Warning: Undefined array key "query" in /home/u125740655/domains/infoinhindi.net/public_html/wp-content/plugins/schema-and-structured-data-for-wp/admin_section/common-function.php on line 3653
20+ तरीकों से फ्री में डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए | Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye
Paise kaise kamaye

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ➡️ कामयाब 20 तरीके

ननमस्कार दोस्तो, आप सभी का स्वागत है, आज के समय मे हम सब भागमभाग जिंदगी जी रहे है ऐसे में समय के साथ हम अपने करियर के बारे में सोचते है, और ऐसे में हमे पैसे कमाने के बारे में सोचते है, आज के समय मे सभी लोग अपने पैरों में खड़ा होना चाहते है, ऐसे में यदि आप अपने वर्तमान समय में पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आज हम आपको वर्तमान समय मे डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में आपको विस्तार से बतायेंगे जिससे आप आसानी से अपना समय का सदुपयोग करके आप आसानी से Digital Marketing का उपयोग कर के पैसे कमा सकते है.

आज के समय मे सभी लोग डिजिटल मीडिया का उपयोग करते है पर बहुत कम लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है, इसके बारे में जानकारी होता है. ऐसे में यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आपको इस पोस्ट के अंत तक को ध्यान से पढ़े, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको Digital Marketing के बारे में विस्तार से बतायेंगे, तो चलिए दोस्तों हम Digital Marketing se paise kaise kamaye के बारे में विस्तार से जानते है.

Digital Marketing क्या है

समय के साथ सभी चीजों में बदलाव आ रहा है ऐसे में यदि आप पहले किसी वस्तु का खरीदारी आप दुकान से खरीदते थे वह अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एवं वेबसाइट के माध्यम से खरीदे जाने लगा है, ऐसे में यदि आप जीवन मे कुछ भी करना चाहते है तब आपको पैसे की जरूरत पड़ता है और आज के समय मे अनेक लोग विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म एवं वेबसाइट के माध्यम से समान का प्रोमोशन करके पैसे कमा रहे है. किसी भी तरह की प्रोडक्ट का ऑनलाइन प्रोमोशन करना डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है, और इससे जो पैसे कमाते है उसे हम डिजिटल मार्केटिंग का पैसा बोलते है. और आज के समय मे कोई भी व्यक्ति जो डिजिटल मीडिया और इंटरनेट का उपयोग करता है वह आसानी से डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आसानी से पैसे कमाए जा सकता है।

20+ तरीकों से फ्री में डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके

आज के समय मे यदि आप Digital Marketing से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है, तब आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है, और हम आपको 20 ऐसे डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने के तरीके बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते है, जो कि निम्न है.

#1. Content Writing करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए.

फ्रेन्ड्स यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आप आसानी से कंटेंट राइटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है। आज के समय मे आपको बता दे कि कंटेंट राइटिंग पैसा कमाने का एक लोकप्रिय और बेहतरीन तरीका है, और आपको भले ही डिजिटल मार्केटिंग का बहुत कम ज्ञान हो, आपको इस सामग्री लेखन में लेख, ब्लॉग पोस्ट, वीडियो स्क्रिप्ट, सोशल मीडिया पोस्ट, वेबसाइट सामग्री एवं बहुत कुछ के लिए सामग्री लिखना शामिल है।

यदि आपके पास अच्छा विश्लेषणात्मक कौशल, कीवर्ड रिसर्च स्किल, लेखन कला, व्याकरण की अच्छी जानकारी, अनुसंधान कौशल में माहिर, बुनियादी SEO कौशल है तथा बेहतरीन टाइपिंग स्पीड आदि है तब आप एक बेहतरिन कंटेंट राइटिंग कर सकते है, और आप इस तरह से आप इस काम को करते है फिर आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग वर्क करके डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते है।

#2. Website Design सर्विस प्रदान करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए.

