2021 मे पैसे कैसे कमाए – जाने पैसे कमाने के अशान तरीके इन तरीको से

paise kaise kamaye

हेल्लो दोस्तौ ऐक बार फिर से स्वागत है आप सभी लोगो का हमारे वेबसाइट Infoinhindi मे. आज हम यहा पे देखेंगे कि Paise kaise kamaye, Ghar baithe paise kaise kamaye , Online paise kaise kamaye , paise kamane ka tarike , Paise kaise kamate hai अदी . दोस्तौ अगर आप भी पैसे कमाना चाहते है तोह बने रहे हमारे साथ.

आज के समय मे यदि आप पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपके पास लग्न होना चाहिए, जिससे आप पैसे आसानी से कमा सकते है। यदि आपको पैसे कमाने है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी रुचि किसमें है उस हिसाब से आप पैसे कमा सकते है।

आप तभी कोई काम को कर सकते है जब आप उसे पसन्द करते है, व आप उस method को follow करते है, तब जाकर आप पैसे कमा सकते है, कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता है लोगों की नीयत साफ होना चाहिए व करने का जुनून तभी कोई कार्य सम्पन्न होता है, तो आइये हम जानते है की पैसे कैसे कमाये।

1. Blog बनकर paise kaise kamaye

अपने बहुत लोगों से advice सुना होगा, पर एक वजह है, यदि आप ब्लॉग सही तरीके से बनाते है, तो सबसे अच्छा व आसान काम होता है यह, आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको किस चीज का शौक है यदि car का शौक है, तो cars के लिए blog बना सकते है, इसके लिए क्या करना होगा,

सबसे पहले blog का setup करें, उसके बाद Domain का hosting खरीद ले, व theme चुने साथ ही ब्लॉग का logo एंड design बना सकते है, keyword के लिए research करें, keywords उसे कहते है जिसे लोग अक्सर google में search करते है.

दोस्तौ यदि आपको car पे blog बनाना है, तो आप car से मिलता जुलता keywords ढूंढ सकते है, जैसे कि 2021 की बाइक्स, सस्ती बाइक्स की लिस्ट, mercedes Benz की जानकारी, honda car list, आदि content लिख सकते है.

दोस्तौ  जब keyword समझ आ जाये तो बारी content का है, आपको हर एक keywords के ऊपर डिटेल में ek article लिखे, व user के सवालों का जवाब दे। जब आप car के बारे में लिखते है तो हर car के बारे में लिखे, traffic लेकर आये, यदि आप keyword सही चुनते है तो content सही रखे तो traffic बढ़ता है,

साथ ही आप social media जैसे facebook, instagram आदि में भी अपने content शेयर कर सकते है, car में interested है वो सीधे आपकी वेबसाइट पर आ जाता है, साथ ही monetize करे व paise kamaye, जब आपके पास traffic आने लगता है तो paise kamane का अगला नम्बर होता है.

दोस्तौ इसके लिए बहुत से option होता है, google adsense  में google के ads करता है, affiliate marketing- आप अपने वेबसाइट में दुसरो का सामान बेचकर commision कमा सकते है।

2. Facebook Page Se Paise kaise kamaye

आपने बहुत से फेसबुक पेज देखे होंगे, पर क्या आप को मालुम है Facebook पेज से paise kaise kamaye, कुछ meme, कुछ funny कुछ bollywood पर कुछ cricket या कुछ poltics में, इन सभी pages पर आप content डालने और लाइक्स बढ़ाना होता है उसका एक reason होता है, वही जो मेरा व आपका है।

पैसे कमाना – व ” Paise kaise kamaye “

अब आपको फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाना है?

आपके पेज में जितना भी likes हो पर फेसबुक कभी आपको उसके पैसे नहीं देगा। फिर उस पेज के owner को पैसे मिलता कहाँ से है और कौन देता है?

