GDP Kya Hai?| GDP Full Form in Hindi|जीडीपी की Best जानकारी 2021

GDP kya hai in hindi: हेल्लो दोस्तौ स्वागत है आप सभी लोगो का हमरे website Infoinhindi.net मे. आज मै ऐक बार फिर हाजिर हू ऐक बोहोत ही इंटरेस्टिंग टोपीक के साथ जिस मे आप लोगो को बताने वाला हू GDP के बारे मै. आज हम यहा पे देखेंगे कि GDP Kya hai. Gdp अखिर होता क्या है. Gdp full formGdp full form in hindi मै क्या है अदी जानकारी  को आज मै आप लोगो के साथ शेयर करने वाला हू अगर आप भी Gdp के बारे मे विस्तार से जानने कि इक्षा रखते है तोह फिर आप हमारे साथ अन्त तक बने रहे.

जीडीपी क्या है? (GDP Kya Hai)

ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (जीडीपी) किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को मापने का पैमाना है। आपको बता दें कि भारत में जीडीपी की गणना प्रत्येक तिमाही में की जाती है। जीडीपी का आंकड़ा अ प्रमुख उत्पादन क्षेत्रों में उत्पादन की वृद्धि दर पर आधारित होता है, जिसे अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ता है।

जीडीपी के अंतर्गत कृषि, उद्योग व सेवा तीन प्रमुख घटक आते हैं, इन तीनों क्षेत्रों में उत्पादन में बढ़ोतरी या घटोत्तरी के औसत के आधार पर जीडीपी दर तय की जाती है।

GDP कि परिभाषा Kya है

GDP अर्थात “Gross Domestic Product” (ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट ) है और देश की अवधि (आमतौर पर 1 वर्ष) के दौरान देश में उत्पादित (और बाजार पर बेचा) सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के कुल मौद्रिक मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। ( Gdp kya hai, Gdp full form in hindi )

GDP कि उद्देश्य Kya है

GDP full form in hindi- जीडीपी आर्थिक गतिविधि का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपाय है।

( Gdp kya hai, Gdp full form in hindi )

GDP कि इतिहास Kya है

जीडीपी की पहली मूल अवधारणा का आविष्कार 18 वीं शताब्दी के अंत में किया गया था। आधुनिक अवधारणा को 1934 में अमेरिकी अर्थशास्त्री साइमन कुजनेट द्वारा विकसित किया गया था और 1944 में ब्रेटन वुड्स सम्मेलन में एक देश की अर्थव्यवस्था के मुख्य उपाय के रूप में अपनाया गया था।

“Gross” का मतलब क्या है?

“Gross” (“Gross Domestic Product” में) इंगित करता है कि उत्पादों को उनके बाद के उपयोग की परवाह किए बिना गिना जाता है। एक उत्पाद का उपयोग उपभोग के लिए, निवेश के लिए या किसी परिसंपत्ति को बदलने के लिए किया जा सकता है। सभी मामलों में, उत्पाद का अंतिम “sales receipt” कुल जीडीपी आंकड़े में जोड़ा जाएगा।

( Gdp kya hai, Gdp full form in hindi )

इसके विपरीत, “Net” केवल उपभोग या निवेश के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों को दर्शाता है।

“Domestic” का मतलब क्या है?

“Domestic” (“Gross Domestic Product” में) इंगित करता है कि समावेशन मानदंड भौगोलिक है: गिने जाने वाले सामान और सेवाएं देश की सीमा के भीतर उत्पादित की जाती हैं, चाहे निर्माता की राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना।

“National” (“Gross National Product”) इंगित करता है कि समावेश मानदंड नागरिकता (राष्ट्रीयता) पर आधारित है: वस्तुओं और सेवाओं को देश के एक राष्ट्रीय द्वारा उत्पादित किए जाने पर गिना जाता है, जहां उत्पादन शारीरिक रूप से होता है।

( Gdp kya hai, Gdp full form in hindi )

“Product” का मतलब क्या है?

“Product” (“Gross Domestic Product” में) का मतलब उत्पादन, या आर्थिक उत्पादन, बाजार पर बेची जाने वाली अंतिम वस्तुओं और सेवाओं है।

जीडीपी में क्या शामिल

पैसे के लिए बेचा अंतिम सामान और सेवाएं। केवल अंतिम माल की बिक्री को गिना जाता है, क्योंकि अंतिम अच्छा बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक अच्छे से संबंधित लेन-देन (उदाहरण के लिए, एक कुर्सी बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली लकड़ी की खरीद) पहले से ही अंतिम अच्छे कुल मूल्य (मूल्य जिस पर कुर्सी की कीमत शामिल है) में शामिल है बेचा)।

( Gdp kya hai, Gdp full form in hindi )