आज के समय मे यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग को अपना बिजनेस बनाना है तब वेबसाइट डिजाइन एक तकनीकी कौशल है जिसे आप कुछ वर्षों में अच्छी तरह सीख सकते हैं, और उसके बाद आप Digital Marketing अपना बिजनेस बना सकते है, तथा यह एक ऐसी प्रक्रिया है जहां आपको वेबसाइट बनाना रहता है, उसे डिजाइन करना तथा उसका रखरखाव पोस्ट करके करना होता है। तथा इसमें उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक बनाने के लिए तकनीकी कौशल के साथ-साथ रचनात्मक कौशल भी शामिल करते रहना होता है, तभी वेबसाइट बेहतरीन दिखाई देता है, और लोग उसे सैंपल के रूप में देखते है और आपको वेबसाइट डिजाइन के लिए कांटेक्ट करते है।

आपको यह भी बता दे कि यदि एक वेबसाइट डिज़ाइनर के रूप में, आपको नवीनतम बाज़ार रुझानों के साथ अपनी साइट को अपडेट रखना चाहते है, तब समय के साथ आपको अपनी वेबसाइट को उपयोगकर्ता के अनुकूल एवं अव्यवस्था मुक्त भी डिजाइन करना पड़ेगा ताकि आपके दर्शक आसानी से Navigate कर सकें, और इस तरह से आप वेबसाइट डिजाइन करके आसानी से पैसे कमा सकते है

#3. SEO Services प्रदान करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए.

आपको बता दे कि SEO का पूरा नाम है Search Engine Optimization (SEO) तथा इसकी डिमांड आज के समय बहुत ज्यादा है। तथा आज के समय मे आप एक इन-हाउस नौकरी पाने के साथ-साथ एक फ्रीलांस एसईओ विशेषज्ञ के रूप में भी कमा सकते हैं, और यह SEO एक विशाल विषय है जो विभिन्न चीजों को आज के दौर में शामिल करता है, आप यदि डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है तब आप SEO से जुड़ सकते है।

यह बात आपको बता दे कि इसके लिए, आपको यह सीखना होगा कि आपकी सामग्री को उच्च रैंक देने के लिए Search Engine कैसे काम करते हैं, और यह भी जान ले कि search engine algorithms लगातार वर्तमान में बदलते रहते हैं, इसलिए आपको अपनी परियोजनाओं के अनुसार सुनिश्चित रूप से समायोजित करना होता है और उन एल्गोरिदम को अच्छी तरह से जानना चाहिए। आपको बता दे कि SEO में सफल होने के लिए, आपके पास संभावित ग्राहक व क्लाइंट होना चाहिए, और  अधिक लोगों को आकर्षित करने एवं अधिक पैसा कमाने के लिए बदलते एल्गोरिदम ( Algorithms ) के साथ विभिन्न एसईओ रणनीति पर आपको काम करते रहना होगा, इस तरह से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

Social Media Marketing के माध्यम से digital Marketing se paise kaise kamaye

social media marketing karke digital marketing se paise kaise kamaye

#4. Facebook Ads Services प्रदान करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए.

आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना बहुत ही आसान हो गया है, और इसलिए आपको बता दे कि आज के समय मे फेसबुक विज्ञापन एक और लोकप्रिय तरीका है, जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते है, और फेसबुक विज्ञापन चलाना उतना कठिन नहीं है जितना यह दिखता है, और फेसबुक विज्ञापनों को सेट करना सबसे कठिन हिस्सा होता है, और यदि एक विज्ञापन एक दिन अच्छा काम करता है, तब आपको बता दे कि यह निश्चित नहीं है कि यह अगले दिन काम करेगा, और आपके विज्ञापनों को अनुकूलन एवं लगातार निगरानी की आवश्यकता पड़ता है, और इसके अलावा, आपको यह भी पता होना चाहिए कि जब एक विज्ञापन काम नहीं कर रहा हो तब क्या करना चाहिए, और आप फेसबुक एडवरटाइज करके आज के समय मे बहुत पैसे कमा सकते है।

#5. Youtube के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए.

