ghar baithe packing ka kam kaise kare

दोस्तों कया आपकी कमाई कम है, और खर्चे ज्यादा है और उसके कारण आपको घर चलाने मे दिक्कत आ रही है. तो दोस्तों यह लेख (ghar baithe kam ) आप लोगों के लिए ही है.

काम तो हम सभी लोग ही करते है, कोई office जाकर काम करता है या फिर कॉम्पनी मे जाकर काम करते है. और जब इतना करने के बाद भी वो अपना खर्च चलाने मे अक्षक्षम हो जाते है, तो वो फिर निराश व चिंतित रहने लगते है. यदि आपके पास भी ऐसे ही कोई शमश्या है तोह आप लोगों को अपने खालि समय मे घर बैठे काम करने की सोचना चाहीये.

ghar baithe kam शब्द को सुनकर बोहोत लोग अचंभा हो रहे है, तोह बोहोत लोगों के मन मे आ रहे है कया हम घर बैठे काम कार सकते है. और हम घर बैठे कोनस काम मिलेगा?. आज के समय मे यदि आप घर बैठेकार काम करना चाहते है, तोह आज के समय मे ऐसे बोहोत से काम उपलब्ध है जिनको पुरुस व महिलाये दोनों ही कार सकते है जैसे की।

ghar baithe packing ka kam , ghar baithe silai ka kam, ghar baithe online kaam और भी बोहोत ऐसे काम है जिनको लोग कर के Ghar baithe rojgar है. और वे अछे पीसे कमा रहे है.

घर बैठे पैकिंग का काम करे (ghar baithe packing ka kam)

यदि आप घर बैठे पैकिंग का कार्य करना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें । इस आर्टिकल में घर बैठे पैकिंग के कार्य का पूरा इनफार्मेशन दिया गया है। आप इस पैकिंग के कार्य को घर बैठे बहुत आसानी से कर सकते हैं ।

पैकिंग का कार्य बहुत ही साधारण कार्य है । पैकिंग का काम इतना अच्छा है, कि आप इस काम को अपने किसी परिवार के सदस्य के साथ कर सकते हैं,और इस कार्य को महिलाएं भी कर सकती हैं ।

पैकिंग का काम क्या है (ghar baithe packing ka kam kya hai )

किसी ऐसे पदार्थ को जिसे आप एक आवरण देकर उसे बाहरी वातावरण और हानिकारक कीटाणुओं से बचाते है, इसे ही पैकिंग कहते है ।

किसी पदार्थ की पैकिंग करने से वह पदार्थ सुरक्षित रहता है जिस रूप में प्रोडक्ट को पैक किया जाता है उसी रूप में वह प्रोडक्ट लोगों के घर तक पहुंचता है । आप प्रोडक्ट को जितनी अच्छी तरह पैक करेंगे उतना ही आपका प्रोडक्ट बाजार में बिकेगा ।

आप पैकिंग का काम अपने लिए या किसी कंपनी के लिए कर सकते हैं यदि आप पैकिंग का कार्य खुद के लिए करना चाहते है, तो आपको अपने द्वारा बनाए हुए प्रोडक्ट या कच्चा माल मंगवाकर उसको पैक करके मार्केट में सेल कर सकते हैं ।

यदि आप किसी कंपनी के लिए पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो वह कंपनी आपको पैकिंग के सारे सामान आपके घर पहुंचा देगी, फिर आपको उस प्रोडक्ट को पैक करके कंपनी को वापस भेजना होता है ।इसके बाद कंपनी आपको per product paking के हिसाब से दाम देती है । यदि आप एक पैकिंग का दाम ₹10 लेते हैं, तो 10 पैकिंग का दाम ₹100 होगा ।

पैकिंग काम के फायदे

• पैकिंग का कार्य आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं आपको इस कार्य को करने के लिए कंपनी में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।
• पैकिंग का कार्य बहुत ही आसान कार्य है ।
• पैकिंग के कार्य में आप अपने परिवार के किसी सदस्य की सहायता ले सकते हैं।
• आप इस कार्य के खुद मालिक रहेंगे । आप इस काम को अपने अनुसार कर सकते हैं ।
• सबसे अच्छी बात यह है , कि आप इस काम को कम बजट में शुरू कर सकते हैं ।
• ऐसे कामों के लिए मार्केट में competition बहुत ही कम है ।
• इस काम को करने के लिए आपको किसी शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है ।

पैकिंग की सावधानियां

• पैकिंग का कार्य करने के लिए किसी को पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती है । कोई भी कंपनी पैकिंग के कार्य के लिए पैसे नहीं मांगती है ।

• आपके पास पैकिंग के कार्य के लिए फोन आता है, और आपके डिटेल मांगे जाते हैं, तो आप ऐसे कॉल से सावधान रहें, और उन्हें अपना डिटेल कभी न दें ।

पैकिंग के काम करने के तरीके

• पैकिंग के कार्य में पहला तरीका यह है, कि आप अपने खुद के प्रोडक्ट बनाकर, उसे पैक करके मार्केट में बेच सकते हैं ।

