इन 10+ बेस्ट तरीकों से 2022 मे बैंक से आशानी से पैसे काइसे कमाए

हैलो दोस्तों , कया आप बैंक से पैसे कैसे कमाए इस बात की जानकारी लेने के लिये आये है यदि आप लोगों का जवाब हा है, तोह आज मे आप लोगों को इस पोस्ट मे विस्तार से बताऊँगा की आप Bank se paise kaise kamaye जिसका इस्टमाल करके आप अशनि से बैंक से पैसे कमा सकते है.

आज के समय मे बैंक से पैसे कोण नहीं कमाना चाहता है , पर जसब बैंक से पैसे कमाने की बात आती है तो लोग सबसे पहले यही सवाल आता है की बैंक से पैसा कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा? और फिर उनके पास इस सवाल का जवाब हइ नहीं होता और वे मायूस रहते है.

आज मै आप सभी लोगों को इस पोस्ट मे बैंक से कितने तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है? अथवा बैंक से कितना पैसा कमाया जा सकता है? अथवा बैंक से पैसा कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा? इन यदि आप लोग इन सभी सवालों के बारे मे जानकारी लेना चाहते है तो दोस्तों आप हमारे पोस्ट को अंत तक पढे.

bank se paise kaise kamaye
Bank se paise kaise kamaye

बैंक से पैसे कैसे कमाए (Bank se paise kaise kamaye)

आज के समय मे पढ़ाई का स्तर बढ़ते जा रहा है और ऐसे में आसानी से जॉब मिलना मुश्किल हो गया है, और ऐसे मे लोग इंटरनेट पे सर्च करने लगे है Online paise kaise kamaye, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए , घर बैठे पैसे काइसे कमाए और अकशर लोग इसी तेरह के आइक और सवाल पूछते है जैसे की बैंक से पैसे कैसे कमाए

बैंक से पैसा कमाने का तरीका 

दोस्तों वैसे हम बैंक से पैसे कमाने की बात करे तो बोहोत से तरिको से आप पैसे कमा सकते है. और यदि आप बैंक से पैसे कमाना चाहते है तोह दोस्तों आप अशनि से Bank मे इन्वेस्ट करके पैसा कमा सकते है.

अवही के समय मे बोहोत से ऐसे तरीके है, जिसका इस्टमाल कार के आप अशनि से फ्री मे घर बैठे बैंक से पैसे कमाए सकते है. इनके बारे मे नीचे विषतार से जानकारी दिया गया है.

Serial No फ्री मे घर बैठे बैंक से पैसे कमाने के आशान तरीके
1बैंक में नौकरी करके पैसा कमाए।
2मिनी बैंक खोलकर पैसा कमाए।
3इंसुरेंस एजेंट बनकर बैंक से पैसे कमाए
4बैंक में लोगों का अकाउंट खुलवाकर बैंक से पैसे कमाए
5वेंडर बनकर बैंक से पैसे कमाए
6लोगों को लोन दिलवाकर बैंक से पैसे कमाए
7SBI Youth Fellowship Program से पैसे कमाए
8Yono Bank से पैसे काइसे कमाये
9बैंक से लोन लेकर बिजनेस करें और पैसा कमाए
10Paytm Digital Bank से पैसे कमाए
11एयरटेल पेमेंट बैंक से कैसे कमाए
12किसी बैंक के शेयर में Invest करके पैसा कमाए।
13म्यूच्यूअल फंड अथवा एसआईपी में निवेश करके बैंक से कमाए
14बैंक के क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाए

Bank me job karke bank se paise kaise kamaye

#1. बैंक में नौकरी करके पैसा कमाए

आज के समय मे आपको अपने आसपास बैंक देखने को मिल जायेगा, और वहां काम करने वाले कर्मचारी हम में से एक होता है, और ऐसे में यदि आप जॉब की तलाश में है तब आप बैंक में आसानी से जॉब कर सकते है। आज के समय मे आप किसी भी प्राइवेट व सरकारी बैंक में मैनेजर बन सकते है और इसके साथ ही आप अपने योग्यता के अनुसार जॉब प्राप्त कर सकते है, यदि आपने कम पढा लिखा है तब भी आप आसानी से बैंक में चौकीदार, पियून, ड्राइवर एवं अन्य कर्मचारी के रूप में काम कर सकते है।