आज के समय मे यदि आप पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आप आज के समय मे आसानी से डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है और आप इसके लिए यूट्यूब का सहारा ले सकते है, आपको यदि किसी विषय के बारे में जानकारी है तब आप उस विषय मे वीडियो या लेक्चर बना सकते है फिर उस वीडियो को आपको अपने यूट्यूब चैनल में अपलोड करना होगा, और इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल का एडसेंस लगाते है और फिर आपका यूट्यूब चैनल का मॉनिटाइजेशन हो जाता है, फिर आप अपने चैनल से पैसा कमा सकते है, और इसके साथ ही आपके चैनल में subscribe बढ़ रहा है तब आपके चैनल में अपने प्रोडक्ट या फर्म के प्रोमोशन के लोग आपको कांटेक्ट करते है फिर आप इस तरह से प्रोमोशन करके भी पैसे कमा सकते है। आज के समय मे यूट्यूब में से पैसे कमाना बहुत ही आसान है क्योकि इंटरनेट का उपयोग सभी लोग करते है और एंटरटेनमेंट और ज्ञान के लिए यूट्यूब का सहारा लेते है, ऐसे में यह बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए साबित हो सकता है।

#6. Mobile Marketing सर्विस प्रदान करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए.

आज कल हर किसी के पास स्मार्टफोन है, लेकिन सभी को सही तरह से उपयोग नही करते है, आप आज के समय मे आप अपने मोबाइल के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग करके आसानी से पैसे कमा सकते है, और ऐसे में मोबाइल मार्केटिंग विज्ञापन का एक लोकप्रिय माध्यम बनता जा रहा है, तथा यह बहुत ही आसान है। तथा आपके संदेश को आपके लक्षित दर्शकों तक तुरंत आसानी से पहुँच जाता है.

और यदि आप निम्न में से किसी भी कौशल से परिचित हैं तब आप मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं, उसके लिए आपको SMS मार्केटिंग का ज्ञान होना चाहिए, आप ऐप मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है, सूचनाएं भेज कर कमा सकते है, इन-ऐप मोबाइल मार्केटिंग व QR कोड के माध्यम से तथा इन-ऐप गेमिंग मार्केटिंग आदि के माध्यम से आप मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

#7 . e-Commerce से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

आज के समय मे यदि आप Digital Marketing से पैसे कमाना चाहते है तथा आप किसी किसी और के वेबसाइट को SEO की मदद से बढ़ाना नहीं चाहते हैं, तब आज के समय मे आप खुद की ही एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर आसानी से डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाए जा सकते हैं। तथा पिछले कुछ सालों से कोरोना के कारण से लगातार डिजिटल मार्केटिंग में ईकॉमर्स वेबसाइट बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा हैं, तथा आज के समय मे हर एक इंसान ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है, क्योकि इसमें बहुत ज्यादा टाइम नही लगता है और आपको घर बैठे सभी समान मिल जाता है, इसलिए आज के समय मे ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ गया है।

और इस वजह से कई ई-कॉमर्स वेबसाइट 3 से 6 महीने के अंदर ही आज के समय में मिलियंस में कमा रहा है और आप भी कमा सकते हैं,यह काम करने के लिए आपको केवल एक ई-कॉमर्स वेबसाइट की hosting के लिए पैसे देने पड़ता है, जो कि आप साल में एक बार या फिर आप इसे महीने का भी दे सकते हैं, फिर आप उस ई-कॉमर्स वेबसाइट पर trending प्रोडक्ट्स जैसे कि टी-शर्ट, लोअर, व शूज आदि चीजें बेच कर डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं, क्योकि इन सभी चीजों का डिमांड बहुत ज्यादा है, टाइम की बचत और उपलब्ध अनेक होने के कारण आप इस बिजनेस को आसानी से चला सकते है।

अशानि से डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

#8. Online Pictures Selling करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