• पैकिंग के कार्य में दूसरा तरीका यह है, कि आप कंपनी के प्रोडक्ट अपने घर मंगवा कर उसे पैक करके वापस कंपनी को भेज सकते हैं

• तीसरा तरीका यह है, कि आप किसी कंपनी का प्रोडक्ट या किसी दुकान से कच्चा माल खरीदकर उसे पैक करके खुद बेच सकते हैं ।

पैकिंग का काम कैसे शुरू करे

पैकिंग का कार्य एक प्रकार का बिजनेस है। जिसे आप अपने घर बैठे ही कर सकते हैं । इस काम को करने के लिए आपको अच्छी तरह से पैकिंग करने आना चाहिए, क्योंकि जितना अच्छा पैकिंग रहेगा उतना मार्केट में आपके समान की मांग रहेगी

Credit : Private Job Update

पैकिंग के कार्य की शुरुआत आप दो तरीकों से कर सकते हैं
• कुछ पैसा लगाकर खुद के लिए पैकिंग का काम कर सकते हैं ।
• आप कंपनी की सहायता से पैकिंग का कार्य शुरू कर सकते हैं ।

ghar baithe Packing business Ideas (खुद का पैकिंग का काम कैसे सुरू करे)

यदि आपके पास कुछ पैसे हैं । जिससे आप बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप उन पैसों से पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं । जैसे: मसाला पैकिंग, मोमबत्ती पैकिंग, पूजा की सामग्री का पैकिंग , और भी अन्य प्रोडक्ट की पैकिंग आप अपने बिजनेस की सहायता से कर सकते हैं।

मसाला पैकिंग का कार्य

मसाला पैकिंग का काम बहुत साधारण काम है। मसाला पैकिंग कार्य में मुनाफा काफी अच्छा होता है । आपको इस कार्य को करने के लिए दुकानों से मिर्ची, हल्दी, धनिया, जीरा, मरीच और भी अन्य मसालों को खरीदकर उसे पैक करके मार्केट में बेच सकते हैं ।

यदि आपके जान – पहचान में ऐसा कोई व्यक्ति हो, जो मसालों की पिसाई करता है,तो आप उससे बातचीत करके उसकी मसालों की पैकिंग का ठेका उठा सकते हैं, फिर जैसा – जैसा आपका बिजनेस बढ़ता जाएगा । आप खुद मसाला पिसाई की मशीन ले सकते हैं, और मसाला पीसकर पैकिंग करके मार्केट में आसानी से बेच सकते हैं ।

Gift पैकिंग का काम करे

आजकल जब कोई व्यक्ति शादी, जन्मदिन या किसी अन्य पार्टियों में जाते हैं, तो कुछ ना कुछ गिफ्ट लेकर जाते हैं, तो आप गिफ्ट पैकिंग का काम कर सकते है । यदि आपके पास अच्छा खसा बजट हैं, तो आप गिफ्ट पैकिंग का दुकान खोल सकते हैं या आप किसी दूसरे के दुकान पर रह कर गिफ्ट पैकिंग का काम सकते है ।

पूजा सामग्री का पैकिंग

आप इस काम की शुरुआत कम बजट के साथ कर सकते है ।आपको इस काम को करने के लिए सबसे पहले पूजा की सामग्री को खरीदना है, फिर पैकिंग का समान खरीदकर इसके बाद पैक करके बाजारों में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है ।

मोमबत्ती पैकिंग का काम

आप मोमबत्ती पैकिंग का काम करके भी बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं । आपको मोमबत्ती पैकिंग का कार्य शुरू करने के लिए कुछ जरूरी सामान खरीदने पड़ेंगे तो इस काम को शुरुआत करने के लिए आपके पास ₹15000 से ₹20000 होने चाहिए ।

मोमबत्ती पैकिंग कार्य शुरू करने के लिए आपको कच्चा मोम, मोमबत्ती बनाने वाला फ्रेम, धागा और भी अन्य वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है । मोमबत्ती बनाने में आप को कम से कम 10 मिनट का समय लगता है ।इसके बाद आप अपने द्वारा बनाए हुए मोमबत्तियां को पैक करके मार्केट में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं ।

त्यौहार की समान

भारत एक त्यौहारो का देश है । भारत देश में हर वर्ष विभिन्न त्योहार मानये हैं । जैसे: होली, दीपावली, छठ, ईद, बकरीद और भी अन्य त्यौहार भारत देश मे मानये जाते है । इन्ही त्यौहार के अनुसार आप रंग, गुलाल, मोमबत्ती और अन्य समान की पैकिंग कर मार्केट में बेच कर मुनाफ़ा कमा सकते है ।

खिलौनों की पैकिंग

यदि आपके घर के आस – पास खिलौनों की फैक्ट्री है, तो आप उन खिलौनों की फैक्टरी में जाकर, वहाँ के मालिक से बात करके, खिलौनों पैकिंग कराने की पूरी जिम्मेदारी ले सकते है । इसके बाद खिलौनों को अपने घर मंगवाकर पैकिंग करके वापस उस फैक्टरी में भेज सकते है ।इस तरह से आप घर बैठे काम करके मुनाफा कमा सकते है ।

