दिल से याद करते है, इस दिन सब ईसाई लोग मिलकर काले कपड़े पहनकर अपने चर्च में जाते है, और अपने अपने हिसाब से या फिर भाव से मन से अपने गॉड भगवान यीशु को याद करते है और पूरे दिन चर्च में मोमबत्ती नही जलाते है, इसके बाद ईसाई लोग अपने गॉड भगवान यीशु की याद में बुक पढ़ते है, तो कुछ ईसाई लोग इस दिन अपने गॉड भगबान यीशु  की याद में पौधरोपण करते है, तो कोई ईसाई मन चांग तो कठौती में गंगा वाला काम करते है, यानी कि बस हल्की फुल्की प्रेयर ही करते है, फिर आराम से बैठकर मोबाइल use करते है। ऐसा आजकल हर त्योहार पर ही होता है क्योंकि किसी के भी पास हमारी पुरानी परंपरा को निभाने का समय ही नहीं बचता है, यह सबसे बड़े दुख की बात होती है।

कैसे मनाते है Good Friday festival ?

SR No kaise manate hai good friday festival
1Good Friday festival के दिन सभी ईसाई धर्म के लोग सुबह जल्दी उठ जाते है, ओर अपने घरों को सजाते है।
2इसके बाद सब ईसाई धर्म के लोग अपने अपने घरों की सफाई करते है, और गंदे कपड़े धोने को डाल देते है।
3इसके बाद सभी ईसाई लोग चर्च जाने की तैयारी करते है, और उस दिन नए और काले कपड़े पहनते है।
4यह काले कपड़े सभी ईसाई लोग Good Friday festival से 2 या 3 दिन पहले ही किसी पास के बाजार से लेके आते है, घर मे जो भी बड़ा होता है वो ही सबके लिए काले कपड़े लेके आता है, जो कि फुल ड्रेस होती है।
5इसके बाद सभी ईसाई लोग अपने चर्च में जाते है, वहाँ सब लोग शान्ति से बैठ जाते है, और फिर शोक मनाते है, इसके बारे में नीचे हम आपको पूरी जानकारी दे देंगे।

इसे भी पढे: लोहड़ी का त्योहार (Festival) क्यों मनाया जाता है ?

Good Friday festival के सेलिब्रेट कैसे करते है ?

दोस्तो Good Friday festival एक तरह का शोक का दिन है, Good Friday festival के दिन सब चर्च में तीसरे पहर में सब ईसाई लोग काले कपड़े पहनकर आ जाते है और रोना धोना शुरू कर देते है, यह उनके शोक को मनाने का तरीका होता है, इस दिन सब ईसाई लोगो के आँखों में आंसू होते है और वह लोग यह सोचते है कि काश अगर हम उस समय होते तो सबसे लड़कर अपने गॉड भगवान यीशु को बचा लेते है, लेकिन होनी को कौन टाल सकता है, वैसे भी यीशु तो गॉड थे उन्हें क्या हो सकता था, उनपर बहुत सारा ज्ञान और शक्तियां भी थी, इसीलिए 3 बजे की तरफ उनके शरीर से उनके प्राण पखेरू उड़ गए यानी कि इसाई लोगो के गॉड भगवान यीशु ने अपने प्राण त्याग दिए, सब ईसाई लोग 3 घण्टे तक इस शोक को मनाते है।

जब ईसाई लोग के गॉड भगवान यीशु को जबरजस्ती सूली पर लटका दिया था, लेकिन यह सब भगवान यीशु की एक लीला थी, जिससे लोगो को उनकी गलती का अहसास हो सके, तब उन लोगो ने इंतजार किया कि कब यह मर जायेगा, और धीरे धीरे ईसाई लोग के गॉड भगवान यीशु के प्राण निकल गए, इस बात से वहाँ के लोगो न उनका बहुत मजाक बनाया की यह कैसा गॉड था जो मर गया, लेकिन यह बात सबसे बड़े गॉड देख रहे थे, लेकिन इसके अगले ही दिन कुछ ऐसा हुआ कि सब लोग दंग रह गए, क्योंकि अगले दिन ईसाई लोग के गॉड भगवान यीशु खुद से जिंदा हो गए, और उनके शरीर के घाव खुद ही भर गए थे, यह देखकर उन्हें सूली पर लटकाने वाले लोग माफी मांगने लगे, और इसाई लोगो के गॉड भगवान यीशु का दिल बहुत बड़ा था, इसीलिए उन्होंने अपने हत्यारो को भी माफ कर दिया, इस अगले दिन को हम ईस्टर सन्डे के रूप में जानते है

ईस्टर सन्डे और Good Friday festival 

Good Friday festival  का ही एक हिस्सा यह ester सन्डे है, इस त्योहार ईस्टर का इतिहास बहुत ही ज्यादा पुराना है, ईस्टर फेस्टिवल को सब ईसाई लोग बसंत ऋतु में ही मनाते है, क्योंकि इसाई भाई बहनों और उनके पादरियों का यह मानना है कि इस दिन उनके प्यारे गॉड भगवान यीशु दोबारा से जिंदा होकर खड़े हो गए थे, और साथ में बहुत से लोगो को उपदेश भी दिया था, इसीलिए यह दिन सब ईसाई लोग खुश रहते है और खुशियां मनाते है। ईस्टर का त्योहार बहुत सालों पहले से ही मनाया जा रहा है, इस दिन को एक egg के प्रतीक के रूप में मानते है, क्योंकि इस दिन ईसाई लोग के गॉड भगवान यीशु की कब्र पर फूल रखने से, नए जीवन की शुरुआत मानते है। इस दिन को फ्राइडे के उदास दिन से अच्छा मानते है क्योंकि एस्टर पर उदासी पर खुसी की जीत हो जाती है।

ईस्टर के त्योहार पर अंडों का महत्व क्या है ?