आज के समय मे फोटोग्राफी का चलन बहुत ज्यादा बढ़ गया है, और जब हम बात डिजिटल मार्केटिंग की करते है तब आप डिजिटल मार्केटिंग से फोटो बेचकर पैसे कमाने के तरीके को कभी नही भूल सकते हैं, क्योंकि बहुत से bloggers फोटोस डालने के लिए वेबसाइट का उपयोग करते हैं तथा ऐसे में यदि आप कैमरे या फिर मोबाइल से बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं, तब आप आज के समय मे आसानी से stock photography के माध्यम से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं तथा इस तरीके में आप कई वेबसाइट की मदद से पैसे आसानी से कमाए सकते हैं। जैसे कि पिक्सेल, यह गूगल की सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाली स्टॉक फोटोग्राफी की वेबसाइट है, जिस पर रोजाना बहुत से लोग अपने खींचे गए फोटोस बेचकर पैसे कमाते हैं तथा आप भी बहुत ही आसानी से ऐसी फोटो सेलिंग वेसबाइट से पैसे कमा सकते हैं, और अपना बिजनेस ग्रो कर सकते है।

Serial NoTop Online Photo Selling Website List
1Getty Images.
2Stocksy.
3500px.
4Adobe Stock.
5Shutterstock
6FreeDigitalPhotos.
7Can Stock Photo.
8iStock.

#9. Logo Design करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

आज के समय मे सभी लोगों को अपने फर्म, व्यवसाय व दुकान आदि के लिए एक Logo की आवश्यकता पड़ता है, और पिछले कुछ समय से कई नई-नई कंपनियां तथा बिजनेसेस बहुत ज्यादा खुल रहे हैं जो कि ऑनलाइन अपनी वेबसाइट एवं ऐप बना रहे हैं, तब ऐसे में उन्हें लोगो की जरूरत पड़ जाता है, तथा यदि आप एक बेहतरीन लोगो डिज़ाइनर हैं, तब आप डिजिटल मार्केटिंग से आसानी से पैसे कमा सकते हैं तथा यह तरीका आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे ज्यादा सरल एवं बेहतरीन तरीका माना जाता है, क्योंकि इसमें आपको घर बैठे डेक्सटॉप या फिर लैपटॉप के मदद से एक लोगो डिजाइन करना पड़ता है तथा आप यही काम करके हजारों रुपए कमा सकते हैं  और आप लोगो डिजाइन करने के लिए 99designs आदि जैसे वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं तथा एक बेहतरीन लोगो डिजाइनर बनके हजारों या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं, इस तरह से आप डिजिटल मार्केटिंग के मदद से पैसे कमा सकते है।

Serial No Top Online Logo Selling Websites
1Biz Logos
2Stock Logos
3Graphic Reciever
4Desiegn Crowd
5Logo Firms

Email Marketing karke digital marketing Se paise kaise kamaye

#10. Email Marketing Service देकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

वर्तमान समय मे यदि हम डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तब आज के समय मे आप आसानी से ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है। आपको बता दे कि आप ईमेल मार्केटिंग से भी अच्छा खासा पैसा कमाए जा सकते हैं, और यह एक ऐसा साधन है जिसमें आप प्रचार सामग्री, प्रस्ताव एवं न्यूज़लेटर्स आदि शामिल कर सकते है और आप इसे आसानी से सीधे ईमेल के माध्यम से एक क्लिक करने पर आप लाखों लोगों तक पहुंचा सकते है, आज के समय में हालांकि इसकी रूपांतरण दर बहुत कम है, पर यह डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का सबसे पुराना रूप भी है, और यह अब तक उपयोग में है तथा इसके उपयोग में आसान तंत्र के कारण काफी समृद्ध है, और इस तरह से आप ईमेल मार्केटिंग का सहारा डिजिटल मार्केटिंग के लिए ले सकते है और आसानी से पैसे कमा सकते है।

