UFO full Form in Hindi (यूएफओ क्या है)

UFO Full Form In English : Unidentified flying object

आपने अक्सर सुना होगा कि आसमान में UFO दिखाई दिया है या फिर अंतरिक्ष मे UFO उड़ते पाया गया है, आज के समय मे हम विकास की नई सौंपन छू रहे है ऐसे में नई नई अविष्कार हो रहा है, ऐसे में यह भी तथ्य दिया जाता है कि UFO आया था, बहुत सारे प्रमाण भी मिलते है व UFO को Telescope Camere में photo कैद किया गया है,

दोस्तौ आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यूएफओ क्या है, यूएफओओ का पूरा नाम ( UFO Full Form In Hindi ), उड़न तश्तरी जानकारी, उड़न तश्तरी का रहस्य, उड़नतश्तरी क्या है, UFO फुल फॉर्म क्या है आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे।

UFO Kya hai in hindi , …यूएफओ क्या है?

यूएफओ का फुल फॉर्म Unidentified flying object है। यूएफओ ने करीब 1917 के बाद से सार्वजनिक और राजनीतिक ध्यान अपने ओर आकर्षित किया है, जब  यूएफओ ने कथित तौर में पेंसिल्वेनिया के ऊपर अमेरिकी सेना के कोर हवाई जहाज के ऊपर “बमबारी” करता है, ऐसा मानना है, अबतक कई प्रमाण मिले है जिसे सच साबित करना मुश्किल है।

1989 में, एक पुर्तगाली वायु सेना के पायलट व  ग्राउंड क्रूमैन दोनों ने अज़ोरेस द्वीपों के आस पास के समुद्र क्षेत्र में एक अज्ञात उड़ान वस्तु भूमि को कुछ क्षण उड़ते देखा था।

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय द्वारा यूएफओ देखे जाने की घटना को समझा पाना व सर्वेक्षण से निष्कर्ष निकाल कर यह साबित किया है कि जो data मिला है उसे प्राकृतिक घटना व पारंपरिक विमान के रूप में नहीं समझा पाया इस लिए UFO इस दुनिया मे exist करता है.

कुछ अन्य अध्ययनों व research में पाया गया है कि दृष्टि के थोक (लगभग 90%) को तीसरे तरह के मानव निर्मित वाहन या उपकरण के रूप में देखा जा सकता है, जो कि आमतौर पर ग्रहों या तारा प्रणालियों की परिक्रमा के आस पास मुठभेड़ों के रूप में समझा जा सकता है।

हर वर्ष, अमेरिकी रक्षा विभाग साल में  एक बार यूएफओ रिपोर्ट जारी करता है, संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर 1945 से 2007 के आसपास बहुत बार UFO देखा गया है, USA के पास हर साल देखे गए यूएफओ के सभी मामलों का संकलन है, जो कि वह समय समय पर जारी करके publicly करता है।

यूएफओ का पूरा नाम ( UFO Full Form in Hindi)

UFO Full Form In English : Unidentified flying object
UFO Full Form In Hindi : अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट
UFO Full Form In Marathi : अज्ञात उडणारी वस्तू
UFO Full Form In Gujrati : અજાણી ઉડતી વસ્તુ કે પદાર્થ

Read Also : CPU Kya hai

उड़न तश्तरी का रहस्य क्या है / History Of UFO in Hindi

सन् 1989 में सांता इज़ाबेल शहर के ठीक ऊपर गुआडलजारा के पश्चिम में दो रहस्यमयी यूएफओ देखने का दावा किया जाता है, उस वक़्त यह सुना गया कि उनमें से एक से ऊँची चोंच वाली चीख निकल रही थी, यह भी दावा किया गया कि उसे छह मील दूर तक उस वक़्त सुना जा सकता था। साथ ही यह भी कहा जाता है कि विमान के अंदर जो यात्री था वह एक सामान्य यात्री जेट से बहुत बड़ा लग रहा था व वह UFO एक से अधिक लोगों को ले जा सकता था, इस तरह से UFO होने का दावा किया जाता है।

अल्वाराडो ने कहा है “प्रकाश जो घंटों तक आकाश में रहा हो व अचानक से गायब होने के बाद भी हमारे सिर की ओर चल रहा था, जब तक यह घर की दूसरी ओर तक नहीं पहुंच गया। यह प्रकाश कई मीटर ऊंचा था व यह एक छोटे सिलेंडर के रूप में दिखाई पड़ रहा था, साथ ही यह एक ऐसी ध्वनि का उत्सर्जन कर रहा था जो कि मुझे एक सांप, या एक पक्षी के रोने की याद दिला रहा था। जैसे ही यह दूसरी इमारत की ओर बढ़ा, मुझे उस वक्त एक दूसरा यूएफओ दिखाई पड़ा, जो की पहले जैसा ही था, लेकिन वह आकार में बड़ा था व यह आकार में बढ़ने पर छोड़ दिया गया।

नारंगी प्रकाश के साथ 2005 में दो यूएफओ एक घर के बहुत करीब आ गए व अचानक से गायब हो गए। एक युवा लड़के की माँ, जो घर में थी, उसने अपने अपार्टमेंट का दरवाजा जैसे ही खोला उसे सामने यूएफओ दिखाई पड़ा था।

टकीला में जून 2002 में एक UFO मामले की रिपोर्ट की गई व जब शहर में कई मीटर ऊंची रोशनी की एक बड़ी गेंद को उतारा गया, तब लोग अपने घरों से बाहर आ गए, व पहली बार अहसास हुआ कि UFO है, व उस इलाके की सरकार ने यह स्वीकार किया कि वह एक यूएफओ आया जो  गायब हो गया।

जुलाई 2003 में सैन मार्कोस सैकड़ों लोगों ने यह देखा की आसमान में एक चमकीली वस्तु दिखाई दे रहा था, जिसका आकार करीब दस मीटर था। आकाश का नारंगी रंग का क्षेत्र लोगों को डरा दिया व पुलिस के साथ फोन पर एक अधिकारी ने वस्तु पर हमला किया ऐसा मानना है। बहुत सारे ऐसे दावे किए जाते है जिससे यह अनुमान कर सकते है कि UFO इस पूरे दुनिया मे कहि न कहि से पृथ्वी में आता है व दिखाई पड़ता है।

Conclusion ( आज आपने क्या सिखा )

दोस्तौ आज इस पोस्ट के मध्यम से हम्ने यहा पे आप लोगो को बताया की UFO का है , UFO Full Form , UFO Full Form in hindi , History of UFO in hindi , अदी जानकारी UFO के बारे मे हम ने यहा पे दी है. दोस्तौ यदि आप लोगो को UFO के बारे अधिक जानकारी चाहिये तोह आप हमे कमेंट कर सकते है.

दोस्तौ यदि आप लोगो को हमारा यह पोस्ट informative लगा तोह आप इसे अपने दोस्तौ के साथ शेयर करे. आप लोगो को हमारे साथ अन्त तक बने रहने के लिये धन्यवाद.

Read Also

Increase your Friendship

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here