बीडीओ के बारे मे सम्पूर्ण जानकारि हिन्दी मे

BDO Ka Full Form : हेलो दोस्तो ,क्या आपका भी ऐसा कोई सपना रहा है की आप भी एक BDO Officer अधिकारी बने,  तो दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल आपको जरूर से पढ़ना चाहिए । आज कल  इस Competition के दौर में सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो गया है।  इसके बावजूद  भी बहुत से लोग कड़ी मेहनत करके अपने इस सपने को पूरा कर रहे है। BDO Officer Banne Ke Liye आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है  और साथ ही इसकी पूरी जानकारी होना आपको बहुत जरूरी भी  है।

ऐसे में अगर आपका सपना है की आप भी एक BDO अधिकारी बने , तो ये पोस्ट आपको काफी मददगार साबित हो सकता है |  यहां आपको जानकारी मिलेगी  की BDO कैसे बने ? BDO बनने के लिए क्या ज़रूरी है? Bdo ka Full Form kya hai ? BDO ऑफिसर कैसे बने ?BDO ऑफिसर के कार्य क्या है ? BDO ऑफिसर की सैलरी क्या होती है ? तो चलिए विस्तार में जानते है।

Read Also : SSF Full Form in hindi

BDO क्या है ?.. BDO kya hota hai

दोस्तो यदि आप भी बीडीओ (BDO) अधिकारी बनना चाहते है, तो इसके लिए पहले आपको BDO के बारे में Detail में पता होना जरूरी है.

बीडीओ (BDO) एक ऐसा ऑफिसर होता है, जो की किसी क्षेत्र का खंड विकास अधिकारी होता है । जिसका काम अपने क्षेत्र में विकास के सभी कार्यो पे नजर बनाए है और कोइ भी कार्य बिना उस क्षेत्र के बीडीओ के बिना नहीं होता है । मतलब की एक बीडीओ को ,सरकार के कार्य को क्षेत्र में कराने की जिम्मेदारी होती है.

जिसमे अधिकारियों से भी ऊपर एक मुख्य अधिकारी होता है और इन सब अधिकारियों द्वारा किए गए कामों की निगरानी एक बीडीओ करता है .

यह सब Development Blocks और Community Development Centers के द्वारा जन विकास से सम्बन्धित जन कल्याणकारी योजनाओं द्वारा लागू किया जाता है और इन योजनाओं को लागू करने वाले अधिकारी को ही खंड विकास अधिकारी मतलब बीडीओ (BDO) कहा जाता है.

एक BDO अधिकारी योजनाओं और Blocks के विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की जाँच करते है। जिले के प्रत्येक Blocks में योजनाओं के विकास और कार्यान्वयन का तालमेल एक Chief Development Officer (Cdo) द्वारा प्रदान किया जाता है। BDO Office विकास प्रशासन के साथ-साथ नियामक प्रशासन के लिए सरकार का मुख्य संचालन विंग है.

तो आशा है की अब आप BDO Ka Matlab अच्छे से जान गए होंगे।

Read Also : OSD Kya hai

BDO ka Full form : BDO Full Form In Hindi

यदि आप भी बीडीओ (BDO) अधिकारी बनना चाहते है, तो इसके लिए पहले आपको BDO के बारे में पूरा Detail में पता होना जरूरी है।

जैसा कि BDO ka Full Form “Block Development Officer” होता है और हिंदी में BDO Ka Full Formखंड विकास अधिकारी” होता है।

जो की हर एक ब्लाक में एक विकास अधिकारी होता है, जिसका नियंत्रण एक जिले का ‘मुख्य विकास अधिकारी’ करता है .

Read Also: SSF ka full form

BDO ऑफिसर कैसे बने? BDO Officer kaise bane

एक BDO ऑफिसर बनने के लिए आपको जी जान लगा के मेहनत करनी पड़ती है।  क्युकी आप जानते है आज के समय में compatition में सफल होना कितना कठिन हो गया है।  लेकिन अगर आपके अन्दर हौसला है और जुनून है तो आप कुछ भी कर सकते है । आप अपने आत्मविश्वास के साथ इस परीक्षा की तैयारी करे पूरे कॉन्फिडेंस के साथ तो आप निश्चित ही एक दिन सफल होंगे |

एक BDO ऑफिसर बनने के लिए सरकार समय– समय पर रिक्त पद निकलता रहता है । जरूरी यह है की आप समय समय पर इसकी ऑफिशियल साइट्स पे देखते रहे और sarkari result जैसे बहुत से अच्छे वेबसाइटों  है जहाँ आप इसके बारे में पता कर सकता है और फेसबुक पर भी ऐसे बहुत से ग्रुप है जहाँ इसके बारे में बहुत लोग पोस्ट डालते रहते है। ताकि हर किसी इच्छुक को यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके .

