Agarbatti Making Business – अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कैसे करें 2022 में

Agarbatti Making Business

आज के इस लेख में हम जानेंगे कैसे अगरबत्ती का बिज़नेस (Agarbatti Making Business) आप शुरू कर सकते है। यह एक बहुत ही profitable business ideas में से एक है।

हमारे देश में धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती का उपयोग होता है, यह हम सब जानते है। भारत में रहने वाले सभी समुदायों के द्वारा अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है। इस संदर्व में मैं आपको बताना चाहूंगा की अगरबत्ती की मांग साल भर मार्किट में रहती है और खासकर त्योहारों के समय तो इसकी मांगों में बढ़ोतरी भी देखि जा सकती है। आप अगरबत्ती को बनाने का व्यवसाय छोटे तौर पर हो या फिर बड़े तौर पर दोनों ही रूपों में किया जा सकता है। आपको बताते चलु की अगरबत्ती घरों में सुगंध फ़ैलाने के साथ ही कीटनाशी और एंटीसेप्टिक गुणों से भी भरा होता है।

अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कैसे करें? (How to start Agarbatti making business in Hindi?)

अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस (agarbatti manufacturing business) एक जोखिम मुक्त बिज़नेस है और वह इसलिए क्यूंकि इस बिज़नेस में आप कम पूंजी लगाकर भी शुरू कर सकते है। किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको कुछ plans बना लेना जरुरी है। जो निम्नप्रकार है-

  • सबसे पहले आपको जो काम करना है वह है लागत का निर्धारण, इसके बाद आपको योजनाओं की सूची तैयार करना है आपने बजट को धयान में रखते हुए।
  • अगला काम है आपको सम्भावित बाजार के बारे में पता करना , ताकि आप इस बिज़नेस में आने वाले challenges को समझ ले तथा इससे निपटने के लिए पहले से योजना बना सकें।
  • बिज़नेस को करने हेतु आपको पहले से ही एक जगह का निर्धारण करना है।
  • बिज़नेस के लिए सामग्री की खरीद, उसकी पैकिजिंग आदि चीज़ों को कैसे किया जाता है इस के लिए एक प्लान पहले से तैयार करें।
Agarbatti Making Business

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए raw material को लेने का जगह (From where you bought raw material for Agrabatti manufacturing business)

अगरबत्ती बनाने के लिए raw materials आपको भारत के अलग-अलग प्रांतो से मिल जाएँगी। कच्चे माल की सप्लाई के लिए आप अपने लोकल मार्केट के अच्छे सप्लायरों से संपर्क कर सकते है जो की एक अच्छा विकल्प होगा। इस काम को करने के लिए आपको लोकल मार्किट के अच्छे सप्लायरों की लिस्ट बनानी पड़ेगी या आप ऐसे व्यक्ति जो अगरबत्ती उद्योग में पहले से बिजनेस कर रहे है उनका मदत ले सकते है।

और पढ़ें: Best Chota Business Idea in 2022 : कम निवेश में शुरू करके यह छोटे बिज़नेस और करें अच्छी कमाई

अगरबत्ती व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान (Location to start agarbatti business)

मैंने जैसे पहले आपसे कहा था की इस बिज़नेस को आप छोटे और बढ़े दोनों रूपों में ही शुरू कर सकते है, तो आप अगर इसे छोटे स्तर से शुरू करना चाहते है, तो आपको आपके घर से ही इसे शुरू करने का अवसर प्रदान करती है, लेकिन आप अगर इसे बड़े स्तर का बिज़नेस बनाने का चाह रखते है उसके लिए आपको लगभग 1000 स्क्वायर फीट तक की जगह की जरुरत पड़ेगी।

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय (Time to make Agarbatti)

अगरबत्ती बनाने में जो समय लगता है वह निर्भर करता है की क्या आप उसे मशीन से बना रहे है जैसे की ऑटोमेटिक मशीन जो आपको 1 मिनट में 150-200 अगरबत्ती बनाने में मदत करेगी , या फिर आप हाथों से अगरबत्ती का निर्माण करते है या कराते है अपने कर्मचारी से, तो यह सम्पूर्ण रूप से निर्भर करता है आपके या आपके कर्मचारी के क्षमता के ऊपर।

अगरबत्ती व्यवसाय को शुरू करने में लगने वाली कुल लागत (Total cost of starting a Agarbatti manufacturing business)

