CPU Kya Hai? CPU कैसे काम करता है – CPU Full Form In Hindi

CPU Full Form In Hindi : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और Technical जानकारी में। जैसे की आप सभी को पता ही है की हम सभी 21वी सदी में जी रहे है जो की Technology का युग है। यहाँ ज्यादातर काम टेक्नोलॉजी की मदद से किये जाते है और आज की सबसे बड़ी Technology है वो तोह हमारा कंप्यूटर ही है।

कंप्यूटर जो पालक झपकते ही हमारा काम कर देता है , चाहे वो किसी भी कठिन काम को करना ,या अंकगणित को सुलझाना हो। क्या आपको पता है की कंप्यूटर ये सब अकेले नहीं करता है। कंप्यूटर ये सब काम CPU की मदद से करता है। तोह आइये आज की पोस्ट हम इसके बारे में ही जानेगे की ये CPU Kya Hota Hai / CPU कैसे काम करता है – CPU Full Form In Hindi क्या होता है और ये कंप्यूटर में कहा पर पाया जाता है। तोह चलिए सुरु करते है।

Cpu full form in hindi
CPU Full Full Form In Hindi

CPU Ka Full Kya Hota hai / CPU Full Form In Hindi

सीपीयू (CPU) जिसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। CPU की फुल फॉर्म को अलग अलग तरीके से जानने की कोसिस करते है.

CPU का Full Form : Central Processing unit होता है

CPU Full Form In Hindi / सी पी यू का फुल फोरम हिन्दी मे

सी पी यू का फुल फोरम हिन्दी मे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है

CPU Full Form In English

सी पी यू का फुल फोरम अंगरेजी मे Central Processing unit होता है

CPU Full Form In Marathi

सी पी यू का फुल फोरम मराठी मे केंद्रीय प्रक्रिया एकक होता है

Read Also BBA Full Form

Read Also MBA Full Form

CPU कैसे काम करता है / CPU kaise kaam karta hai Hindi me

CPU कंप्यूटर के सभी मह्तवपूण Tasks को पूरा करता है जैसे की अंकगणित , गणनो और इनपुट या आउटपुट के सभी ऑपरेशन को पूरा करना। CPU को हम और भी नमी से जानते है जैसे की Processor, Centeral processor या Micro processor . इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है क्युकी यह हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर चाहे छोटे हो या बड़े सभी निर्देशों को ग्रहण करता है। उन सभी को सुलझाता और हमारे सामने सारा परिणाम रख देता है। जितनी जयादा CPU की छमता होती है उतनी जल्दी का काम पूरा होता है।

CPU के कितने प्रकार होते है / Types Of CPU In Hindi

CPU के Important तीन प्रकार होते है जैसे की

  • Single-core CPU : यह सबसे पुराना प्रकार का सीपीयू है जो Most personal और official कंप्यूटरों में उपलब्ध और नियोजित होता है।
  • Dual-core CPU :यह एक सिंगल सीपीयू है जिसमें दो मजबूत कोर और एक की तरह काम करने वाले डुअल सीपीयू जैसे कार्य शामिल हैं।
  • Quad-core CPU
  • Hexa Core processors
  • Octa-core processors
  • Deca-core processor

CPU कहाँ पाया जाता है?

हम सब यही सोचते है की कंप्यूटर के साथ जो एक डिब्बा सा आता है वही CPU होता है लेकिन नहीं CPU एक छोटी सी चिप होती है जो की Motherboard में मौजूद होती है। CPU की जो चिप होती है वो छोटे-छोटे ट्रांजिस्टर से मिलकर बनी होती है इन्ही ट्रांसिस्टर की मदद से कंप्यूटर का सारा काम होता है।

Conclusion ( आज अपने क्या सीखा )

आसा करता हु आपको हमारी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आपको अब पता चल ही गया होगा की CPU Kya Hai, CPU कैसे काम करता है, CPU के कितने प्रकार होते है, CPU कहाँ पाया जाता है, CPU Full Form In Hindi क्या है। अगर आपको हमारी जानकारी अछि लगी हो तोह हमें कमेंट में जरूर बताये।

Increase your Friendship