अचार की पैकिंग

भारत देश मे ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा, जिसे अचार खाना पसन्द न हो । लगभग सारे लोग अचार खाना पसंद करते है, और गाँव मे ऐसा कोई घर नही होगा, जहां अचार बनाता न हो । यदि आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को स्वादिष्ट आचार बनाने आता है, तो आप उनसे अचार बनवाकर , डब्बो में पैक कर मार्केट में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है ।

पापड़ की पैकिंग

आप अपने घर पापड़ बनाकर उसकी पैकिंग करके बेच सकते है । ऐसे बहुत सी महिलाए है, जो इस को करती है । इस तरह से आप घर बैठे काम करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है । यदि आपको पापड़ बनाने नही आता है, तो किसी पापड़ की फैक्टरी में जाकर वहां के मालिक से बात करके पापड़ पैकिंग करने का ठिका ले सकते है ।

चाउमीन की पैकिंग

भारत के लोग चाउमीन, मैकरोनी, मैग्गी, पास्ता जैसे चाइनीज़ भोजन करना काफी पसंद करते है । चाउमीन बनाने वाली बहुत सी फैक्ट्री है, उनमें से कुछ लोकल फैक्टरी भी है, जो चाउमीन पैक करने का काम देती है । आप पैकिंग के काम करके घर बैठे ही कमा सकते है ।

बिंदी की पैकिंग

आप घर बैठे काम करना चाहते है, तो बिंदी पैकिंग का काम कर सकते है । आपको उस व्यक्ति से सम्पर्क करना होगा, जो घर बैठे काम उपलब्ध करवता है । बिंदी पैकिंग का बहुत ही आसान काम है । इस काम को कोई भी बहुत आसानी से कर सकता है ।

इस काम मे आपको कुछ किलो के हिसाब से बिंदी मिलता है। आप अपने काम करने के क्षमता के अनुसार बिंदी ले सकते है, और साथ मे आपको गतत्ते मिलते है । एक गतत्ते पर 10, 20 या 30 कुछ संख्या में बिंदी चिपकाना चिपकाना होता है , फिर इसे पन्नी में पैक करके दे देना होता है ।

कम्पनी की सहायता से पैकिंग का काम शुरू करे

यदि आपके पास खुद की पैकिंग का काम के लिए बजट नहीं है, तो आप कंपनी की सहायता से पैकिंग का काम शुरू कर सकते हैं । सबसे पहले आपको उस कंपनी से बात करनी होगी, जो कंपनी आपको घर बैठे काम उपलब्ध करवाती है ।

कंपनी आपको कुछ कच्चा माल और साथ में पैकिंग का सामान भी देती है , इसके बाद आप उन कच्चे मालों को पैक करके कंपनी को वापस देखकर आप अपने पैकिंग के बदले दाम ले सकते हैं ।

कंपनी के कच्चे मालों को पैक करने से पहले आप कंपनी के मालिक से इस बात का सुनिश्चित कर लें, कि आप माल को पैक करके वापस कितने दिनों में कंपनी देंगे, और आप per paiking का कितना दाम लेंगे । इन बातों को सुनिश्चित हो जाने पर ही आप पैकिंग का जिम्मेदारी लें ।

पॅकिंग के लिए लिफाफे बनाये

लिफाफे बनाये इस काम को करने के लिए आपको कही भटकने की जरूरत नही है । यह काम बहुत ही सरल है । आपको बस लिफाफे बनाने का ढंग होना चाहिए । आप मार्केट से रद्दी कागज औए गोंद ख़रीद कर घर लाये, फिर लिफाफे बनाये लिफाफों की अलग-अलग साइज होती है ।

जैसे: दवाइयों के लिए अलग साइज के लिफाफे, चाट – पकौड़ी के अलग साइज के लिफ़ाफ़े इसी तरह अगल-अलग समान के लिए अगल-अलग साइज के लिफ़ाफ़े बनाकर दुकानों पर बेच सकते है ।

Conclusion

दोस्तों यदि आप घर बैठे packing ka kam करना चाहते है, तोह आप लोग हमारे द्वारा बताए गए कार्य को कर के काम कार सकते है.

तो आशा करते हैं की हमारे द्वारा लिखा हुआ लेख (Ghar baithe paise kaise kamaye) आपको बहुत ही लाभदायक होगा अधिक से अधिक जानकारी paise kaise kamaye में बताई गई है. हमारे ब्लॉग पर आपको earn money की संपूर्ण जानकारी देता है साथ ही साथ हमें आसान भाषा भी बताता है हर किसी के अंदर कोई ना कोई गुन होता है बस थोड़ा पता चलने के लिए होती है”|

दोस्तों यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट Informative लगा तोह आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कार सकते है. आप सभी लोगों को हमारे पोस्ट मे अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद.

Increase your Friendship
नमस्कार दोस्तौ मेरा नाम गुलसन है .मे Infoinhindi का Auther हू . मे हिन्दी लेख लिख्ने मे रुचि रखता हू . दोस्तौ मै infoinhindi के माधयम से रोजाना नयी -नयी जानकारीया शेयर करता हू.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here