Serial No Top 10 Email marketing Tools In 2022
1Mailchaimp
2Email Octopus
3Mailer Lite
4Convertkit
5Benchmark
6Autopilot
7Omnisend
8Drip
9Sendinblue
10Active Campaingn

#11. Android Application बना करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

टेक्नोलॉजी के बदलते दौर में हमने वेबसाइट देखा फिर उन सभी वेबसाइट का धीरे धीरे software application आने लगा है, और ऐसे में आजकल हर चीज का ऐप चल रहा है तथा बड़ी से बड़ी कंपनी लोगों से अपना ऐप बनवाकर उसे गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड कर रहा है ताकि कंपनी के क्लाइंट व यूजर उस एप्प का उपयोग कर सके.

आज के समय मे हम सब लोग भागम-भाग भरी जिंदगी व्यतीत कर रहे है ऐसे में लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तब ऐसे में यदि आप मोबाइल ऐप बना सकते हैं, तब आसानी से आप डिजिटल मार्केटिंग से 2 से 4 लाख रुपए भी कमा सकते है, क्योंकि 10 साल पहले किसी भी बड़ी कंपनी जैसे कि PUMA ,Adidas, व Nike आदि का कोई मोबाइल ऐप नही हुआ करता था, पर आज के समय मे इन सभी कंपनी के पास इनका मोबाईल एप है, और जिसकी मदद से लोग उनसे उनके product को खरीद सकें.

आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनी हर प्लेटफार्म पर अपने एप्स चला रहा है तथा पैसे कमा रहा है, और आप ऐसे ही फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर एप डेवलपर का काम करके पैसे कमा सकते हैं तथा आप प्ले स्टोर पर अपनी खुद की एप्लीकेशन लॉन्च कर सकते हैं या फिर लोगों को कई तरह की paid services देकर भी पैसे कमा सकते हैं, और आप Application develop करके आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग का मदद लेकर आसानी से पैसे कमाए जा सकते है।

#12.E-Book बेचकर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाये

आज के समय मे यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है तब ऐसे में आप ebook के माध्यम से पैसे कमा सकते है, और आपको इसके लिए कुछ स्टेप फॉलो करना होगा, यदि आपको Content Writing, Fiction and Non Fiction writing के बारे में जानकारी है एवं आप खुद से अच्छे व Unique Content लिख लेते है तब आप उसे e-book के माध्यम से पैसा कमा सकते है। और आपको इसके लिए बस अपने Instamojo app या फिर kindle app के एकाउंट में लॉगिन करना होगा तथा डैशबोर्ड ऑप्शन में जाकर Add Product Option पर क्लिक करना पड़ेगा, और आप अपने बुक को एक नया लुक दे सकते है।

आपको बता दे कि यहाँ से आप Digital Product में जाकर अपने ईबुक पब्लिश करना चाहते है उसका PDF File को अपलोड कर सकते है एवं उसके कनेन्ट के हिसाब से एक अच्छा सा कवर पेज लगा कर अपना eBook को सेल कर सकते है, तथा पर जब हम Digital product ऑप्शन सेलेक्ट करते है तब हमें यहाँ पर File Upload करने के साथ साथ और भी बहुत से ऑप्शन मिलता है, हम इस तरह से हम अपना ईबुक अपलोड करके लोगों के लिए उसे उपलब्ध करा सकते है और इस तरह से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

#13. डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से Affiliate Marketing कर के पैसे कमाए

आज के समय मे यदि आप पैसे कमाना चाहते है तब डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का इस्तमाल कर के एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का एक शानदार एवं बढ़िया तरीका है, तथा आपको बता दे कि बाजार में बहुत सारी कंपनियाँ हैं जो आज के समय में अपने उत्पाद को बेचने तथा प्रमोट करने के लिए अच्छा खासा कमीशन प्रदान करता है, और ऐसे में आज के समय मे Amazon Affiliate Program बाजार में सबसे अच्छा है, जहां आप Affiliate code प्राप्त करके अपने ब्लॉग या वेबसाइटों पर किसी उत्पाद को रेफर करने या फिर बेचने के लिए Affiliate code लगाने पपर आसानी से 8-10% कमीशन बना सकते हैं, और आप इस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना होगा, और इसे अच्छे से समझना होता है।