आपको पैसे कमाने के लिये फेसबुक से उन लोगो को, जिन्होंने आपके पेज को like किया है व उसे दूसरी websites पर भेजना होता है। और जो दूसरा websites होता है वहाँ गूगल adsence के ads या दूसरे नेटवर्क के ads दिखा कर आप पैसे कमा सकते है।

अब यह 2 तरीके है-

आप किसी भी network जैसा की Viral 9 से जुड़ जाए, जो आपको आपके पेज पर लिंक शेयर करने के लिए पैसे दे,

आप खुद अपनी website बना कर traffic जाम करके फेसबुक से आपने वेबसाइट पर भेजे और ads दिखा कर पैसे कमा सकते है।

3.  Instagram से Paise kaise kamaye

आज के समय मे सभी को ज्ञात है कि Instagram में user धीरे धीरे बढ़ते जा रहे है, अब यहां ज्यादा traffic होता है, या बोलिए कि जहाँ पर लोग बहुत होते है वहां पैसे आसानी से कमा सकते है। अब Instagram से पैसे कमाने के अलग अलग तरीके है आइये जानते है,

दुसरो के id, photo व video promote करके, यदि आपके Instagram followers बहुत ज्यादा है तब आप दुसरो के पोस्ट को शेयर करके आसानी से पैसे कमा सकते है, जब किसी को भी अपना  follower बढ़ाने होते है, तो वह अपनी category में खुद से अधिक follower वाले एकाउंट में अपनी paid post शेयर कराते है और इसके पैसे अच्छे पैसे देते है।

आप अपने इंस्टाग्राम id में Bio में लिंक डाल कर, व Instagram हमे लिंक शेयर करने का भी option देता है, जहाँ से हम खुद user को किसी दूसरी वेबसाइट पर भेज सकते है. यह link आपके bio में डाल होना चाहिए।

आप चाहें तो किसी बड़े नेटवर्क से जुड़ सकते है जो application डाउनलोड करने के पैसे देते है, और आप अपने bio में उस application का download का option लिंक डाल कर आसानी से पैसे कमा सकते है।

4. E-Commerce से online paise kaise kamaye

E-Commerce का अर्थ होता है अपने या अपने कंपनी के product को ऑनलाइन बेचना।  आज के समय मे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में कहि पैसे है तो E-Commerce में सबसे अधिक पैसा है।

यदि आपका product बेहतरीन है, और आप E-Commerce की मदद से आप उसे पुरे इंडिया में जहाँ चाहो वहां बेच सकते है।

E-Commerce में आपके पास बहुत से option होता है, जहाँ आप अपना product आसानी से बेच सकते है, जैसे एप्लीकेशन है Amazon, Flipkart, pepperfry, eBay या फिर आपका अपना खुद की वेबसाइट भी हो सकता है।

आप शुरुआत में किसी पहले से बानी हुई वेबसाइट से कर सकते है, फिर आप अपना खुद का E-commerce स्टोर खोल सकते है, व पैसे कमा सकते है।

5. ऑनलाइन Freelancing का काम करके paise kaise kamaye

ऑनलाइन Freelancing का मतलब होता है आप अपनी services या talent को ऑनलाइन किसी भी कंपनी या एजेंसी को बेच सकते है। आप कोई भी व कैसे भी service बेच सकते है जैसे की

Writing

Translation – English to हिंदी या हिंदी to English

Designing and Fashion style

Videos बनाना

App developments

Website development

सबसे अधिक famous Freelancing वेबसाइट है Freelancer, Upwork, Freework और Fiverr.

आप इन सभी वेबसाइट में अपना account बनाए व अपनी profile details में बताये की आप क्या services provide करना चाहते है, फिर अपने services से मिलती हुई project में आप bidding कर सकते है, व order मिलने पर टाइम पर complete करके, उनसे अपना काम का पैसे ले सकते है। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में सबसे जल्दी पैसे कमाने में freelancing सबसे अच्छा व सबसे ऊपर होती है।

6.Whatsapp से online paise kaise kamaye

यह सच है कि WhatsApp से भी पैसे कमाए जा सकते है, लेकिन

 इसमें आपको बाकी के मुकाबले थोड़ा ज्यादा काम करना होगा और return आपको कम मिलेता है। फिर भी यदि कॉलेज student या Housewife इससे थोड़ी बहुत आसानी से कमाई कर सकते है।

तो जानते है Whatsapp हमे लिंक शेयर करने के लिए देता है, तब यदि आपके पास पहले से you tube चैनल या फिर website है तब उसे Whatsapp group में आप promote कर सकते है। व साथ ही कुछ और भी option होता है जैसे कि link short करना, Files डाउनलोड करने को या फिर status write करके प्रोवाइड करना।