• सरकारी बैंक में जॉब कैसे प्राप्त करे

आज के समय मे सरकारी जॉब के पीछे सब भाग रहे है और भारत मे वर्तमान समय मे 12 राष्ट्रीय बैंक है और आप उनमें से किसी भी एक मे जॉब करना चाहते है तब इन बैंकों के द्वारा समय समय मे भर्ती के लिए एग्जाम करवाया जाता है और आप अपने योग्यता के अनुरूप परीक्षा देकर, Qualify करते है फिर जॉब प्राप्त कर सकते है और आसानी से आप गवर्नमेंट सेक्टर बैंक में काम कर सकते है। इसके साथ ही government sector के बैंक में IBPS, RBI, व NABARD आदि बैंकों के लिए भी आवेदन आमंत्रित करता है, आप इन बैंक में भी काम कर सकते है।

• प्राइवेट सेक्टर बैंक में जॉब कैसे प्राप्त करे

आज के समय में राष्ट्रीय बैंक से ज्यादा प्राइवेट सेक्टर का बैंक है और ऐसे में यदि आप प्राइवेट सेक्टर बैंक में काम करना चाहते है तब आपको बैंक द्वारा एग्जाम या फिर इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती करते है उसे आपको पास करना होगा, समय के साथ अनेक तरह के पोस्ट प्राइवेट बैंक में निकलता है और अपने वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन आमंत्रित करता है ऐसे में आप आसानी से ऑनलाइन अप्लाई करके जॉब प्राप्त कर सकते है।

Khud ka bank kholkar Bank se paise kaise kamaye

#2. मिनी बैंक खोलकर पैसे कमाए

आज के समय मे इंटरनेट की सुविधा बढ़ते जा रहा है ऐसे में ऑनलाइन ट्रांसक्शन भी बढ़ते जा रहा है पर आज के समय मे ऐसे भी बहुत से जगह है जहां पर इंटरनेट की सुविधा नही है और वहां सिर्फ बैंक की सुविधा मिल रहा है, और आप आज के समय मे मिनी बैंक खोल सकते है और बैंक से पैसा कमा सकते है।

यदि आप किसी तरह का मिनी बैंक ग्रामीण क्षेत्र में खोलना चाहते है तब आपको SBI का मदद लेना होगा, आप इसके साथ मिलकर मिनी बैंक खोल सकते है और आपके मिनी बैंक से जितना अधिक ट्रांसक्शन होता है आपको लाभ भी उतना ही मिलता है, ऐसे में यदि आप मिनी बैंक खोलते है तब आपको कभी घाटा नही होगा, क्योकि आज भी बैंक का महत्व है।

मिनी बैंक क्या होता है

आज के समय मे बहुत से लोग मिनी बैंक को Costumer Service Point के नाम से जानते है, पर आपको बता दे कि यह ऐसा नही है, यह भी एक तरह का बैंक होता है।

आपके आसपास ऐसे बहुत से बैंक होगा, जहाँ पर अक्सर भीड़ भाड़ लगा रहता है, और ऐसे में आज के समय में बड़े बैंक अपने आसपास में छोटा बैंक खोलने की सुविधा देता है ताकि किसी तरह की समस्या कस्टमर को न आये, क्योकि छोटे मोटे काम के लिए भी लोग आते है।

बैंक अपने शाखा खोलता है, और वह मिनी बैंक भी खोल देता है, जहां से ग्राहक अपने छोटे मोटे काम कर सके जैसे पैसा जमा करना, पैसा निकालना, व पासबुक अपडेट कराना, आदि का काम मिनी बैंक में आसानी से हो जाता है।

मिनी बैंक में ग्राहकों को सुविधा

आज के समय में यदि आप मिनी बैंक खोलते है तब आपको ग्राहकों को निम्न सुविधा प्रदान करना होगा-

Serial Noबैंक मे ग्राहक को प्रदान की जाने वाली सुभीधाए
1बचत खाता खोलने की सुविधा होना चाहिए।
2RD व FD प्लान की सुविधा मिलता है।
3किसान क्रेडिट कार्ड इशू करने की सुविधा मिलता है।
4पैसे निकासी एवं पैसे जमा करने की सुविधा है।
5Mutual Fund में इन्वेस्ट कर सकते है।
6आप Insurance Sellp की सुविधा मिल सकता है।

