Best Chota Business Idea in 2022 : कम निवेश में शुरू करके यह छोटे बिज़नेस और करें अच्छी कमाई

Chota Business Idea

Chota Business Idea in 2022 : कम निवेश में शुरू करके यह छोटे बिज़नेस और करें अच्छी कमाई। अगर आप सोच लिए है की आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करेंगे, लेकिन पैसा जो बिज़नेस शुरू करने के लिए जरुरी है, वह आपके बिज़नेस के लिए रुकावट बन रहा है तो आपको बिलकुल परेशान होने की जरुरत नहीं है ! मेरा हमेशा से एहि कोशिश रहा है जो लोग बिज़नेस तो शुरू करना चाहते है लेकिन शुरू नहीं कर पा रहे है, उन लोगों की मदत करना।

हम प्रतिदिन आप सभी के लिए ऐसे बिज़नेस आईडिया (Business Ideas) लेकर आते है, जो आपके लिए बेहद ही काम का हो सकता है। आज के इस पोस्ट के द्वारा भी हम आपको कुछ ऐसे ही स्मॉल बिज़नेस आईडिया (Small Business Ideas) के बारे में बताने जा रहे है।

कम निवेश में शुरू करके यह छोटे बिज़नेस और करें अच्छी कमाई (Chota Business Idea):

लोग चाहे जहां पर भी रहे चाहे छोटे शहर में या गांव में या फिर बड़े शहरों में, उनमें से ज्यादा तर लोग अपना खुद का बिज़नेस (Start Own Business) शुरू करने की चाह जरूर रखते है। और ऐसे में बिज़नेस की शुरूआत करने का मन बना चुके लोग के मन में एहि सोच आता है कि उनको कही से ऐसे कुछ बिज़नेस आईडिया (Business Ideas) जाए जो एक तरफ लो कॉस्ट (Low budget business ideas in Hindi) में शुरू किया जा सकें और दूसरी तरफ अच्छा खासा पैसा भी कमाया जा सकें।

Chota Business Idea
Chota Business Idea

Chote business ideas:

1. फलों की दुकान का बिज़नेस (Fruit Shop Business):

तो आज का सबसे पहला बिज़नेस (Chota Business Idea) के बारे में बात करते है जो की है फलों की दूकान का बिज़नेस। यह एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस आईडिया (Profitable Business Ideas) है ! वर्तमान में इस काम में जुड़े रहकर लोग अच्छा कमाई कर रहे है। इस बिज़नेस को सदाबहार बिज़नेस (Evergreen Business) के रूप में देखा जाता है, क्यूंकि इस बिज़नेस को हर सीज़न में किया जा सकता है।

आप तो इस बात को जानते ही होंगे की आज कल बीमारी बहुत अधिक फैल रही है और ऐसे में लोग अपना इम्युनिटी पावर को बढ़ाना चाहते है, और इस काम को भला फलों से अच्छी चीज़ क्या हो सकती है। और साथ ही साथ फलों को हमलोग सभी अपने सेहत को चुस्त-दुस्त रखने के लिए भी सेवन करते है। इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह है की आप इस बिज़नेस को कम लागत (Low budget business ideas in Hindi) में भी शुरू कर सकते है। और इस काम को करने हेतु आपको एक छोटी सी जगह की ही जरुरत पड़ती है।

2. अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस (Agarbatti Making Business):

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस एक mini business ideas in Hindi है जो आप कम लागत में शुरू कर सकते है। मंदिर में हो या चाहे घर में पूजा पाठ, हर जगह अगरबत्ती का इस्तेमाल होता ही है। ऐसे में, आप अगर यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो यह आप करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा मार्किट में भी अगरबत्ती का डिमांड भी बहुत ज्यादा है। आप अगर अगरबत्ती बनाकर मार्किट में बेचते है, तो आपके लिए बहुत ही profitable business साबित होगा।

अगरबत्ती का बिज़नेस आप 10-20 हज़ार रूपए में शुरू कर सकते है और वह भी बहुत आसानी से।

Video Credit: Safarnama YouTube Channel

3. स्नैक्स बनाने का बिज़नेस (Snacks Making Business):

ऊपर के दोनों बिज़नेस को छोर के एक और बिज़नेस आप कर सकते है अगर आपको स्नैक्स बनाने आता है या फिर इसका शोख़ है। क्यूंकि ऐसा करके आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। आप घर बैठे भी स्नैक्स बनाने का बिज़नेस कर सकते है। इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह है की इसको आप कम लागत में शुरू कर सकते है।

इस काम को करने हेतु आप आपने हाथों से बनाय स्नैक्स जैसे की बिस्कुट, समोसा आदि बनाकर घर पर ही अपनी खुद की छोटी सी दुकान खोल सकते है या फिर लोगों से आर्डर लेकर उनके लिए स्नैक्स बना सकते है आर्डर के हिसाब से। इस बिज़नेस की एक और खासियत यह है की आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन भी कर सकते है। इन सब के अलावा, आप चाहे तो दूसरी दुकान के साथ सांझेदारी में इस बिज़नेस को कर सकते है।

Conclusion:

कोई भी बिज़नेस आप यह मत सोच कर करिए की बिज़नेस छोटा है, क्यूंकि कोई भी बिज़नेस शुरू से बड़ा नहीं होता है। बिज़नेस को मेहनत करके बड़ा बनाना पढता है। इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल अगर मन में आता है तो कमेंट करके जरूर बताएं, ताकि हम आपके सारे सवालों का जवाब दे सकें। मेरा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। इसी तरह का और भी आर्टिकल जो बिज़नेस आईडिया के ऊपर होगा वह आपको मिलता रहेगा और इसलिए infoinhindi.net पर विजिट करते रहे नया updates के लिए।

और पढ़ें: Best Village Business Ideas in Hindi – 2022 में गांव में शुरू करें ये 7 बेस्ट बिज़नेस
Best 8 Small Business Ideas for housewife in Hindi in 2022 – अब होगी पैसों की बरसात !
Small Business Ideas : सबसे कम लागत मे सुरु हो सकते है ये बिज़नेस

Increase your Friendship

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here