7. Share market se paise kaise kamaye

वैसे तो Share market के बारे में सभी ने सुना होगा। Share market का business model नहीं है परंतु यह भी बाकी business की तरह ही है। आपको शेयर बाजार में share कम पैसो में खरीदना होगा व जैसे ही भाव बढ़ता है तब पैसे बढ़ने लगता है तब आप थोड़े ज़्यादा पैसो में बेच कर पैसे कमा सकते है।

8. Youtube Se paise kaise kamaye

आज के समय में पैसा कमाना बहुत ही आसान  हो गया है दिन ब दिन प्रतिस्पर्धा बढ़ रहा है लेकिन साथ ही दर्शक भी बढ़ रहा है, यदि आप विडियोग्राफी में हाथ आजमाना चाहते है अपना,  तब आपके लिए रोजाना पैसे कमाने का बहुत अच्छा मौका है, आप youtube में अपना वीडियो अपलोड करके आसानी से पैसे कमा सकते है।

इसके लिए सर्वप्रथम आपको प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा, जिस भी प्लेटफॉर्म का आप चुनाव करते है उसमें आप अपना खुद का चैनल  बना कर, domain name खरीदने व hosting की जरूरत नही होगा व वीडियो बनाकर उसे एडिट करके उस चैनल में अपलोड कर सकते , title, description का ध्यान रखना होगा, सबसे बड़ी बात है content व material का ध्यान देना होगा, वीडियो को सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करे व वीडियो में अच्छा ट्रैफिक आ जाता है.

दोस्तौ तब आप वीडियो को Monetize कर सकते है उसके लिए आप एडसेंस अप्रूवल लगता है फिर आपके चैनल से डेली अर्निंग स्टार्ट हो जाता है इस प्रकार आप रोज पैसे कमा सकते है, यह बहुत ही सरल तरीका है इससे आप हमेशा एक अच्छा पैसा कमा सकते है जीतना वीवर्स बढ़ेगा व आपके चैनल में ads आते जाएंगे आप उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते है।

9. PPD network से paise kaise kamaye

PPD नेटवर्क का वास्तविक अर्थ होता है Pay per Download. आप इस network में कोई भी files को upload करते है, उसके बाद जब भी कोई उस फाइल को डाउनलोड करता है तब आपको उसके बदले पैसे मिलता है।

जो भी इस fill को download करता है, तब उसे पहले एक survey पूरा करना होता है। Survey पूरे  करने के बाद वह फाइल download हो जाता है व उसके बदले आपको पैसे मिल जाता है।

आप इसमें किसी भी तरह के फाइल जैसे की Pictures, Videos, application और software आदि को upload क़र सकते है। इस सभी file का link आपको share करने के लिए मिलेगा आप उस लिंक को अपने Facebook accouny व page या अलग social media networking वेबसाइट पर शेयर कर सकते है।

टॉप Pay per download website का नाम

• Fileices

• Indicash

• Userscloud

• Sharecash

• Userscloud

10. एफिलिएट Marketing karke पैसे कैसे कामाए

Affiliate marketing का अर्थ होता है किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेच कर बीच में commission लेना होता है, इसमें आपको product खरीदना नहीं होगा, बस आप उसे direct sell करते है और जो भी commission मिलता है वह seller का होता है।

यह उनके लिए अच्छा व फायदेमंद है जिनका budget कम होता है। यह पैसे कमाने का आसान तरीका online व offline दोनों platform में उपलब्ध होता है।

जैसे की offline में आप किसी के  दुकान में सामान रख कर बेचते है, वैसे ही आप ऑनलाइन में पहले किसी blog, Youtube channel या social media के पेज में followers increase करते है फिर जिसे बेचना है उस प्रोडक्ट का लिंक डालते है, व sell करते है।

उस लिंक में जब भी कोई click करता है, व आपके product को खरीद लेता है, तब आपको पैसे मिल जाता है।