मिनी बैंक का आयोजन कहां कर सकते है

आज के समय मे यदि आप बैंक के माध्यम से पैसा कमाना चाहते है तब आज के समय मे मिनी बैंक खोल सकते है, पर आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि मिनी बैंक कहाँ खोलना है, और इसके लिए आप ऐसे जगह को चुने जहाँ पर बैंक एवं मिनी बैंक की सुविधा नही है।

आज के समय मे आप मिनी बैंक किसी गाँव, कस्बे, पंचायत एवं शहर के वार्ड आदि जगह पर खोल सकते है जहां पर किसी तरह का कोई बैंक नही है, इससे कस्टमर आपके बैंक में आएंगे। costumer service point को ग्रामीण क्षेत्र में बेहतरीन सुविधा प्रदान करने के लिए लाया गया है, ऐसे में आप जितना बेहतरीन काम करते है आपका इनकम उतना ही होता है।

मिनी बैंक खोलने के लिए योग्यता

आज के समय मे कोई भी व्यक्ति आसानी से मिनी बैंक खोल सकता है, और उसके लिए निम्न योग्यता होना चाहिए

Serial No मिनी बैंक खोलने के लिए योग्यता
1आवेदक का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
2किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से दसवीं पास होना चाहिए।
3आधार कार्ड होना चाहिए।
4PAN कार्ड होना चाहिए
5कमर्शियल बैंक में खाता होना चाहिए।

मिनी बैंक खोलने के लिए खर्च

आज के समय में हम कुछ भी करना चाहते है तब उसके लिए पैसे की जरूरत पड़ता है, और ऐसे में यदि आप मिनी बैंक खोलना चाहते है तब आपको इसके लिए ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरुरत नही है।

आपको अपने मिनी बैंक के लिए 100 फिट अथवा 150 फुट जगह की आवश्यकता पड़ता है। और इसके साथ ही आपके पास अच्छा इंटरनेट की सुविधा एवं कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए।

यदि आपके पास यह सब है तब आप आसानी से 15 से 30 हजार इन्वेस्ट कर सकते है और मिनी बैंक खोल सकते है। आपको निम्न चीजों की आवश्यकता पड़ेगा

Serial No मिनि बैंक खोलने के लिए इन चीजो की जरूरत
1अच्छा इंटरनेट की सुविधा।
2प्रिंटिंग के लिए प्रिंटर एवं स्कैनर की आवश्यकता पड़ता है।
3A4 साइज प्रिंटिंग पेपर।
4बिजली कनेक्शन आदि।
5एक बेहतरीन स्मार्टफोन।

मिनी बैंक कैसे शुरू करें

आज के समय मे यदि आप मिनी बैंक की शुरुआत करने के बारे में सोच रहे है तब आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर पता करना होगा कि मिनी बैंक खोलने की सुविधा प्रदान करता है या नही, और आप वहां मिनी बैंक खोलने से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Insurence Agent bankar paise kaise kamaye

#3. बीमा एजेंट बनकर पैसे कमाए

Video Credit: Crypto Buyer

आज के समय में अपने LIC के बारे में सुना होगा, और ऐसे में यदि आप LIC के बारे में जानते है तब बहुत ही अच्छी बात है. और आपको बता दे कि आज के समय मे आप बीमा एजेंट बनकर बहुत अच्छा पैसा बैंक से कमाए जा सकते है. वर्तमान के समय मे कुछ भी घटना कभी भी हो जाता है क्योकि कोई भी चीजे फिक्स नही है ऐसे में आज के समय मे बीमा कराना सबके लिए एक तरह से जरूरी होते जा रहा है, जो कि समस्या के वक़्त एक बेहतरीन समाधान होता है।

आपको बता उदाहरण के रूप में कि मान लीजिए आप आज के समय मे आपने 1 करोड़ रुपए का Health insurance करवाया है तथा आपकी तबियत अचानक से कभी खराब हो जाता है और ऐसे में आपको इलाज के लिए 78 हजार रुपए की आवश्यकता पड़ता है, तब यह इस परिस्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस आपकी काफी मदद करता है। और ऐसे में इसी वजह से समय के साथ लोगों की सोच में बदलाव होता जा रहा है, तथा वर्तमान समय मे लोग अब Health insurance, car insurance, व Life insurance आदि जैसी बीमा पॉलिसी को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं. तथा आपको बीमा एजेंट बनकर लोगो को बस इसके बारे में सही जानकारी देकर लोगों को जागरूक करना होता है.

