resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है?

Resume kaise banaye
resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye

resume kaise banaye: Google Docs पर Resume कैसे बनाएँ – आज हम Google Docs पर रिज्यूम कैसे बनाना है, यह step by step बताएँगे और वह भी best tips के साथ।

रिज्यूमे लिखना आपके पिछले अनुभव, शिक्षा और कौशल को दिखाते हुए, आपके पास ख़ुद को अगले employer के पास प्रस्तुत करने का मौका है। कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आप अपने कैरियर के किस स्तर पर हैं, job postings और आपका रिज्यूम नौकरी उद्योग के लिए hiring manager के साथ एक साक्षात्कार प्राप्त करने की आपकी संभावना बढ़ा सकते हैं। ( resume kaise banaye in hindi )

( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

एक प्रभावी रिज्यूमे बनाने के लिए, Google Docs जैसे वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करना सहायक होता है जो आपको आरंभ करने में मदद करने के लिए कई प्रकार के टेम्पलेट प्रदान करता है। इस लेख में, मैं चर्चा करूँगा कि रिज्यूम क्या है, Google Docs पर रिज्यूम कैसे बनाएँ.

रिज्यूम क्या होता है? Resume kya hota hai

Google Docs में रिज्यूम कैसे बनाएँ यह जानने से पहले यह जानना ज़रूरी है कि रिज्यूम क्या है.

रिज्यूम आपके रोजगार के अनुभव का total overview है। यह एक दस्तावेज है जिसमें professional work experience, आपके द्वारा भाग लेने वाले शैक्षिक संस्थान, volunteer experience और आपके द्वारा प्राप्त किसी भी पुरस्कार और उपलब्धियों को शामिल किया जा सकता है। कुल मिलाकर, आपका रिज्यूम एक employer को बताता है कि आप उस नौकरी के लिए योग्य क्यों हैं जो वे ऑफर कर रहे हैं।

( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

रिज्यूम कैसे बनाएँ Google Docs पर – ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने रिज्यूम को तैयार कर सकते हैं। यदि आप एक swift method की तलाश कर रहे हैं जो समय और दक्षता को अधिकतम कर सकती है, तो आपको अपने दस्तावेज़ को और अधिक पॉलिश करने के लिए Google Docs में एक टेम्पलेट के साथ रिज्यूम बनाने का प्रयास करना चाहिए और आवेदक ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा इस पर ध्यान दिए जाने की संभावना बढ़ जाती है।

Google Docs में रिज्यूम कैसे बनाएँ:

Google Docs के साथ अपना रिज्यूमे प्रभावी रूप से बनाने और optimize करने के लिए आपको जिन steps का पालन करना चाहिए, वे यहाँ दिए गए हैं: ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

  1. अपने existing account से साइन इन करें या एक नया Google account बनाएँ।
  2. Google Drive पर जाएँ और टेम्पलेट गैलरी पर proceed करें।
  3. अपना आदर्श टेम्पलेट चुनें।
  4. अपने अनुभव के साथ टेम्पलेट भरें।
  5. Google Drive में अपने रिज्यूम की copies बनाएँ।
  6. ee bhi padhe facebook id kaise banaye

1. अपने existing account से साइन इन करें या एक नया Google account बनाएँ:

Google Docs पर रिज्यूम कैसे बनाएँ- Google Docs और इसके रिज्यूम टेम्प्लेट access करने के लिए आपके पास एक Google account होना चाहिए। यदि आपके पास पहले से ही एक account है लेकिन अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो उसे रीसेट करें ताकि आप साइन इन कर सकें। ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

2. Google Drive पर जाएँ और टेम्पलेट गैलरी पर proceed करें:

Google Docs में रिज्यूम कैसे बनाएँ- एक बार लॉग इन करने के बाद, अपनी स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने पर “New” पर क्लिक करें, Google Docs चुनें और “From a Template” पर क्लिक करें। यदि आप सीधे Google Docs में जाते हैं तो आप इन टेम्प्लेट access कर सकते हैं। आप “Template Gallery” का चयन कर सकते हैं, जो Google Docs एप्लिकेशन पर क्लिक करने के बाद वेबपेज के शीर्ष के पास दिखाई देता है। एक बार जब आप गैलरी में पहुँच जाते हैं, तो आप अपने रिज्यूम के लिए कई प्रकार के टेम्पलेट्स चुन सकते हैं।

3. अपना आदर्श टेम्पलेट चुनें:

Google Docs पर रिज्यूम कैसे बनाएँ- विभिन्न डिजाइन हैं जिन्हें आप अपने रिज्यूम का चयन अन्य applicants से कर सकते हैं। Google Docs में आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले टेम्प्लेट की एक सूची यहाँ दी गई है।

Coral:

Coral को सरल रिज्यूमे में से एक माना जाता है, फिर भी इसकी प्रस्तुति एक recruiter को पिछली भूमिकाओं में आपके अनुभव और कौशल को संक्षेप में पढ़ने और पहचानने का मौका दे सकती है। ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

इस रिज्यूमे के साथ सबसे बड़ा अंतर यह है कि कौशल को अनुभव से पहले सूचीबद्ध किया जाता है, जो आपके कार्य इतिहास में कौशल या अंतराल की व्यापक सूची होने पर फायदेमंद हो सकता है।

Modern Writer:

इस प्रकार का रिज्यूम assortment of fonts का उपयोग करता है जिसकी तुलना एक टाइपराइटर से की जा सकती है। साथ ही, आपका नाम अन्य रेज्यूमे की तुलना में बड़े फ़ॉन्ट में प्रस्तुत किया गया है।