कुछ टॉप affiliate network है-

Amazon affiliate se paise kaise kamaye

Commission Junction

Bluehost

11. Virtual assistance से paise kaise kamaye

Virtual assistance का अर्थ है बिना किसी physically present होकर ऑनलाइन किसी के लिए काम करना होता है, इसमें आप online job करते है एक तरह से।

आपका Boss जो भी आपको बोलता है, उसे आपको करना होता है, generally कुछ task होते है जैसे writing, Edit, Social account handling या Website maintaining  आदि का।

Top website Virtual assistance की जॉब के लिए उपलब्ध है:

MyTasker

123Employee Zirtual

HireMyMom

uAssistMe

12. Writing job करके paise kaise kamaye

वास्तव में सभी website owner को writer की आवश्यकता होता है।

व आजकल writers की demand बहुत ज्यादा है, आप यदि हिंदी writer हो या English writer हो आपको काम आसानी से मिल जाएगा।

आप Writing की जॉब में अच्छा पैसे कमा सकते है, इसमें आपको per word का 40 पैसे से 1 INR तक मिल जाता है। वही 1000-word के article के आपको लगभग 400 INR से 1000 INR तक मिल सकता है।

Writing jobs के लिए websites है :

FB pages/Group

Freelance

UpWork

Iwriter

13. Domain खरीद व बेच के paise kaise kamaye

Website के नाम को Domain name को बोला जाता है। जैसे इस Website का नाम infohindi.net है।

यह आपके लिए काफी profitable business सबित हो सकता है,यदि आपका अच्छा knowledge हो।

तब आप domain name नया या पुराना खरीद सकते है।

यदि नया खरीदना है तब काफी सारे वेबसाइट है जैसे की:-

Godaddy,

Hostgator

Hostsoch

वही पुराना खरीदने के लिए auction website है

Flippa

Godaddy

Namecheap

साथ ही Domain बेचने के लिए भी काफी सारी website है जिसे

Filppa

Sedo

14. Website Flipping करके Paise kaise kamaye

Website flipping का अर्थ  है Website को खरीदना या बेचना। कुछ लोग वेबसाइट बना लेते है पर टाइम नही मिलता है तब बेंच देते है, वही कुछ लोग शुरू से ही पूरी वेबसाइट न बना कर थोड़ी पुरानी वेबसाइट को खरीदना पसंद करते है।

यह एक पैसे कमाने का तरीका बनता है

कम पैसे में Website को खरीद कर ज़्यादा पैसे में बेंच देना-

इसके लिए auction वेबसाइट है जहाँ आप बोली लगा कर आप एक वेबसाइट खरीद सकते है। बाद में उसे develop करके उसे वही या किसी दूसरी website पर बेंच सकते है।

15. पुराना सामान OLX पर बेच के paise kaise kamaye

आप इसे पहेली बार सुनते है तब यह कोई पैसे कमाने के तरीके नहीं लगता है, लेकिन इस काम को करने का तरीका होता है, वह तरीका यह है की आप पहले check करे, आपके शहर में OLX में सबसे अधिक क्या बिक रहा है। फिर जिस product की demand है उसे आप OLX से ख़रीदे ले व कुछ दिनों बाद थोड़े profit के साथ उसे दुबारा OLX पर बेंच सकते है। कुछ product जो हमेशा demand में रहता है-

Clothes

Watch

Mobile

Bike

16.Application download कर के Paise kaise kamaye

आप Android phone में google play store से कोई ऐसे एप्पलीकेशन इंसटाल करे जिसमें से आप विभिन्न application को download करके पैसे कमा सकते है।

Conclusion ( आज आपने क्या सिखा )

दोस्तौ जैसे कि आप सभी लोगो ने देखा कि हम्ने आज यहा पे पैसे कमाने के अशान तरीके बताये है. फिर भी दोस्तौ आप को Paise kaise kamaye मे कुछ doubt है. तोह आप हमे कमेंट कर के पुछ सक्ते है. हम आप कि गुप्ती जल्द ही सुल्ज़ा देंगे.
दोस्तौ अगर आप लोगो को हमारा यह article informative लगा हो तोह इसे आप अपने दोस्तौ के साथ शेयर करे. आप सभी लोगो को हमरे साथ अन्त तक बने रहने के लिये धन्येवाद.

Increase your Friendship

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here