आज के समय मे लोगों  को समय के साथ यह एहसास हुआ है कि जीवन में एक बीमा पॉलिसी का होना अति आवश्यक होता है, जब हम किसी समस्या में है तब वह मदद करे, ऐसे में आज के समय मे आप भी बीमा एजेंट बनकर बैंक के साथ जुड़ सकते हैं तथा आसानी से बैंक से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि आपको इसमें सिर्फ लोगों को बीमा बीमा पालिसी बेचना होता है, और आपको उसका कमीशन मिलता रहता है।

अभी के समय मे यदि आप जितना महंगा बीमा पॉलिसी बेच पाते हैं, तब आपको बैंक की तरफ से उतना अधिक समय के अनुसार कमीशन प्रदान किया जाता है। तथा आज के समय मे आप सिर्फ बीमा एजेंट बनकर ही नही, आप आसानी से सिर्फ बैंक की तरफ से सैलरी के रूप में पैसे कमा सकते हैं, इसके साथ ही आप लोगों को बीमा पॉलिसी बेचकर आसानी से कमीशन के रूप में भी पैसे कमा पाएंगे।

आपको बता दे कि यदि आप 10000 रुपये का बीमा पॉलिसी बेचते हैं तथा आपको 20% का कमीशन प्रदान किया जाता है तब आपको सीधे-सीधे 2000 रुपये मिलता है और आपको बता दे कि आज के समय मे ऐसे बहुत से बीमा एजेंट है जो आसानी से करोड़ों रुपए का बीमा पॉलिसी बेच लेते हैं, और अच्छा इनकम कमा रहे है।

आप इंश्योरेंस एजेंट बनकर बैंक से पैसे कैसे कमा सकते है

• बीमा एजेंट बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होना चाहिए।

• आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं या 12 वीं पास होना अनिवार्य है।

• आपको भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण के नियमानुसार, किसी भी  मान्यता प्राप्त IRDA द्वारा प्राधिकृत संस्थान से 100 घंटे की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग लेना पड़ता है।

आज के समय मे विभिन्न बीमा कंपनी में insurance agent बनने की चयन प्रक्रिया अलग अलग रहता है, और ऐसे में आप बीमा एजेंट बनने के लिए किसी बीमा कंपनी के साथ आसानी से संपर्क कर सकते हैं।

Best Life Insurance Company 

आज के समय मे ऐसे बहुत से लाइफ इन्शुरन्स कंपनी है जिसके बारे में जानकारी नीचे दिया गया है, और आप इनसे संपर्क करके बीमा एजेंट बनने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Serial NoBest Life Insurence Company In India
1Max Life Insurance Company
2HDFC Life Insurance Company
3Tata AIA Life Insurance Company
4Pramerica Life Insurance
5Exide Life Insurance Company
6Reliance Life Insurance Company
7Canara HSBC Life Insurance Company

Bank Me Naye Account Khulwakar Bank se paise kamaye

#4. लोगों का अकाउंट खुलवाकर बैंक से पैसे कमाए

आज के समय मे सभी इंसान का बैंक में एकाउंट होता है, पर आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिनका बैंक में एकाउंट नही है, ऐसे में आप आज के समय में इन लोगों का एकाउंट ओपन करवा कर पैसे कमा सकते है, जब हम बचत खाता खोलवाते है और उसमें पैसे जमा होता है, उससे फायदा होता है और इसी से कमाई होता है।

आज के समय मे सभी बैंक यह चाहता है कि अधिक से अधिक कस्टमर उसके बैंक में रहे, और धीरे धीरे सभी लोग उनके बैंक में खाता खोलवा ले, और पैसे जमा करे. ऐसे में समय समय पर बैंक प्रोग्राम ( Offers ) चलाता है और कस्टमर का एकाउंट खोलते है जिससे कस्टमर की संख्या बढ़ सके। आज के समय मे बहुत से बैंक है जो अपने पुराने कस्टमर के माध्यम से नए एकाउंट खोलवाते है, और उन्हें बोलते है कि आप नए कस्टमर लेकर आये हम आपको उसके बदले कमीशन देंगे, और इस तरह से आप बैंक खाता खोलवा सकते है, और इसके बदले प्राइज या फिर बोनस मिलता है.

