Best Facts About Guava in Hindi in 2021

नमस्कार दोस्तों, इससे पहले हमने सारे फलों के बारे में जानकारी दिए थे, और आज आपको Best Facts About Guava in Hindi के बारे में बताएँगे।

दोस्तों ऐसे तो अमरुद हम सभी खाते है, लेकिन अमरुद से जुड़े ऐसे कई रोचक तथ्यों के बारे में आज आपको बताऊंगा, जिसको आप नहीं सुने होंगे। तो चलिए शुरू करते है…

अमरूद की परिभाषा

गुलाबी रसदार मांस और एक मजबूत मीठी सुगंध के साथ एक खाद्य, पीला नारंगी Tropical फल।

अमरूद का वैज्ञानिक नाम

Psidium guajava

Best Facts About Guava in Hindi

Facts About Guava in Hindi

अमरूद एक tropical फल है जो मर्टल परिवार (myrtle family) से संबंधित है। अमरूद की सटीक उत्पत्ति अज्ञात है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इसकी उत्पत्ति मध्य अमेरिका और मैक्सिको से हुई है।

अमरूद की लगभग 150 प्रजातियां हैं जो दुनिया भर के tropical और sub-tropical क्षेत्रों में पाई जा सकती हैं। स्ट्रॉबेरी अमरूद और सेब अमरूद अमरूद की आक्रामक प्रजातियां हैं।

वे आसानी से नए आवासों को जीत लेते हैं और पौधों की देशी प्रजातियों को खत्म कर देते हैं। अमरूद की कई प्रजातियां लुप्तप्राय हैं, और जमैका के अमरूद पहले से ही विलुप्त हो चुके हैं, निवास स्थान के नुकसान के कारण।

लोग अमरूद की खेती भोजन (फल) के स्रोत और सजावटी उद्देश्यों के लिए करते हैं।

1. अमरूद सदाबहार झाड़ियों या छोटे पेड़ों के रूप में उगता है। खेती की जाने वाली किस्में आमतौर पर 20 फीट ऊंचाई तक पहुंचती हैं।
2. अमरूद में चमकदार, गहरे हरे रंग के पत्ते होते हैं जो अंडाकार होते हैं। पत्तियाँ शाखाओं पर विपरीत रूप से व्यवस्थित होती हैं।
3. अमरूद सफेद फूल पैदा करता है जो अलग-अलग दिखाई देते हैं या गुच्छों में व्यवस्थित होते हैं। फूलों में कई पुंकेसर और छोटे स्त्रीकेसर होते हैं।
Facts About Guava in Hindi
4. अमरूद का फल अंडाकार, गोल या नाशपाती के आकार का होता है। पके फल पीले, हरे या लाल रंग की त्वचा से ढके होते हैं। मांस सफेद, पीला, गुलाबी या लाल रंग का हो सकता है।
5. अमरूद रोपण के 2 से 8 साल बाद फल देना शुरू कर देता है। फल में एक मजबूत, नींबू जैसी मांसल गंध होती है। छिलका कड़वा या मीठा हो सकता है, सफेद मांस में एक मलाईदार बनावट और मीठा-तीखा स्वाद होता है। इष्टतम जलवायु परिस्थितियों (optimal climate conditions) में, अमरूद प्रति वर्ष दो बार फल देता है।

Read More

फलो के नाम हिन्दी और इंग्लिश मे
सबजियो के नाम हिन्दी तथा अंगरेजी मे

Facts About Guava in Hindi

Facts About Guava in Hindi
6. अमरूद के फल में फल के बीच में स्थित 100 से 500 लघु बीज होते हैं। बीज खाने योग्य होते हैं। अमरूद की कुछ किस्में बीजरहित होती हैं।
7. पक्षियों और स्तनधारियों की Tropical प्रजातियां अमरूद खाती हैं और बीज के फैलाव की सुविधा प्रदान करती हैं।
8. अमरूद बी समूह के विटामिन और विटामिन सी, ए और ई का समृद्ध स्रोत है। यह पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आहार फाइबर और खनिजों का भी उत्कृष्ट स्रोत है। अमरूद में कई फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो मनुष्यों के स्वास्थ्य पर लाभकारी रूप से कार्य करते हैं।
9. अमरूद को अक्सर "सुपर फ्रूट" के रूप में लेबल किया जाता है क्योंकि इसमें संतरे की तुलना में 4 गुना अधिक विटामिन सी, 3 गुना अधिक प्रोटीन और अनानास की तुलना में 4 गुना अधिक फाइबर, टमाटर से 2 गुना अधिक लाइकोपीन और केले की तुलना में थोड़ा अधिक पोटेशियम होता है।
10. अमरूद को कटा हुआ और कच्चा खाया जा सकता है, या स्मूदी, जेली, आइसक्रीम, सिरप, मुरब्बा और जैम के रूप में। अमरूद का उपयोग विभिन्न मादक और गैर-मादक पेय पदार्थों के एक ingredient के रूप में भी किया जाता है। 
Facts About Guava in Hindi
11. अमरूद की पत्तियों का उपयोग काले वर्णक (black pigment) के स्रोत के रूप में किया जाता है जिसका कपड़ा उद्योग में उपयोग होता है।
12. अमरूद (फल) का उपयोग high blood pressure, constipation, respiratory disorders और hypercholesterolemia के उपचार में किया जाता है।
13. अमरूद के पत्तों से बनी चाय का उपयोग दस्त, बुखार और पेचिश के इलाज में किया जाता है।
14. अमरूद में चिकनी, जंग के रंग की छाल होती है जिसका उपयोग सजावटी उद्देश्यों में किया जाता है। अमरूद के पेड़ की लकड़ी का उपयोग मांस धूम्रपान के लिए किया जाता है।
15. अमरूद एक बारहमासी पौधा है जो आमतौर पर लगभग 40 साल तक जीवित रहता है।
Increase your Friendship