आपके लिए अपने अनुभव को इस तरह प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा जो आपके रिज्यूम की style के अनुरूप नोटिस को आकर्षित कर सके।

Spearmint:

इस रेज़्यूमे में purely professional style है, और यह शीर्ष बाएं कोने में संपर्क जानकारी की सूची से पहले आपके नाम और आपके व्यवसाय को दर्शाता है। इस टेम्पलेट का रूप अच्छी तरह से काम करता है यदि आपने कई पिछली स्थितियों में काम किया है, तो अपने अनुभव को प्रदर्शित करने में संक्षिप्त होना सबसे अच्छा है।

Serif:

यदि आप पहली बार टेम्प्लेट का उपयोग कर रहे हैं तो यह एक शानदार रिज्यूमे style है। यह आपको एक-पृष्ठ के रिज्यूम करने के लिए दो कॉलम में फिट करने की अनुमति देता है, जो कि सामान्य रिज्यूम की लंबाई है।

यहाँ, आप कौशल, पुरस्कार और भाषाओं के लिए आवश्यक अपने सबसे अधिक प्रासंगिक अनुभव को उजागर करने के लिए स्थान बचा सकते हैं। ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

Swiss:

अंत में, Swiss resume आपको Google Docs में मिलने वाले सबसे अधिक स्कैन किए जाने योग्य टेम्पलेट्स में से एक है। इसमें एक unique design है। Google Docs एक मेल कवर पत्र टेम्पलेट provide करता है, इसलिए एक recruiter से अतिरिक्त ध्यान आकर्षित करने के लिए इन टेम्पलेट्स का उपयोग करें।

4. अपने अनुभव के साथ टेम्पलेट भरें: resume में क्या-क्या लिखना होता है।

resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye

एक बार जब आप जान लेते हैं कि आप किस टेम्पलेट का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपनी जानकारी को आउटलाइन में भरें। आपके रिज्यूम में ये common sections शामिल होने चाहिए: ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

ee bhi padhe whatsapp kya hai aur whatsapp ka malik kon hai

  • Name and contact information;
  • Resume summary and objective;
  • Education;
  • Professional history;
  • List of relevant skills;
  • Additional certifications and awards.

याद रखें, इन वर्गों में से प्रत्येक के लिए कुछ टेम्प्लेट के अलग-अलग स्थान हैं, इसलिए एक ऐसा स्थान चुनें जहाँ आप सबसे प्रभावी रूप से अपना प्रदर्शन कर सकें।

5. Google Drive में अपने रिज्यूम की copies बनाएँ:

एक बार जब आप अपने चुने हुए टेम्पलेट के साथ अपना रिज्यूम बनाना समाप्त कर लेते हैं, तो आप Google Drive का उपयोग करने के लिए आपके द्वारा लागू की गई प्रत्येक नई स्थिति के लिए copies बना सकते हैं।

अन्य जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आप अपने द्वारा दिए गए information को modify ज़रूर करें। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो “File” मेनू पर जाएँ और अपने दस्तावेज़ का नाम बदलें। आपके रिज्यूम की original copy, Google Drive में automatically save हो जाती है। ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

Google Docs में Resume करने के लिए कुछ Tips:

Google Docs पर रिज्यूम कैसे बनाएँ- जब आप अपने resume पर काम कर रहे हों, तो एक recruiter पर और भी बड़ा प्रभाव डालने के लिए इन सुझावों पर विचार करें:

एक अलग position के लिए रिज्यूम पर rework करें:

प्रत्येक employer यह देखने के लिए अलग-अलग कीवर्ड का उपयोग करता है कि क्या एक आवेदक के पास कौशल है जो वे चाहते हैं। इसलिए, स्कैन योग्य रिज्यूमे का उपयोग करना और उन कीवर्ड को शामिल करने के लिए इसकी भाषा को structuring करना आपको अधिक viable उम्मीदवार बनाता है। यदि आप एक नए उद्योग में काम करना चाहते हैं तो यह एक शानदार रणनीति है. ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

एक दोस्त के साथ साझा करें:

आप Google Docs में अपने रिज्यूम को एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ साझा कर सकते हैं ताकि वे आसानी से समीक्षा कर सकें, edit कर सकें और दस्तावेज़ के भीतर टिप्पणी छोड़ सकें। ऐसा करने के लिए, स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में स्थित नीले “Share” बटन पर क्लिक करें, “People” के तहत अपना ईमेल जोड़ें और सेटिंग adjust करें ताकि वे दस्तावेज़ को edit कर सकें. ( resume kaise banaye/Resume कैसे बनाते है? , मोबाइल से Resume kaise banaye , computers resume kaise banaye)

एक कवर लेटर शामिल करें

Cover letter जोड़ने से आपकी नौकरी खोज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, एक Cover letter लिखें और सुनिश्चित करें कि Google Docs में रिज्यूम टेम्पलेट आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कवर लेटर टेम्पलेट से मेल खाता है। Employers consistency के लिए दंड नहीं दे सकते हैं, लेकिन आपकी संपर्क जानकारी, फ़ॉन्ट, या शैली से मेल खाने के लिए यह फायदेमंद और आकर्षक हो सकता है।

Increase your Friendship
नमस्कार दोस्तौ मेरा नाम गुलसन है .मे Infoinhindi का Auther हू . मे हिन्दी लेख लिख्ने मे रुचि रखता हू . दोस्तौ मै infoinhindi के माधयम से रोजाना नयी -नयी जानकारीया शेयर करता हू.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here