e-Kalyan मुख्यमंत्री मेघावृति योजना | ई कल्याण मुख्यमंत्री बालिका योजना बिहार

e-kalyan मुख्यमंत्री मेघावृति योजना उन छात्रों के लिए है जो अपने मैट्रिक, इंटर, स्नातक में  प्रथम श्रेणी से पास हुए है । इसके आवेदन के लिए ऑनलाइन छात्रवृत्ति के लिए ekalyan.bih.nic.in पर जाएं।  बिहार बोर्ड फर्स्ट डिवीजन के छात्रों को ₹25000 मिलेंगे, बिहार बोर्ड अपने सभी प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण छात्रों को ₹25000 तक की स्कॉलरशिप दिया जाएगा । आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी ।

Ekalyan Scholarship Details

Ekalyan के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है । बिहार बोर्ड के द्वारा आयोजित दसवीं परीक्षा में इस साल लगभग 80% छात्र छात्राएं पास हुए हैं । इसमें फर्स्ट डिवीजन के छात्रों को ₹25000 मिलेगा ।

किन Students को मिलेगा ekalyan के द्वारा scholarship?

इस योजना का लाभ वे उठा सकते है, जो छात्र और छात्राएं अपने मैट्रिक, इंटर, स्नातक में फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं उनको सरकार प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹25000 तक की छात्रवृत्ति देगी । छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए सभी प्रथम श्रेणी के छात्र एवं छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ।

e-Kalyan student scholarship मे कितनी राशि मिलेगी ?

दोस्तों यह सवाल तो सभी के दिमाग मे आता है, की e-kalyan scholarship registration के बाद विध्यारथीयो को कितनी राशि मिलेगी. ई-कल्याण स्कालर्शिप के तहत छात्र को यह राशि निमनलिखित है.

वर्ग ( class ) कितनी राशि मिलेगी
10 th ( मैट्रिक )10,000
10 +2 ( इन्टर )15,000
स्नातक25,000

Important Documents for Ekalyan Scholarship

आपको स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन करते समय कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी ? छात्रवृत्ति पाने वाले छात्र एवं छात्राओं को प्रथम श्रेणी में पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए और आधार कार्ड होना चाहिए, साथ ही बैंक पासबुक का भी होना जरूरी है । साथ ही साथ आय प्रमाण पत्र भी फॉर्म भरते समय आपको अपलोड करना पड़ता है .

SR NO ई-कल्याण स्कालर्शिप स्कालर्शिप रेजीस्ट्रेसन करने के लिए इन डाक्यमेन्ट की आवशक्ता
1 आधार कार्ड ( Aadhar card of the applicant )
2 बैंक अकाउंट ( bank account details of the applicant )
3IFSC Code ( IFSC Code of the given bank )
4Pass out Marksheet of (10, 12 , diploma)
5आय प्रमाणपत्र ( Income Statement of your family )
6जाती और अवसीय प्रमाणपत्र ( cast certificate )

ई- कल्याण स्कालर्शिप के लिए आवेदन कैसे करे ? How to Apply e-kalyan scholarship

बिहार बोर्ड के इस बार 10वीं की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास हुए बहुत छात्र एवं छात्राओं को सरकार द्वारा राशि उपलब्ध कराई जाएगी , जिसकी मदद से वे अपने सभी आगे की पढ़ाई में उपयोग करेंगे । आइए जानते है की कैसे आप को ऑनलाइन करना है .

Sr No How to apply for e-kalyan scholarship bihar and jharkhand
1E kalyan मुख्यमंत्री मेधावी योजना आवेदन करने के लिए इस https://ekalyan.bih.nic.in/ वेबसाइट पर चले जाएंगे ➡️ यहां पर जाने के बाद e-कल्याण का ऑफिशियल वेबसाइट Open हो जाएगा.
2होम पेज पर आपको विभिन्न तरह की योजना दिखाई देंगे जैसे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री मेधावी योजना एवं अन्य योजना
3अगर आप ekalyan मुख्यमंत्री मेधावी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं आवेदन करें पर क्लिक करें ➡️ अब दायें साइड में ”Apply Online” पर क्लिक करें ।
4उसके बाद आपके सामने आएगा रजिस्ट्रेशन लॉगइन दिशा निर्देश पढ़ लेना है और लॉगइन बटन पर क्लिक करें । रजिस्ट्रेशन नंबर और माध्यमिक कक्षा में प्राप्त कुल अंक भरें. और नीचे कैप्चा कोड भरकर ”Log in” बटन पर क्लिक करें
Video Credit Youtube channel : Ishan guru

बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजें ?

सभी छात्र जो ekalyan मुख्यमंत्री मेधावी योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं, वे सभी छात्रों को डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिशरी ट्रांसफर) के माध्यम से अपने बैंक खाते में पैसे भेजें जाएंगे।

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत 10000 से 25000 तक की राशि दिए जाएंगे, इसके लिए छात्रों को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in पर जाकर जानकारी भरनी होगी या ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

इसे भी पढे: Medhasoft मे new student entry कैसे करें [ 2022 मे]

Increase your Friendship

View Comments (0)