Read Also : Adm kaise bane

चलिए अब जानते है की एक बीडीओ ऑफिसर बनाने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

सबसे पहले आप इसके ऑफिशियल websites पर जाकर इसका फॉर्म भरकर जमा कर दे।  उसके बाद आपका exam कब होना है या इस exam se sambandhik sari महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस साइट्स पर देखते रहे । और अपनी exam की तैयारी पर जमकर फोकस करना शुरू करे वरना आपकी बाजी कोइ और मार ले जायेगा |इसलिए अपनी तैयारी में कोई भी कसक न छोड़े।

BDO का यह post grade B के स्तर का होता है।  इस पोस्ट पर कार्य कर रहे सिविल सेवक का प्रमोशन एक CDO में भी हो सकता है। जो की आपके कार्य पर निर्भर करता है की आप अपना कार्य कैसे करते है।  BDO का पद राज्य सरकार के हाथो में होता है ।  जिसकी नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है जो की हमारे आईएएस की भी नियुक्ति करता है |

BDO ऑफिसर बनने के लिए Qualification

दोस्तों कोई भी प्रकार का Government Exam देने के लिए आपको पहले उसके योग्य होना चाहिए । मतलब की उसके लिए जो योग्यताएं निर्धारित की गई है वह आपके पास होना जरूरी है।

तो आइए देखते है एक BDO Officer बनने के लिए क्या योग्यताएं निर्धारित की गई है।

एक BDO बनने के लिए आपके पास Qualification होना जरूरी है।  Block development officer या खंड विकास अधिकारी बनने के लिए आपके पास किसी भी विषय में मान्यताप्राप्त collage से graduation होना जरूरी है।

वह चाहे आप ग्रेजुएशन किसी भी विषय में किए हो और जितना भी आपका मार्क्स आया हो , यह मायने नहीं रखता  है।  बस आप ग्रेजुएशन किये हो आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है |

BDO ऑफिसर के कार्य

एक बीडीओ (BDO) ऑफिसर के कार्यों के बारे में बात की जाए, तो उनका कार्य अपने क्षेत्र में विकास की तरफ ध्यान देना होता है । जिसमे सड़के ,बिजली पानी ,मकान ,कपड़े आदि जैसी बहुत से सेवा आती है | खंड विकास अधिकारी को अपने क्षेत्र में हो रहे सभी विकास पर नजर बनाये रखना पड़ता है |

बीडीओ को ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए सरकार द्वारा लायी गयी योजनाओं पर कार्य करना होता है और देख रेख भी करनी होती है । साथ ही राज्य व् केंद्र सरकार के साथ मिलकर ग्रामीण विकास के लिए मदद करना होता है जोकि इनके मुख्य रूप से कार्य  माना जाता है ।

एक BDO अधिकारी अपने क्षेत्र के सम्बन्धित गाँवों के CEO, जिला परिषद, District Collector, गावों के प्रधान, जिला प्रमुख, MLA, मंत्री, State Government के विभिन्न विभागों के State Level के अधिकारियों के निर्देशों और आदेशों के अनुसार कार्य करता है । जो भी वह बताते है।

BDO ऑफिसर की सैलरी क्या होती है?

दोस्तो आइए अब बात करते है की एक बीडीओ ऑफिसर की सैलरी या वेतन कितनी होती है। जो की आपके मन का सबसे बड़े सवाल होगा,  जो की हर व्यक्ति की जिज्ञासा होती है की आप इस ऑफिसर के बनने के बाद कितना सैलरी आपको मिलेगी ।

एक बीडीओ ऑफिसर का मासिक वेतन 9000 से 350000 तक pay स्केल के अनुसार होता है । तो यह है इसका मासिक आय और एक बीडीओ को बहुत से सेवाओ का लाभ भी मिलता है, जिसके लिए इन्हें पैसे देने की आवश्यकता भी नहीं होती है |

Conclusion

तो आशा करती हूं दोस्तो की अब आप समझ गये होंगे की BDO क्या होता है?  BDO Full Form के बारे में और भी बोहोत कुछ  जिसमे मैंने सारे सवालो के जवाब देने की पूरी कोशिश की है । BDO कैसे बने के साथ हमने इस पोस्ट में सभी चीजों के बारे में बताया  है । तो उम्मीद करती हूं की आपको इस पोस्ट से कुछ ज्ञान मिला होगा ।

BDO की Full Information में आपने यह जाना की …..

BDO क्या है ? BDO बनने की योग्यता क्या है?

BDO कैसे बने और BDO के कार्य क्या है?

BDO की Salary क्या होती है?

तो दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी Comment Box में Comment करके हमे ज़रुर बताए । और इसके साथ ही अगर आपका कोई भी सुझाव है तो वह भी आप हम तक पहुँचा सकते है।

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस Post को अपने दोस्तों और फैमिली के साथ Socia। Media जैसे- Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter पर Share जरूर करे। ताकि उन्हें भी इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके इसी तरह की जानकारी हम इस ब्लॉग पर शेयर करते रहते है |

धन्यवाद।

Increase your Friendship

View Comments (4)