CPU Kya Hai? CPU कैसे काम करता है – CPU Full Form In Hindi

CPU Full Form In Hindi : नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी एक और Technical जानकारी में। जैसे की आप सभी को पता ही है की हम सभी 21वी सदी में जी रहे है जो की Technology का युग है। यहाँ ज्यादातर काम टेक्नोलॉजी की मदद से किये जाते है और आज की सबसे बड़ी Technology है वो तोह हमारा कंप्यूटर ही है।

कंप्यूटर जो पालक झपकते ही हमारा काम कर देता है , चाहे वो किसी भी कठिन काम को करना ,या अंकगणित को सुलझाना हो। क्या आपको पता है की कंप्यूटर ये सब अकेले नहीं करता है। कंप्यूटर ये सब काम CPU की मदद से करता है। तोह आइये आज की पोस्ट हम इसके बारे में ही जानेगे की ये CPU Kya Hota Hai / CPU कैसे काम करता है – CPU Full Form In Hindi क्या होता है और ये कंप्यूटर में कहा पर पाया जाता है। तोह चलिए सुरु करते है।

Cpu full form in hindi
CPU Full Full Form In Hindi

CPU Ka Full Form क्या होता है ?CPU Full Form In Hindi

CPU का Full Form ” Centeral Processing Unit ” होता है . सीपीयू का फुल फॉर्म हिन्दी मे ” केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई ” होता है . CPU को हम लौग कंप्यूटर के दिमाग के रुप मे भी जानते है

CPU Full Form In Many Catagories

CPU Full Form In Chat Cute People United
CPU Full Form In News and MediaCustom Processing Unit
CPU Full form In LawCrime Prevention Unit
CPU Full Form in Banking Cretinious Punk Underplants
CPU Full Form In BusinessCost Per Unit
CPU Full Form in Hardware Core processing Unit
CPU Full Form In Nasa Control Pointing Unit
CPU Full Form In University Califonia pacafic University
CPU Full Form In Education Constructing Physics Understanding
CPU Full Form In SecurityCenteral Power Unit
CPU Fulll Form In Management Control And Production Unit

Read Also : ALU ka Full Form

CPU कैसे काम करता है / CPU kaise kaam karta hai हिन्दी मे

CPU कंप्यूटर के सभी मह्तवपूण Tasks को पूरा करता है जैसे की अंकगणित , गणनो और इनपुट या आउटपुट के सभी ऑपरेशन को पूरा करना। CPU को हम और भी नमी से जानते है जैसे की Processor, Centeral processor या Micro processor . इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है क्युकी यह हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर चाहे छोटे हो या बड़े सभी निर्देशों को ग्रहण करता है। उन सभी को सुलझाता और हमारे सामने सारा परिणाम रख देता है। जितनी जयादा CPU की छमता होती है उतनी जल्दी का काम पूरा होता है।

CPU के कितने प्रकार होते है / Types Of CPU In Hindi

CPU के Important तीन प्रकार होते है जैसे की

  • Single-core CPU : यह सबसे पुराना प्रकार का सीपीयू है जो Most personal और official कंप्यूटरों में उपलब्ध और नियोजित होता है।
  • Dual-core CPU :यह एक सिंगल सीपीयू है जिसमें दो मजबूत कोर और एक की तरह काम करने वाले डुअल सीपीयू जैसे कार्य शामिल हैं।
  • Quad-core CPU
  • Hexa Core processors
  • Octa-core processors
  • Deca-core processor

CPU कहाँ पाया जाता है?

हम सब यही सोचते है की कंप्यूटर के साथ जो एक डिब्बा सा आता है वही CPU होता है लेकिन नहीं CPU एक छोटी सी चिप होती है जो की Motherboard में मौजूद होती है। CPU की जो चिप होती है वो छोटे-छोटे ट्रांजिस्टर से मिलकर बनी होती है इन्ही ट्रांसिस्टर की मदद से कंप्यूटर का सारा काम होता है।

Conclusion ( आज अपने क्या सीखा )

आसा करता हु आपको हमारी जानकारी पसंद आयी होगी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आपको अब पता चल ही गया होगा की CPU Kya Hai, CPU कैसे काम करता है, CPU के कितने प्रकार होते है, CPU कहाँ पाया जाता है, CPU Full Form In Hindi क्या है। अगर आपको हमारी जानकारी अछि लगी हो तोह हमें कमेंट में जरूर बताये।

Increase your Friendship
नमस्कार दोस्तौ मेरा नाम गुलसन है .मे Infoinhindi का Auther हू . मे हिन्दी लेख लिख्ने मे रुचि रखता हू . दोस्तौ मै infoinhindi के माधयम से रोजाना नयी -नयी जानकारीया शेयर करता हू.

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here