जीडीपी में शामिल नहीं:

  • अवैतनिक कार्य: परिवार के भीतर किया गया कार्य, स्वयंसेवक कार्य आदि।
  • गैर-मौद्रिक मुआवजा कार्य
  • बाजार में बिक्री के लिए उत्पादित माल नहीं
  • माल और सेवाओं को रोक दिया
  • काला बाजार
  • अवैध गतिविधियां
  • अंतरण अदायगी
  • प्रयुक्त सामानों की बिक्री
  • मध्यवर्ती वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग अन्य अंतिम वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करने के लिए किया जाता है

जीडीपी विकास दर

जीडीपी की वृद्धि दर वास्तविक जीडीपी (मुद्रास्फीति के लिए जीडीपी समायोजित) में प्रतिशत परिवर्तन को एक अवधि से दूसरी अवधि तक, आमतौर पर सबसे हालिया तिमाही या वर्ष और पिछले एक के बीच तुलना के रूप में मापती है। यह एक सकारात्मक या नकारात्मक संख्या (नकारात्मक विकास दर, आर्थिक संकुचन का संकेत) हो सकती है।

प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP Per Capita)

जीडीपी प्रति व्यक्ति की गणना देश की कुल आबादी द्वारा नाममात्र जीडीपी को विभाजित करके की जाती है। यह देश में प्रति व्यक्ति औसत आर्थिक उत्पादन (या आय) को व्यक्त करता है। जनसंख्या संख्या जीडीपी के आंकड़े के समान वर्ष के लिए औसत (या मध्य वर्ष) की आबादी है।

जीडीपी की गणना कैसे करें:

जीडीपी की गणना तीन तरीकों से की जा सकती है: उत्पादन, व्यय या आय के दृष्टिकोण का उपयोग करना। सभी तरीकों को एक ही परिणाम देना चाहिए।

  • उत्पादन दृष्टिकोण: उत्पादन के प्रत्येक चरण में “मूल्य-वर्धित” (कुल बिक्री का अंतर मध्यवर्ती आदानों का मूल्य) का योग।
  • व्यय दृष्टिकोण: अंतिम उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई खरीद का योग।
  • आय दृष्टिकोण: उत्पादन विषयों द्वारा उत्पन्न आय का योग।

जीडीपी के 4 प्रकार:

जीडीपी के चार अलग-अलग प्रकार हैं और उनके बीच अंतर को जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे प्रत्येक अलग-अलग आर्थिक दृष्टिकोण दिखाते हैं।

1. Real GDP:

रियल जीडीपी जीडीपी की गणना है जिसे मुद्रास्फीति के लिए समायोजित किया जाता है। वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों की गणना एक स्थिर मूल्य स्तर पर की जाती है, जो आमतौर पर पूर्व निर्धारित आधार वर्ष या पिछले वर्ष के मूल्य स्तरों का उपयोग करके निर्धारित की जाती है। रियल जीडीपी को देश की अर्थव्यवस्था और आर्थिक विकास दर का सबसे सटीक चित्रण माना जाता है।

2. Nominal GDP:

Nominal GDP की गणना मुद्रास्फीति के साथ की जाती है। वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों की गणना वर्तमान मूल्य स्तरों पर की जाती है।

3. Actual GDP:

वर्तमान समय में Actual GDP किसी देश की अर्थव्यवस्था की माप है।

4. Potential GDP:

Potential GDP एक स्थिर मुद्रा, कम मुद्रास्फीति और पूर्ण रोजगार की तरह आदर्श परिस्थितियों में देश की अर्थव्यवस्था की गणना है।

Read also

MSP kya hai

GDP ke baare me adhik jankari Wikipedia se

Conclusion ( आज हम ने क्या जाना )

दोस्तौ आज के इस पोस्ट मै हुम्ने GDP के बारे मै सभी जानकारी को देने कि कोसिस कि है. और दोस्तौ अगर आप को GDP के बारे मै कुछ भी समझ नही आया तोह आप हुमे कमेंट कर के पुछ सकते है. हम आप कि जल्द ही सहयता करेंगे. अगर दोस्तौ आप लोगो को यह आर्टिकल informative लगा तो इसे आप अपने दोस्तौ के साथ शेयर करे. आप को हमरे साथ अन्त तक बने रहने के लिये धन्यवाद

Increase your Friendship

9 thoughts on “GDP Kya Hai?| GDP Full Form in Hindi|जीडीपी की Best जानकारी 2021”

  1. I was very new to know about GDP. I landed here with a little knowledge, But you have explained about Gdp and its type so well, Now it helps to further to better optimize things for my finances. Thank you, for sharing informative and valuable information.

    Thanks and Regards,
    Nand Kishore

    Reply

Leave a comment