आज के बदलते दौर में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है और ऐसे में एफिलिएट मार्केटिंग में कमाई की बहुत संभावनाएं बन गया है, ओर सार्थक परिणाम देखने के लिए आपको अपनी वेब उपस्थिति स्थापित करने एवं अपनी वेबसाइट पर अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की आवश्यकता पड़ता है, तथा आप एक अच्छे एफिलिएट मार्केटिंग कोर्स भी कर सकते है इससे आपको इसे अपना बिजनेस बनाने में मदद मिलता है। यदि आपके अंदर धैर्य है तब आप आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से प्रति वर्ष ₹ 6 से 8 लाख तक आसानी से बना सकते हैं, और इस तरह से आप डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके पैसे कमा सकते है।

#14. Social Media Manager बनके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

आज के समय मे सोशल मीडिया का चलन बढ़ते जा रहा है और आप आज के समय मे यदि पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आप सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में काम करके पैसे कमा सकते है, और आपको डिजिटल मार्केटिंग के ज़रिए पैसे कमाने के लिए आपको अपने कौशल का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है,  तथा आज के समय मे एक Social Media Manager के रूप में, आपकी जिम्मेदारियां होता है पोस्ट लिखने का एवं Schedule करने, ग्राफ़िक्स बनाने, विज्ञापन चलाने से लेकर फ़ॉलोअर्स की टिप्पणियों का जवाब देने तक सब कुछ शामिल हो सकता है, और आज के समय मे आपको सोशल मीडिया का ज्ञान है तब यह आपके लिए बेहतरीन काम साबित हो सकता है।

आपको बता दे कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आप आसानी से काम पा सकते हैं, और आप किसी कंपनी के साथ वेतनभोगी पद प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप एक डिजिटल मार्केटिंग फ्रीलांसर के रूप में आसानी से काम कर सकते हैं, इसके साथ ही आप परामर्श सेवाओं को बेचने की तरह, आपको अपना नेटवर्क बनाने एवं कस्टमर के निरंतर प्रवाह को अर्जित करने के लिए अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करने की आवश्यकता पड़ता है, तथा पिछले क्लाइंट एवं ग्राहक  के पोर्टफोलियो के साथ एक वेबसाइट बनाने की जरूरत पड़ता है और आपके द्वारा संचालित परिणामों के केस स्टडी से आपको नया व्यवसाय जीतने में मदद मिल सकता है, इस तरह से आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप आसानी से पैसे कमा सकते है।

#15. Website Template Design करके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

आज के समय मे पैसा कमाना बहुत ही आसान है ऐसे में आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते है, ऐसे में यदि आपके पास वेब डिज़ाइन का कौशल है तब आप WordPress या फिर Shopify आदि जैसे प्लेटफ़ॉर्म के लिए टेम्पलेट आसानी से बना सकते हैं, और अपने डिजिटल उत्पादों के व्यवसाय में भौतिक सामान बेचने वाले स्टोर के समान प्राथमिक चैनलों का इस्तेमाल करना शामिल होता है, और इस तरह से आप आज के समय मे वेब टेम्पलेट बनाते है तब आपकी अच्छे से कमाई हो सकता है।

आज अगर आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने, ईमेल एकत्र करने एवं ईमेल मार्केटिंग का लाभ उठाने तथा सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं.