प्रेजेंट के समय मे आप आसानी से बैंक खाता खोलवा सकते है, और ऐसे में आपको ग्रामीण क्षेत्रों में जाना होगा जिन्हें बैंक खाता की जरूरत है पर उन्हें बैंक खाता कैसे खोलवाते है उसके बारे में जानकारी नही होता है, और ऐसे में आप उनका मदद करते है, और फिर आप अशानि से बैंक से पैसे कमाए जा सकते है.

ऐसे में आप आज के समय मे इसका लाभ उठा सकते हैं तथा ऐसे बैंक के साथ जुड़ सकते हैं, जो आपको दूसरे लोगों का अकाउंट खुलवाने के बदले में पैसे प्रदान करता है, और आपको इसके बारे में आप अपने बैंक से संपर्क करके पता लगा सकते हैं, तथा यदि आपके बैंक में यह सुविधा होता है तब आप अवश्य ही इसकी मदद से बैंक से पैसे कमा पाएंगे, और आप जितना चाहे उतने लोगों का एकाउंट ओपन करा कर आसानी से पैसे कमा सकते है.

Logo ko Loan Dilwakar Bank se paise kamaye

#5. लोगों को लोन दिलवाकर बैंक से पैसे कमाए

आज के समय मे अनेक लोगों को लोन की आवश्यकता पड़ता है, क्योकि समय का हाल कोई नही जानता है कब क्या हो जाये, ऐसे में आज के समय मे बहुत से लोग बैंक से लोन लेने के बारे में सोचते है, पर बैंक किसी को भी आसानी से लोन नही देता है क्योकि आज के समय मे यदि लोन लिया हुआ इंसान भाग गया, दिवालिया हो गया या फिर किसी तरह एक घटना हो जाता है, ऐसे में बैंक का पैसा बैंक को वापस नही मिलते है, ऐसे में आज के समय मे बैंक किसी जिम्मेदार व्यक्ति के भरोसे ही लोन देता है, ताकि उनका पैसा आसानी से रिकवर हो सके।

जब कभी बैंक पैसे लोन के रूप में देता है तब वह ब्याज भी अधिक चार्ज करता है, ऐसे में बैंक जब लोन देता है तब उसे फायदा होता है, ऐसे में आप आज के समय मे लोन एजेंट बनकर बैंक से पैसा कमाए जा सकते है, और जो भी व्यक्ति लोन लेने आता है उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप बैंक को प्रदान कर सकते है और इसके साथ ही आप कस्टमर के बारे में सही जानकारी दे सकते है कि उसे लोन देना चाहिए या नही।

ऐसे में आप वर्तमान के समय मे जब किसी सही व्यक्ति को आप बैंक की तरफ से लोन दिलवा देते हैं, और वह सही समय मे ब्याज की राशि चुकाता है और ऐसे में इसके बदले में आपको बैंक कुछ प्रतिशत कमीशन प्रदान करता है या फिर बैंक आपको सैलरी के रूप में भी भुगतान भी कर सकता है।

वर्तमान समय मे चूंकि बहुत सारे लोगों को बैंक से लोन लेने में परेशानी का समान करना पड़ता है, और ऐसे में उनको किसी की मदद की आवश्यकता पड़ता है जो उन्हें आसानी से बैंक से लोन दिलाने में मदद कर देता है, ऐसे में यदि आप किसी व्यक्ति को एक निश्चित ब्याज में लोन दिलाते है, तब आप बैंक के तरफ से कमीशन प्राप्त कर सकते है और इसके साथ ही आप आसानी से कस्टमर से भी आसानी से पैसे ले सकते है, और आप इस तरह से दोनों तरफ से पैसे कमा सकते है, क्योकि आज के समय मे लोन की जरूरत अनेक लोगों को पड़ता है, और ऐसे में आप आसानी से लोन दिलाकर पैसे कमा सकते है।।

#6. बैंक से बिजनेस लोन लेकर पैसा कमाए?

