patra lekhan

बधाई पत्र हिंदी में कैसे लिखें

बधाई पत्र , जैसा कि इसके नाम मे ही लिखा है बधाई, यानी कि नाच, गाना और खुशी का माहौल और इसमें पत्र से आशय है. कि अपनी खुशी में अपनों को शामिल करने के लिए एक पत्र लिखना, या फिर किसी अपने को उसकी खुशी के लिए शुभकामनाएं लिखना, दूसरे शब्दों में समझे तो हम बधाई पत्र ( Badhai patra ) को अपनी ख़ुशी जाहिर करने और अपनी खुशियों में शामिल होने के लिए इन पत्रों को लिखा करते है।
बहुत सारे लोगो के मन में सवाल उठता है कि यह बधाई पत्र औपचारिक पत्र होते है या फिर अनौपचारिक पत्र होते है, तो आज के इस लेख में हम आपका यह संदेह भी दूर कर देंगे।
बधाई पत्र अनौपचारिक पत्र होते है. क्योंकि इन पत्रों हम बस अपने जानने वालों को ही देते है, इन पत्रों को हम किसी सरकारी कार्यालय में नहीं भेज सकते है, यही वजह है कि बधाई पत्रों को अनौपचारिक पत्रों की कैटेगरी में रखा गया है.

बधाई पत्रों को किस लिए लिखा जाता है और बधाई पत्र लिखने का मुख्य कारण क्या है ?


दोस्तो बधाई पत्रों को हम किसी अपने को उसके जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए, शादी की बधाई देने के लिए, कोई बड़ी नौकरी लगने की बधाई देने के लिए, घर में बच्चा होने की खुशी की बधाई देने के लिए, कोई एग्जाम पास करने की बधाई देने के लिए, या फिर होली, दीवाली की बधाई देने के लिए इन बधाई पत्रों को लिखा जाता है, और अगर कोई खुशी हमारे घर आई है और हम लोग यह पत्र किसी दूसरे के लिए लिखते है तो उन पत्रों को निमंत्रण पत्र कहा जाता है, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से यह बधाई पत्र का हिस्सा होते है।
बधाई पत्रों को लिखने का एक मुख्य कारण यह है कि अगर हमारे किसी अपने के घर कोई खुशी का मौका है, तो हमें उन्हें बधाई देनी पड़ती है, जिससे आपस के रिश्ते अच्छे होते है, अगर हम ऐसा नहीं करते है तो रिश्तों में खटास जैसी आ जाती है, जिससे दूरियाँ बढ़ जाती है।
हम किन लोगों को बधाई पत्र लिख सकते है ?
बधाई पत्रों को हम बस अपनों को लिखते है, जिनको हम जानते है, या फिर जिनसे हमारी रोज की मुलाकात होती है, बधाई पत्रो को हम अपने स्कूल के अध्यापकों, रिश्तेदारों को, भाई को, पड़ोसी को, अपने दोस्तों को लिखते है, क्योंकि इन सभी लोगो से हमारे निजी संबंध होते है, इन पत्रों को हमेशा खुशी के मौके पर ही लिखकर भेजना चाहिए।
बधाई पत्रो को लिखते समय हमें कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।
दोस्तो पत्र कैसे भी हो उन्हें लिखते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है, यह बातें समय और परिस्थितियों के अनुरूप ही तय होती है, आज हम बस आपको यह बताएंगे कि बधाई पत्रो को लिखते समय हमें कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह बातें निम्नलिखित है .