इस बिज़नेस (agarbatti manufacturing business) को आप अगर घर से शुरू करते है तथा हाथों से अगरबत्ती निर्माण करते है, तो आप 13,000 रूपये की लागत के साथ शुरू करते है। लेकिन यही काम अगर आप मशीन बैठाकर करते है तो इसमें लागत लगभग 5 लाख रूपये तक की आ सकती है। आपको अगर मशीन लेना तो इसके दामों को भी जान लेना जरुरी है, मैन्युअल मशीन का दाम 14,000 रूपये, सेमी ऑटोमेटिक मशीन का दाम 90 हजार रुपये और हाई स्पीड मशीन का दाम लगभग 1.15 लाख रूपये तक का आएगी।

अगरबत्ती को बनाने में लगने वाली कच्ची सामग्री की सूचि (List of Raw materials for Agarbatti manufacturing business)

अगरबत्ती बनाने में जो लगने वाली कच्ची सामग्रियां है उन सबकी मात्रा और उन सबके बाजार मूल्य नीचे दिया गया है –

कच्ची सामग्रीमात्रामूल्य
चारकोल डस्ट1 किलो ग्राम13 रुपये 
जिगात पाउडर1 किलो ग्राम60 रुपये 
सफ़ेद चिप्स पाउडर1 किलो ग्राम 22 रुपये  
चन्दन पाउडर1 किलो ग्राम 35 रुपये 
बांस स्टिक1 किलो ग्राम116 रुपये 
परफ्यूम1 पीस400 रुपये             
डीइपी1लीटर  135 रुपये 
पेपर बॉक्स1  दर्जन   75 रुपये 
रैपिंग पेपर1  पैकेट35 रूपये 
कुप्पम डस्ट1 किलो ग्राम85 रुपये

अगरबत्ती निर्माण प्रक्रिया (Agarbatti manufacturing process)

अगरबत्ती दो प्रकार की होती है जिनका उत्पादन commercially किया जाता है। एक है मसाला अगरबत्ती और दूसरा है सुगन्धित अगरबत्ती। इसको बनाने हेतु अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर जोकि चारकोल पाउडर, लकड़ी का पाउडर और जिगात पाउडर का मिश्रण होता है। इसे 2kg की मात्रा में ले लीजिए और फिर उसमें 1 से डेढ़ लिटर पानी की मात्रा को मिलाकर इसको कड़े रूप में गुथ लें। यह जो गुथे हुए कच्ची सामग्रियों है इससे आप 2 किलो ग्राम तक अगरबत्ती आसानी से प्राप्त कर सकते है। इसके बाद, बांस की पतली स्टिक या छड़ी के ऊपर इसे चिपका या लगा दिया जाता है और फिर हाथ से इसे रोल किया जाता है। यह कर लेने के बाद, इसे सुगन्धित तेल में डुबोकर सुखाया जाता है और सूखने के पश्चात इसकी पैकिंग की जाती है।

अगरबत्ती को खुशबूदार बनाने की प्रक्रिया (Process of making aromatic Agarbatti)

अगरबत्ती को अगर आप खुशबूदार बनाना चाहते है तो सूखने के बाद आपको अगरबत्ती को एक विशेष तरह की सुगंध वाली सामग्री में डुबोया जाता है। अगरबत्ती को सुगन्धित बनाने के लिए आपको बाजार से डाईथ्य्ल फ्थालाटे जिसको संक्षिप्त में डीइपी कहा जाता है लेना पड़ेगा और फिर सुगन्धित परफ्यूम को 4 : 1 के अनुपात में मतलब 4 लीटर डीइपी में 1 लीटर परफ्यूम मिलाकर इसमें आपको अगरबत्तियों को डुबोकर सुखाने के बाद अगरबत्तियों की पैकिंग की जाती है।

अगरबत्ती बनाने के लिए सावधानियां (Precautions to make Agarbatti)

एक बात आपको बताना चाहूंगा की अगरबत्ती को धुप में नहीं सुखाना चाहिए , इसे हमेशा छाया में सुखाये या फिर सुखाने वाली मशीन के माध्यम से इसे सूखा सकते है। अगरबत्ती को सुखाने के लिए इसे अलग-अलग रखें।

Video Credit: Computervidya YouTube Channel
Increase your Friendship

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here