आज के समय में सभी को पैसे की जरूरत पड़ता है, और ऐसे में आप वर्तमान में बैंक से पैसा कमाने के सबसे अच्छे एवं पारंपरिक तरीकों में से एक तरीका यह भी है कि आप आज के समय में किसी profitable business को शुरू करने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं.

दोस्तों आज के समय मे यदि आपके पास एक अच्छा एवं बेहतरीन profitable business idea है, और जिस पर आप पूरी मेहनत एवं लगन के साथ काम करते हैं, ऐसे में आप जल्द ही उस बिजनेस से इतना पैसा कमाने लगेंगे कि आप बैंक से लिया गया लोन भी चुका देंगे तथा समय के साथ आप बिजनेस में पैसा कमाने के अतिरिक्त कमाई का साधन भी बना लेते है.

इस बात की जानकारी तो हम सभी लोगों के पास ही है, आज के समय मे बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है, ऐसे में हालांकि आपको आज के समय में  business के लिए बैंक से लोन लेते समय आपको ऐसे बैंक की तलाश करना होगा, जो कि लोन (loan) को सही समय पर ना चुका पाने की स्थिति में जोखिम लेने के लिए जिम्मेदार हो, तब आपको किसी तरह के घाटे नही होगा, और आप आसानी से अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है.

Bank me invest kar ke bank se paise kamaye

#7. बैंक के शेयर में निवेश करके पैसा कमाए

आज के समय मे यदि आप बैंक के माध्यम से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तब आज के समय मे बहुत सारी शेयर मार्केट में बैंक में लिस्टेड है तथा उनके शेयर में पिछले वर्षों के दौरान काफी अच्छा growth दिखाई पड़ा है, क्योकि समय के साथ लोग अधिक इन्वेस्ट कर रहे है और ऐसे में सभी के शेयर में बढ़ोतरी हुआ है।

ऐसे में यदि आप आज के समय ने शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तब आपके लिए किसी अच्छी बैंक के शेयर में निवेश करना बहुत ही फायदेमंद होगा, और जो आपको प्रतिवर्ष डिविडेंड के रूप में भुगतान करता है, तथा इस प्रकार आप अपने निवेश किये हुए राशि से इंटरेस्ट के रूप में अतिरिक्त कमाई प्राप्त कर सकते है।

इसके साथ ही किसी बैंक के स्टॉक को खरीदना बहुत ही आसान है तथा यदि आप इन्वेस्ट करना चाहते है तब आप चाहे तब यह काम अपने मोबाइल फोन से भी आप  Upstocks app डाउनलोड करके उसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।

#8. Mutual Fund मे Investment करके बैंक से पैसे कमाए

आज के समय मे यदि आप बैंक से पैसे कमाना चाहते है तब आपको बता दे कि बैंक से पैसा कमाने का एक और सबसे अच्छा तरीका आज के समय मे यह है कि आप आसानी से किसी भी बैंक के किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड या फिर एसआईपी में आसानी से निवेश कर सकते हैं, तथा यह इन्वेस्ट आपको आने वाले समय के दौरान अच्छी रिटर्न्स प्रदान करता है।

यदि आप आज के समय में आप investment करने के लिए ऐसे FD या फिर SIP Plans को चुन सकते हैं, जो कि आने वाले 6,7 सालों में आपका पैसा डबल कर सकता है, और इस तरह से आप इन्वेस्ट करके आप आसानी से बैंक के माध्यम से पैसे कमा सकते है।

#9. वेंडर बनकर बैंक से पैसे कमाए

यदि आप आज के समय मे पैसे बैंक से कमाने के बारे में सोच रहे है तब आज के समय में हर किसी बैंक को चलाने के लिए बहुत सारे सामानों जैसे कि कागज, कलम, प्रिंटर व प्रिंट करने का पेपर, रबड़, नोटबुक, डायरी, स्टांप, फाइल, एवं अटेंडेंस खाता आदि की आवश्यकता समय समय पर पड़ता रहता है।