Sr no बधाई पत्रो को लिखते समय हमें कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए
1बधाई पत्रो को लिखते समय हमें कोई भी दुःख की बाते या फिर नकारात्मक बातें नहीं लिखनी चाहिए, अगर आप गलती से भी ऐसा करते है तो आपका पूरा पत्र खराब हो जाएगा.
2बधाई पत्रो को लिखते समय हमें ऐसी बातों को लिखना चाहिए जिससे पढ़ने वालों को लगे कि हम उसके सच में एक सच्चे चाहने वालो में से है।
3बधाई पत्र लिखते समय हमें यहाँ वहाँ की बातें नहीं लिखनी चाहिए।
बधाई पत्रो को कैसे लिखा जाता है और क्या है इनके नियम
दोस्तो दुनिया में हर एक चीज का नियम है ऐसे ही बधाई पत्रो को लिखने का भी नियम है जो कि निम्नलिखित है.
4बधाई पत्रो को लिखते समय हमें सरल और मीठी भाषा का ही उपयोग करना चाहिए.
5बधाई पत्रो को हम अक्सर अपने जानने वाले लोगो को ही लिखा करते है, इसीलिए बधाई पत्रों में आत्मीय भाव वाली बातें ही लिखनी चाहिए।
6बधाई पत्रो को लिखते समय हमें संबोधन शब्दो का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, इन शब्दों को हम बधाई पत्रो को प्राप्त करने वाले के पते के नीचे लिखते है, इन संबोधन शब्दो में हम, आदरणीय, पूज्यनीय, आत्मीय, माननीय, प्रिये, प्रिय जैसे शब्द लिख सकते है।
7बधाई पत्र लिखते समय हमें अभिवादन शब्दो का उपयोग करना चाहिए, अगर हम अपने से किसी बड़े को बधाई पत्र लिख रहे है तो नमस्ते, चरण स्पर्श, पाय लागु जैसे शब्दों का उपयोग करना चाहिए, इसके विपरीत अगर आप अपने से किसी छोटे व्यक्ति को बधाई पत्र लिख रहे है तो उसमें प्रिय मित्र, प्यारे छोटे जैसे शब्दों का उपयोग करना चाहिए।

दोस्त को उसकी शादी होने पर बधाई पत्र लिखो ( Badhai Patra In Hindi )


मकान नम्बर – 001
व्यास नगर
सोनू शर्मा,
इटावा,
         प्रिय मित्र
           रोहित
      सप्रेम नमस्कार
दोस्त मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई, की तुम्हारी शादी तुम्हारी ही पसंद की लड़की से, घरवालों की मर्जी से हो गयी है, मुझे माफ़ करना में अपने एग्जाम की वजह से तुम्हारी शादी में नही आ पाया, भाभी जी को मेरा नमस्कार करना, और में जल्दी ही तुम सबसे मिलने इटावा आऊँगा।
नए विवाहित जीवन के लिए तुम्हे ढेर सारी शुभकामनाएं।
तुम्हारा प्यार मित्र
      अंशुल
      दिल्ली

Increase your Friendship

View Comments

Published by
Gulshan Thakur

Recent Posts

  • Instagram Names

Top 3100+ Indian stylish attitude names for Instagram for girls.

Nowadays everyone uses Instagram it doesn't Matter if He is a Boy or a Girl.…

2 days ago
  • Full Form

SSC क्या है? SSC का Full Form क्या है के hindi मे.

हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है हमरे वेबसाइट Infoinhindi मे. आज मै ऐक…

1 week ago
  • Full Form

रीप क्या होता है, Rip शब्द कि सभी जानकारी.

RIP Full Form In Hindi : हेल्लो दोस्तो आप सभी लोगो का हमरे वेबसाइट infoinhindi…

1 week ago
  • Full Form

Teacher Full Form in hindi

हेल्लो दोस्तौ आप सभी लोगो का स्वागत है आज के ऐक नयी जानकारी मे, दोस्तौ…

1 week ago
  • Full Form

BBA KYA hai, BBA kaise kare , BBA Full Form In Hindi

हेल्लो दोस्तौ स्वागत है आप सभी लोगो का हमारे वेबसाइट Infoinhindi मे. मै आज ऐक…

1 week ago
  • Full Form

BPO Full form in hindi and English

BPO Full form in hindi: दोस्तों आज मै आप सभी लोगों को इस पोस्ट मे…

2 weeks ago