आज के समय मे डिजिटल उत्पाद बेचते समय आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप इंटरनेट पर उपलब्ध सभी मुफ्त सामग्री के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते है, और आप यह सुनिश्चित करने के लिए रिसर्च करना चाहते हैं कि आपके द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट लोगों को, इसे खरीदने के लिए मनाने के लिए पर्याप्त मूल्य प्रदान करता है तथा यह कि आप अपनी पेशकश को उचित मूल्य प्रदान करता है, और इस तरह से आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से वेब टेम्पलेट बनाकर आसानी से पैसे कमा सकते है।

#16. Digital Marketing Course बेचकार पैसे कमाए

यदि आप के अंदर धैर्य है तब आप आसानी से पैसे कमा सकते है, और आज के समय में बहुत सारी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसीज एवं डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट अपना खुद का कोर्स तैयार करके उसे विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन प्लेटफार्म में बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

आपको हम बता रहे है कि हम आपको एक आश्चर्यजनक बात यह बताते हैं कि मान लीजिए यदि आज के समय मे आपको डिजिटल मार्केटिंग से 2 लाख रुपए कमाना है, तब आप अपने कोर्स की कीमत सिर्फ 500 रुपए, रखते हैं; तब आपको इसके लिए सिर्फ। 200 लोगों को अपना कोर्स बेचने की आवश्यकता पड़ता है,.

फ्रेन्ड्स आपको बता दे कि सबसे अच्छी बात यह है कि इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से यदि आप कोर्स बेचने का प्रयास करते हैं, तब आप बड़ी ही आसानी से हजारों लोगों तक पहुंच सकते हैं, और आज के समय मे आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

#17. Computer software बनाकर के डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

आज के समय मे यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आज के समय मे आप आसानी से computer Software application बनाकर पैसे कमा सकते है, आज के समय मे विभिन्न फर्म, NGO, कंपनी , व्यवसाय एवं शॉप वालों को अपना खुद का वेबसाइट के साथ सॉफ्टवेयर  कि जरूरत पड़ता है और ऐसे में यदि आप आज के समय मे computer app develop कर सकते है तब आप आसानी से आज के समय मे app develop करके मनचाहा रुपये कमा सकते है, और आज के समय मे इसका बहुत ज्यादा उपयोग होता है ऐसे में आप app design भी कर सकते है।

#18. QR Code से पैसे कमाए

आज के समय मे QR Code मोबाइल कैमरा द्वारा स्कैन किया जाता है तथा URL ब्राउज़र के टैब में लिंक अपने आप दर्ज हो जाता है तथा यूजर बिना किसी परेशानी के साइट नेविगेशन के बिना ही आसानी से Product का उपयोग कर सकता है और उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी जुटा सकता है.

फ्रेन्ड्स आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन है, ऐसे मे आज के समय मे यह मोबाइल मार्केटिंग के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग द्वारा पैसे कमाने का एक बहुत ही फायदेमंद तरीका साबित हो सकता है, इसके साथ यदि  व्यक्ति के पास रचनात्मक डिजाइन का बहुत अच्छा स्थान है तथा कुछ ही शब्दों में आकर्षक कैप्शन बना रहा है, तब आप यदि बल्क में एसएमएस बनाते है और तब उसे भेजने के लिए, आप अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं जो स्थानीय बिजनेसमैन के लिए अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए एक बहुत ही व्यवहारिक बिजनेस साबित हो सकता है और आप अपने मनचाहा पैसा डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

#19. Blogging कर के डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

Source Credit : Neeraj Joshi Youtube channel

आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा ब्लॉगिंग का है। ब्लॉगिंग और कुछ नहीं है बल्कि यह किसी भी विषय पर लेखक की निजी राय एवं जानकारी होता है, तथा बहुत सारे साइट हैं जो कि आज के समय मे ब्लॉगिंग के लिये मुफ्त में होस्टिंग प्रदान करते है तथा इसमें लाखों कस्टमर को जोड़कर रखता है और वह अर्टिकल को पढ़ते है.

दोस्तों यदि आप एक रचनात्मक एवं बेहतरीन लेखक हैं, तब आप आज के समय में आसानी से Product के बारे में एक आकर्षक ब्लॉग लिखना एक पुरस्कृत काम है तथा आप इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग के साथ ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत आसान होता है.