ऐसे में आज के समय मे बैंक को ऐसे व्यक्तियों की तलाश रहता है, जो उनके लिए आवश्यक उपकरणों अथवा utilities की मांग को समय समय मे पूरा कर सके, और थोक समान बैंक खरीदता है।

ऐसे में आप आसानी से आज के समय मे बैंक का Vendor बन सकते हैं तथा समय समय पर आप बैंक के लिए आवश्यक चीजों जैसे कि पेपर, पेन अथवा अन्य उपकरण और  आवश्यक सामग्री की उपलब्धता करा सकते है, और आप ऐसे में इसके लिए आप अपने आसपास की किसी प्राइवेट या फिर सरकारी बैंक शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं तथा वहाँ का आप वेंडर बनकर बैंक से पैसा कमा सकते हैं, और आप अपने अनुसार एक से अनेक बैंक का टेंडर ले सकते है और वहां का वेंडर बन सकते है।

#10. Airtel Payment Bank Se Paise Kamaye?

यदि आप आज के समय मे आप बैंक से पैसे कमाना चाहते है तब आप एयरटेल के यूजर है, ऐसे में आपने एयरटेल पेमेंट बैंक के बारे में तब अवश्य ही सुना होगा कि आप एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे भी कमा सकते हैं, इसलिए आज के समय मे आप आसानी से पैसा कमा सकते है।

#11. SBI Bank Se Paise Kamaye?

यदि आप आज के समय मे यह जानना चाहते हैं कि एसबीआई बैंक से पैसे कैसे कमाए, तब हम इस पोस्ट में आपको बता दें कि आज के समय मे आप आसानी से एसबीआई बैंक से पैसा कमाने के लिए इस article में बैंक से पैसे कमाने के तरीके का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

और आप इसके साथ ही एसबीआई बैंक से पैसे कमाने का एक और तरीका यह है कि आप आसानी से SBI Bank के SBI youth fellowship program को join कर सकते हैं। ऐसे में जहां पर आपको मिनी बैंक खोलकर या फिर एसबीआई बैंक के ग्राहकों को अन्य सर्विसेज प्रदान करने के बदले में पैसा कमाने का मौका मिलता है इस तरह से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

आपको बता दे कि यह जानकर खुशी होगा कि आप SBI youth fellowship program के साथ जुड़कर आसानी से महीने का 15000 रुपये प्रति माह की कमाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं। और इसके साथ ही आप सामान्य तौर पर आपको इस प्रोग्राम में ज्वाइन होने के पश्चात ग्रामीण इलाकों में समाज सेवा का कार्य करना होगा। तथा बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य को आगे बढ़ाना पड़ता है।

आपको बता दे कि आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद आप को एक ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता पड़ता है, तथा आपको यह सिखाया जाता है कि आपको आगे किस प्रकार से काम करना है, तथा नौकरी मिलने के पश्चात आपको हर महीने 15000 रुपये प्रति माह मिलता है और इसके साथ ही आपको आने जाने का खर्चा अलग से दिया जाता है।

Conclusion

दोस्तों यदि आप लोग आज हमारे इस पोस्ट मे बैंक से पैसे कमाने के बारे मे जानकारी लेने के लिए आये थे तोह हमे पूरा विशवास है की हमारा यह पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को इनटर्नेट पे यह कभी सर्च नहीं करना पडेगा की bank se paise kaise kamaye (बैंक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं).

यदि आप हमारे द्वारा  Bank Se Online Paise Kamane Ke Tarike पे आछे से काम करते है तो दोस्तों आप महीने के लाखों रुपये बैंक से काम सकते है.

दोस्तों यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट बैंक से पैसे कैसे कमाए पशंद आया तो आप हमारे इस पोस्ट बैंक से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के तरीके को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. दोस्तों आप सभी लोगों को हमारे इस पोस्ट मे अंत तक बने रहने के लिए धन्यवाद.

Increase your Friendship

1 COMMENT

  1. I must thank you for the efforts youve put in penning this site. I am hoping to check out the same high-grade blog posts by you in the future as well. In fact, your creative writing abilities has motivated me to get my very own blog now 😉

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here