दोस्तों हमारे देश में जो भी तेहवार मनाए जाते है उनमें किसी न किसी चीज का हमेशा से ही महत्व होता है, बिल्कुल ऐसे ही ईसाई लोगों के लिए एस्टर त्योहार पर अंडों का बड़ा महत्व होता है, क्यूकी जैसे इस दुनिया मे एक चिड़िया सबसे पहले अपना एक घर यानी कि नेस्ट बनाती है, फिर उसमें रहती है, और फिर उसमें अपने अंडे देती है, जिसमे से एक समय बाद बच्चा बाहर आता है, और धीरे धीरे वह बड़ा हो जाता है, इसलिये ईसाई भाई लोग इस दिन अंडे को बहुत ही शुभ मानते है। और इसी खुसी में सब ईसाई लोग अंडे पर रंग से पेंटिंग करते है, चित्र बनाते है, और इन अंडों को अपने दोस्तों, घरों में, बाहर, मोहल्ले में , पड़ोसी को देते है और उनसे आशीर्वाद लेते है।
इसी दिन वहाँ पर एक आकाशवाणी हुई थी कि यीशु जी जिंदा हो जायेगे, इसीलिए सब लोग दुआ करो, इसके बाद यीशु जिंदा हो गए थे.
संडे वाले त्यौहार के दिन सब लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते है, और गले भी मिलते है और एक दूसरे के घर घूमने भी जाते है और साथ में खाना भी खाते है. इसके अलावा भारत देश में भी और पूरी दुनिया में good friday फेस्टिवल बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है, भारत मे good friday फेस्टिवल त्योहार खास कर के गोआ, केरल, पणजी, मुम्बई और जहाँ भी ईसाई बहुल इलाका है वहाँ मनाया जाता है।

दोस्तों यह good friday फेस्टिवल अंग्रेजों के समय से ही धूम धाम से मनाया जा रहा है, क्योंकि इसकी नींव अंग्रेजी राज्य सरकार के बंदों ने रखी थी जो कि इसाई मिशनरी के थिज़ उन्होंने भारत के भोले भाले लोगो को बहला फुसलाकर कर ईसाई बना दिया था, इसके बदले उन्हें एक नोकरी, घर ओर समाज मे इज्जत दी जाती थी, धीरे धीरे जो हिन्दू लोग इसाई बने थे, उनके आने वाले बच्चे खुद का गौरवशाली इतिहास भूलकर खुद को ईसाई ही मानने लगे, और आज के समय में वो सब लोग पक्के इसाई बन चुके है, यह बातें या इतिहास हमारी किताबो में लिखा पड़ा है, की कैसे अंग्रेजों ने अपना धर्म भारत मे फैला दिया था, लेकिन जिसके दिल मे जैसा भाव हो वो वैसा धर्म अपना सकता है, क्योंकि सभी धर्मों के भगवान एक ही होते है, इंसानों ने धर्म को बनाया है भगवान ने नही, उन्होंने तो बस इंसान को बनाया है, तभी तो हमारे देश में सब लोग मिलकर रहते है। 

निष्कर्ष

तो दोस्तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख कैसा लगा, इसमें दी गयी सभी जानकारी पूरी तरह से सच है, क्योंकि हम बस सच ही कहते है और इसके प्रमाण भी हमारे पास उपलब्ध है, अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें अपने कॉमेंट कर के जरूर बताना की good friday फेस्टिवल का यह लेख आपको कैसा लगा।

Increase your Friendship

Recent Posts

400 Best Instagram captions for girls

Instagram captions for girls- सही तस्वीर मिली जिसे आप आगे अपलोड करना चाहते हैं? बधाई… Read More

5 days ago

रमी लटू से गेम खेलकर पसै कैसे कमाए | Rummy Loot se Game Khel Kar Paisa Kaise Kamaye

आज के समय में ज्यादातर लोग गेम खेलकर पैसा कमाना चाहते हैं और यदि आप… Read More

1 week ago

500+ Best Comment for boys pic on Instagram’s for better compliment

फ्रेंन्दस क्या अप जब किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की Instagram पे जब किसी… Read More

1 week ago

Free Fire name List ( 2022 ) : 3000+ Free Fire Nicknames For Boys and Girls

Free fire name: Free Fire का रिलीज 2017 में हुआ  उसके बाद से इसकी लोकप्रियता… Read More

2 weeks ago

PBGMI and PUBG Clan Name List ( 2022 ) : 500+ Best Stylish Clan Names for PUBG and BGMI

नमसकार दोस्तो , दोस्तौ हम आज आप लोगो को  Clian Name For Pubg  के बारे मे… Read More

3 weeks ago

Newly Released Best Guild Name For Free Fire [ July 2022 ] : Best and Stylish FF Guild Names, How to Change Guild Name

free fire guild name, guild names , ff guild name, guild name for free fire,… Read More

3 weeks ago