आज के समय में ब्लॉग की मुख्य रूप से आवश्यकता यह है कि यह हमेशा चालू प्रवृत्ति में होना चाहिए और आप इसके साथ ही आप मॉनिटाइजेशन के लिए Google Adsense को भी लिंक कर सकते हैं तथा आप विज्ञापनों को होस्ट कर सकते है, तथा प्रत्येक विज्ञापन के लिए आप अपने ब्लॉग पर डालने की अनुमति देते है जिससे आप घर बैठे बहुत अधिक पैसे कमा सकते।

दोस्तों आज के समय मे आप ब्लॉग में, आप स्थिर एवं वास्तविक सामग्री के साथ पाठक को आकर्षित कर सकते हैं और उनके Email Addresses के बदले में एक फ्रीबी की पेशकश कर सकते हैं, यदि आप यूजर का विश्वास जीत लेते है, उसके बाद आप फिर अपने ब्लॉग पर एक Product का विज्ञापन कर सकते हैं जो कि वास्तव में यूजर के लिए उपयोगी होता है तथा यदि पाठक पैसे कमाते है तब उसका कमीशन आपको भी मिलता है , और इस तरह से आप  Product खरीदने के लिए एक लिंक के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग कर सकते है और आप अपने ब्लॉग के माध्यम से डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

#20 फ्रीलांसर (Freelancer) बनाकर के डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

यदि आप पैसे कमाना चाहते है तब आपको ऊपर बताए गए सभी कौशल या फिर 3-4 चीजों के बारे में जानकारी है तब आप आज के समय मे आसानी से आप सभी विषय मे काम करके डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपना समय का सदुपयोग करके आसानी से पैसा कमा सकते है, और आप आज के समय मे समय फ्रीलान्स काम करते है और आपका इंटरेस्ट है तब आप आसानी से सभी विषय मे पार्ट टाइम वर्क कर सकते है और आप अपना टारगेट पूरा करके पैसा कमा सकते है क्योकि समय के साथ डिजिटल मार्केटिंग में पैसा बढ़ रहा है और यूजर भी बढ़ रहे है ऐसे में आप आसानी से कम काम करके अधिक पैसा कमा सकते है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आप सभी लोगों को इस पोस्ट मे डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे सम्पूर्ण जानकारी दी है. यहा पे हमने इस पोस्ट मे आप सभी लोगों को Digital Marketing se paise kamane ke 25 tarike बताए है. दोस्तों जिसका उपयोग कार के आप लोग अशनि से पैसे काम सकते है.

दोस्तों यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए Informative लगा तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. आप सभी लोगों को हमारे पोस्ट मे अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद.

Increase your Friendship

View Comments

Published by
Amit Chandravanshi

Recent Posts

  • Full Form

SSC क्या है? SSC का Full Form क्या है के hindi मे.

हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है हमरे वेबसाइट Infoinhindi मे. आज मै ऐक…

3 days ago
  • Full Form

रीप क्या होता है, Rip शब्द कि सभी जानकारी.

RIP Full Form In Hindi : हेल्लो दोस्तो आप सभी लोगो का हमरे वेबसाइट infoinhindi…

3 days ago
  • Full Form

Teacher Full Form in hindi

हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है आज के ऐक नयी जानकारी मे, दोस्तौ…

3 days ago
  • Full Form

BBA KYA hai, BBA kaise kare , BBA Full Form In Hindi

हेल्लो दोस्तौ स्वागत है आप सभी लोगो का हमारे वेबसाइट Infoinhindi मे. मै आज ऐक…

3 days ago
  • Full Form

BPO Full form in hindi and English

BPO Full form in hindi: दोस्तों आज मै आप सभी लोगों को इस पोस्ट मे…

4 days ago
  • Instagram bio ideas

200+ Best Instagram Bio For Boys । Top Stylish And Attitude Bio For instagram

Hello Friends If You Are Searching on Google For Best Instagram Bio For Boys, Stylish,…

4 days ago